नाइजीरिया के लोग जल्द eNaira के जरिए कर सकेंगे बिल पेमेंट और फ्लाइट बुकिंग!

CBN ने इस अपग्रेड के लिए Bizi Mobile नाम की एक मोबाइल बैंकिंग फर्म के साथ साझेदारी की है

Advertisement
Read Time: 3 mins
e

CBN अगले हफ्ते अपने CBDC को अपडेट करने की योजना बना रहा है, जिसके बाद देश में सभी नागरिक eNaira का इस्तमाल अपनी डेली पेमेंट में कर सकेंगे, जिसमें बिल पेमेंट, टीवी सब्सक्रिप्शन और फ्लाइट टिकट के भुगतान शामिल होंगे. एक कैंपेन के हिस्से के रूप में इस कदम का उद्देश्य फाइनेंशियल प्रोडक्ट को देश सहित विदेशों में लोकप्रिय बनाना है. बैंक का मानना है कि इस कदम से लोग eNaira को अपने रोजमर्रा के लेनदेन में नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू करेंगे.

नाइजीरिया के एक लोकल पब्लिकेशन Vanguard की रिपोर्ट में बताया गया है कि CBN अगले हफ्ते अपने CBDC को अपडेट करने की योजना बना रहा है, जिसके बाद देश में सभी नागरिक eNaira का इस्तमाल अपनी डेली पेमेंट में कर सकेंगे, जैसे कि फ्लाइट की टिकट बुक करते समय पेमेंट करना या अपने बिल का भुगतान करना.

रिपोर्ट कहती है कि CBN ने इस अपग्रेड के लिए Bizi Mobile नाम की एक मोबाइल बैंकिंग फर्म के साथ साझेदारी की है.

रिपोर्ट में CBN की लागोस ब्रांच के अधिकारी बारिबोलोका कोयर के हवाले से कहा गया है "अगले हफ्ते से, eNaira स्पीड वॉलेट ऐप पर एक अपग्रेड होने जा रहा है जो आपको DSTV या बिजली के बिलों का भुगतान करने या यहां तक ​​कि फ्लाइट टिकट के लिए भुगतान करने जैसे लेनदेन करने की अनुमति देगा."

Koyor के अनुसार, eNaira लेनदेन और पारंपरिक ऑनलाइन पेमेंट के बीच मुख्य अंतर ट्रांजेक्शन प्रोसेस होने की स्पीड है. इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि eNaira गरीबी से जूझ रहे नाइजीरियाई लोगों की मदद कर सकता है, जिन्हें CBDC के जरिए सरकार से मुआवजा मिलेगा.

नाइजीरिया की सरकार लोगों से eNaira CBDC को जल्दी अपनाने का आग्रह कर रही है. केन्या, तंजानिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ नाइजीरिया हाल के वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी को देश में अपनाने की कोशिशों में लगा एक और बड़ा अफ्रीकी देश है.

Featured Video Of The Day
Noida: Bhutani Group की बिल्डिंग में टूटा एलीवेटर, सफाई कर रहे मजदूर हवा में लटके