दिल्ली की रामलीला में सीता हरण में चंद्रयान का इस्तेमाल, लोगों ने दी तीखी प्रतिक्रियां

रामलीला में, रावण ने अपने मामा मारीच के साथ मिलकर चंद्रयान से सीता का हरण किया. इस लीला के आयोजन को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. कुछ लोगों ने इसे आधुनिकता का एक अच्छा उदाहरण बताया है, जबकि कुछ लोगों ने इसे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
दिल्ली की रामलीला का दृश्य

दिल्ली की नवश्री धार्मिक लीला कमेटी लाल किले के मैदान में कुछ ऐसा दृश्य दिखाया गया जो चर्चा का विषय बन गया. इस बार रामलीला के मंच पर रावण ने पुष्पक विमान की बजाय चंद्रयान से सीता का हरण किया. इस लीला को दिल्ली के पुरानी दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर दिखाया गया. लीला में, रावण ने अपने मामा मारीच के साथ मिलकर सीता का हरण किया. इस लीला के आयोजन को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. कुछ लोगों ने इसे आधुनिकता का एक अच्छा उदाहरण बताया है, जबकि कुछ लोगों ने इसे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया है.

एक तरफ तो कुछ लोग इसे आधुनिकता का एक अच्छा उदाहरण बता रहे हैं, वे कहते हैं कि यह लीला लोगों को प्राचीन रामायण कथा से जोड़ने का एक नया तरीका है. वे कहते हैं कि चंद्रयान का इस्तेमाल करके सीता के हरण को दर्शाना एक रचनात्मक तरीका है. यह एक नया और दिलचस्प दृष्टिकोण है. वे कहते हैं कि यह लीला युवाओं को रामायण की कहानी को एक नए तरीके से समझने में मदद कर सकती है. दूसरी तरफ लोग इसे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताते हैं, वे कहते हैं कि यह लीला रामायण कथा के मूल तथ्यों का उल्लंघन करती है.

कई लोग कह रहे हैं कि चंद्रयान का इस्तेमाल करके सीता के हरण को दर्शाना एक अपमानजनक बात है. लोगों का तर्क है कि यह धार्मिक मान्यताओं के साथ छेड़छाड़ है. वे कहते हैं कि रावण ने कभी भी चंद्रयान का इस्तेमाल सीता का हरण करने के लिए नहीं किया था. लीला के आयोजकों का कहना है कि उन्होंने इस लीला को एक मनोरंजक तरीके से प्रस्तुत करने की कोशिश की है. वे कहते हैं कि उन्होंने किसी भी धार्मिक मान्यताओं का उल्लंघन नहीं किया है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि "उन्होंने देखा कि युवा लोग आधुनिक तकनीक से बहुत प्रभावित हैं. इसलिए, उन्होंने सोचा कि चंद्रयान का उपयोग करना लीला को उनके लिए और अधिक रुचिकर बना देगा." लीला में चंद्रयान का उपयोग करने के कुछ कारण दिए गए हैं: यह एक अभिनव प्रयोग है जो लीला को वर्तमान समय के संदर्भ में और अधिक प्रासंगिक बनाता है. यह लीला को अधिक रोचक और आकर्षक बनाता है, विशेष रूप से युवा लोगों के लिए. यह लीला को एक नई दिशा प्रदान करेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें : सियाचिन में ड्यूटी पर तैनात एक अग्निवीर की मौत, सेना ने दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें : तेलंगाना चुनाव से ठीक पहले BJP ने MLA टी राजा सिहं का निलंबन किया रद्द

Advertisement
Featured Video Of The Day
अग्निवीर पर घमासान : राहुल गांधी के दावे का क्या है सच?, NDTV की पड़ताल | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article