अल साल्वाडोर के प्रेसिडेंट ने बिटकॉइन का प्राइस गिरने का उठाया फायदा

El Salvador की ट्रेजरी के पास कुल 1,620 बिटकॉइन हैं, जिनकी कीमत लगभग 4.95 करोड़ डॉलर की है। बिटकॉइन का प्राइस चार महीने के लो पर है

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

El Salvador के प्रेसिडेंट Nayib Bukele ने Bitcoin में गिरावट का का फायदा उठाते हुए एक और बड़ी खरीदारी की है. Bukele ने लगभग 500 बिटकॉइन को 30,744 डॉलर (करीब 23,76,000 रुपये) की औसत कीमत पर खरीदा है. पिछले वर्ष उन्होंने El Salvador में बिटकॉइन को पेमेंट के एक विकल्प के तौर पर कानूनी दर्जा दिया था. बिटकॉइन में गिरावट आने पर वे अपने देश की ट्रेजरी के लिए इसकी खरीदारी करते हैं. 

Bukele ने ये बिटकॉइन लगभग 1.53 करोड़ डॉलर में खरीदे हैं. उन्होंने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी दी है. Bitcoin.com की रिपोर्ट के अनुसार, El Salvador की ट्रेजरी के पास कुल 1,620 बिटकॉइन हैं, जिनकी कीमत लगभग 4.95 करोड़ डॉलर की है. बिटकॉइन का प्राइस चार महीने के लो पर है. Binance और CoinMarketCap जैसे एक्सचेंजों पर बिटकॉइन का मंगलवार को प्राइस लगभग 8.80 प्रतिशत गिरकर 30,698 डॉलर पर था. Bukele ने इससे पहले जनवरी में लगभग 400 बिटकॉइन खरीदे थे. बिटकॉइन का प्राइस तब 42,270 डॉलर से गिरकर लगभग 35,000 डॉलर पर था. 

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) से बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने के खिलाफ चेतावनी के बावजूद Bukele इस क्रिप्टोकरेंसी को समर्थन दे रहे हैं. उन्होंने El Salvador में बिटकॉइन ATM शुरू करने से लेकर Chivo कहा जाने वाला सरकार की ओर से प्रायोजित बिटकॉइन वॉलेट भी लॉन्च किया है. बिटकॉइन को लेकर El Salvador की और भी योजनाएं हैं. 

Bukele ने मार्च में क्रिप्टो एक्सचेंज Binance के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Chengpeng Zhao के साथ मीटिंग की थी. हालांकि, इस मीटिंग के बारे में जानकारी का खुलासा नहीं किया गया था. ऐसी रिपोर्ट है कि इस मीटिंग में बिटकॉइन से जुड़े बॉन्ड्स को जारी करने पर बातचीत हुई थी. Bukele का मानना है कि बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ने से उनके देश की इकोनॉमी को फायदा हो सकता है. बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने का El Salvador को कुछ नुकसान भी उठाना पड़ा है. रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने इस वजह से उसकी रेटिंग को घटाकर जंक कर दिया है. Bukele ने बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ाने के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद मार्केट वैल्यू के लिहाज से इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाया है. 

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर