नोएडा में 30% तक बढ़ने वाले हैं प्रॉपर्टी के दाम, जानिए सर्किल रेट पर क्या है अपडेट

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 2015 के बाद पहली बार सर्किल रेट बढ़ने जा रहे हैं. इससे पहले 2019 और 2022 में भी सर्किल रेट बढ़ाने की बात सामने आई थी. लेकिन उस दौरान उस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नोएडा और ग्रेटन नोएडा में बढ़ेंगे सर्किल रेट, महंगी हो जाएंगी प्रॉपर्टी
नई दिल्ली:

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना और महंगा होने जा रहा है. इसकी वजह है नोएडा में लगने वाला सर्किल रेट. खबरों की मानें तो नोएडा प्रशासन सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी में हैं. कहा जा रहा है कि नए सर्किल रेट को अगले एक से दो महीने के बीच लागू किया जा सकता है.नई दरों के लागू होने के बाद नोएडा रजिस्ट्री करवाना काफी महंगा हो जाएगा. 

वहीं, गांवों और अन्य नगरीय क्षेत्र की फ्री होल्ड प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री की दरों में 25 से 30 प्रतिशत तक इजाफा होगा. वहीं, फ्री होल्ड वाली कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में 50 फीसदी की बढ़ोतरी करने की तैयारी की जा रही है. जिलाधिकारी को इसका प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है. जिलाधिकारी की अनुमति के बाद आम लोगों से आपत्तियां मांगी जाएंगी. इसके निस्तारण के बाद ही सर्किल रेट की नई दरों को लागू किया जाएगा. 

9 साल से नहीं बढ़े थे सर्किल रेट 

आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 2015 के बाद से सर्किल रेट की दरों में इजाफा नहीं हुआ है. हालांकि, 2019 और 2022 में सर्किल रेट बढ़ाने की बातें की जा रही थीं, लेकिन इसकी दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई थी. उस दौरान इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था. 

नए फ्लैट की रजिस्ट्री के समय लागू होंगे नई दरें

नोएडा ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी के एरिया में अमिताभ कांत पॉलिसी के तहत अगले एक साल में 63 हजार फ्लैट की रजिस्ट्री हो सकता है. वहीं, इस बार अप्रैल से लेकर अब तक करीब 7 हजार फ्लैट की रजिस्ट्री की गई है. 

तो ऐसे पड़ेगा फर्क 

नए नियम के लागू होने की वजह से अब रजिस्ट्री के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. चलिए आपको इसके बारे में समझाते हैं. मानकर चलिए कि आप 1000 स्क्वायर फुट का फ्लैट है और उस एरिया का सर्कल रेट 6 हजार है. तो उसका स्टैंप खर्च अभी के हिसाब से तीन लाख होगा. 25 फीसदी तक यदि इसमें बढ़ोतरी की जाएगी तो यह खर्च 75 हजार और बढ़ जाएगा. 

Featured Video Of The Day
Vijayawada में 5500 ड्रोन के साथ रिकॉर्ड बनाने वाला ड्रोन शो | 5 गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बने