El Salvador की Bitcoin कॉन्फ्रेंस के लिए 40 से अधिक देशों को दिया गया निमंत्रण

इस कॉन्फ्रेंस के लिए 44 गेशों के सेंट्रल बैंकों और बड़े फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस को निमंत्रण दिया गया है

El Salvador की Bitcoin कॉन्फ्रेंस के लिए 40 से अधिक देशों को दिया गया निमंत्रण

El Salvador ने पिछले वर्ष बिटकॉइन को पेमेंट के एक विकल्प के तौर पर कानूनी दर्जा दिया था

खास बातें

  • यह कॉन्फ्रेंस तीन दिनों तक चलेगी
  • इसके लिए 44 सेंट्रल बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस को निमंत्रण मिला है
  • El Salvador में बिटकॉइन ATM भी शुरू किया गया है

Bitcoin City बनाने की आधिकारिक घोषणा और शहर के 3D मॉडल को दुनिया के सामने पेश करने के बाद, El Salvador के प्रेसिडेंट Nayib Bukele ने इंटरनेशनल बिटकॉइन कॉन्फ्रेंस आयोजित करने की घोषणा की है. उन्होंने इस कॉन्फ्रेंस के लिए 44 केंद्रिय बैंकों और बड़े फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस को निमंत्रण दिया गया है. Bukele ने बताया कि इसमें 32 सेंट्रल बैंकों और विभिन्न देशों की 12 फाइनेंशियल अथॉरिटीज को निमंत्रण भेजा गया है. 

कॉन्फ्रेंस में El Salvador को बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ाने से हुए फायदे और इसके डिजिटल इकोनॉमी, बैंकिंग और फाइनेंशियल इनक्लूजन पर असर के बारे में चर्चा की जाएगी. पॉलिसी लीडरशिप से जुड़े ग्लोबल संगठन, Alliance for Financial Inclusion और El Salvador के सेंट्रल बैंक की पार्टनरशिप में हो रही यह कॉन्फ्रेंस तीन दिनों तक चलेगी. इसमें जॉर्डन, अंगोला, पराग्वे, नामीबिया, इक्वाडोर, नाइजीरिया, सेनेगल, डॉमिनिका, कोस्टा रिका, नेपाल, केन्या, मालदीव, हैती, मैडागास्कर, यूगांडा, बांग्लादेश और आर्मेनिया जैसे देशों के अधिकारी शामिल हो सकते हैं. 

हाल ही में Bukele ने लगभग 500 बिटकॉइन 30,744 डॉलर के एवरेज प्राइस पर खरीदे थे. पिछले वर्ष उन्होंने El Salvador में बिटकॉइन को पेमेंट के एक विकल्प के तौर पर कानूनी दर्जा दिया था. बिटकॉइन में गिरावट आने पर वे अपने देश की ट्रेजरी के लिए इसकी खरीदारी करते हैं. Bukele ने ये बिटकॉइन लगभग 1.53 करोड़ डॉलर में खरीदे थे. उन्होंने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी दी थी. एक अनुमान के अनुसार, El Salvador की ट्रेजरी के पास कुल 1,620 बिटकॉइन हैं, जिनकी कीमत लगभग 4.95 करोड़ डॉलर की है.  Bukele ने इससे पहले जनवरी में लगभग 400 बिटकॉइन खरीदे थे. बिटकॉइन का प्राइस तब 42,270 डॉलर से गिरकर लगभग 35,000 डॉलर पर था.

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) से बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने के खिलाफ चेतावनी के बावजूद Bukele इस क्रिप्टोकरेंसी को समर्थन दे रहे हैं. उन्होंने El Salvador में बिटकॉइन ATM शुरू करने से लेकर Chivo कहा जाने वाला सरकार की ओर से प्रायोजित बिटकॉइन वॉलेट भी लॉन्च किया है. बिटकॉइन को लेकर El Salvador की और भी योजनाएं हैं. Bukele ने मार्च में क्रिप्टो एक्सचेंज Binance के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Chengpeng Zhao के साथ मीटिंग की थी. हालांकि, इस मीटिंग के बारे में जानकारी का खुलासा नहीं किया गया था. ऐसी रिपोर्ट है कि इस मीटिंग में बिटकॉइन से जुड़े बॉन्ड्स को जारी करने पर बातचीत हुई थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com