Yachtzoo भी स्‍वीकार करेगी क्रिप्‍टोकरेंसी पेमेंट, याट इंडस्‍ट्री में बढ़ा इस्‍तेमाल

मोनाको बेस्‍ड याटत्ज़ू ने क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट प्रोसेसर बिटपे (BitPay) के साथ सहयोग किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमतों में जारी गिरावट के बावजूद दुनियाभर में इनका इस्‍तेमाल पेमेंट ऑप्‍शन के रूप में बढ़ रहा है. तमाम सेक्‍टर्स में क्रिप्‍टो को पेमेंट विकल्‍प के रूप में अपनाया जा रहा है. अगर आप शीबा इनु (Shiba Inu) या डॉजकॉइन (Dogecoin) के होल्‍डर हैं, तो एक और सर्विस आपके पेमेंट ऑप्‍शन में जुड़ गई है. इन मीम कॉइंस का इस्‍तेमाल अब लग्‍जरी नौका (याट) सर्विसेज के भुगतान के लिए किया जा सकता है. गौरतलब है कि याट इंडस्‍ट्री में क्रिप्‍टोकरेंसीज का इस्‍तेमाल बढ़ रहा है. कई टॉप ब्रोकरेज फर्म अब याट खरीदने और उन्‍हें बुक करने के लिए क्रिप्टो पेमेंट स्वीकार करती हैं.

इसी क्रम में मोनाको बेस्‍ड याटत्ज़ू (Yachtzoo) का नाम भी जुड़ गया है. इसने क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट प्रोसेसर बिटपे (BitPay) के साथ सहयोग किया है. इसका मतलब है कि शीबा इनु और डॉजकॉइन के अलावा क्रिप्‍टोकरेंसी रखने वाले यूजर्स भी याट सर्विसेज का इस्‍तेमाल क्रिप्‍टो पेमेंट के जरिए कर पाएंगे. इनमें बिटकॉइन, ईथीरियम, बिटकॉइन कैश, लाइटकॉइन, XRP, दाई, रैप्ड बिटकॉइन (WBTC) और स्‍टेबलकॉइंस शामिल हैं.

U.Today की रिपोर्ट के अनुसार, मई में लग्‍जरी यॉट चार्टर और ब्रोकरेज कंपनी कैंपर एंड निकोलसन ने बिटपे के जरिए क्रिप्‍टो पेमेंट को स्‍वीकार करना शुरू किया था. यह कंपनी अब अपने पूरी याट फ्लीट के लिए क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट स्वीकार करती है. हाल ही में मोनाको बेस्‍ड SuperYachtsMonaco ने भी BitPay के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की. उसने क्रिप्टो पेमेंट प्रोसेसर का इस्‍तेमाल करते हुए 40.2 मीटर का बेनेटी मोटर याट Oryx बेचा.

गौरतलब है कि तमाम कैटिगरीज में क्रिप्‍टोकरेंसी पेमेंट का इस्‍तेमाल बढ़ रहा है. शीबा इनु और डॉजकॉइन यूजर्स अब उबरईट्स को भी क्रिप्‍टो पेमेंट कर सकते हैं. यहां भी सर्विस प्रोवाइडर बिटपे ही है. फूड डिलिवरी कंपनी डोरडैश (DoorDash) भी क्रिप्‍टो पेमेंट स्‍वीकार कर रही है. हाल ही इसके पेमेंट गेटवे ग्लिच ने सुर्खियां बटोरी थीं. इसकी वजह से हजारों यूजर्स फूड और ड्रिंक से जुड़े ऑर्डर फ्री में कर गए. जब तक गड़बड़ी को ठीक किया गया, तब तक कंपनी को हजारों ऑर्डर्स का नुकसान हो गया था. 

इसके अलावा, लग्‍जरी वॉचमेकर्स टैग ह्यूअर, हबलोत और ब्रेइटलिंग ने भी अपने सामान के लिए क्रिप्टो पेमेंट स्वीकार करना शुरू किया है. 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?