Coinswitch ने भारतीय निवेशकों के लिए जोड़े नए क्रिप्टो असेट, जानें क्या हैं- MANA, SAND, GALA, REQ, और COTI

CoinSwitch Kuber ने भारत में क्रिप्टो इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर नए क्रिप्टो असेट जोड़े हैं. ये नए क्रिप्टो असेट हैं- MANA, SAND, GALA, REQ, और COTI.

Coinswitch ने भारतीय निवेशकों के लिए जोड़े नए क्रिप्टो असेट, जानें क्या हैं- MANA, SAND, GALA, REQ, और COTI

Coinswitch Kuber ने प्लेटफॉर्म पर जोड़े नए क्रिप्टो असेट.

भारत की सबसे बड़ी क्रिप्टो कंपनी CoinSwitch Kuber ने भारत में क्रिप्टो इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर नए क्रिप्टो असेट जोड़े हैं. ये नए क्रिप्टो असेट हैं- MANA, SAND, GALA, REQ, और COTI. CoinSwitch Kuber कई इनीशिएटिव भी चला रहा है, जिसके तहक क्रिप्टो के बारे में समझाया जा रहा है. निवेशक इनसे काफी कुछ सीखकर ज्यादा उचित फैसला ले सकते हैं.

2017 में आशीष सिंघल, गोविंद सोनी और विमल सागर ने CoinSwitch Kuber को क्रिप्टो एक्सचेंजेज़ के ग्लोबल एग्रीगेटर के तौर पर लॉन्च किया था. आज यह कंपनी भारत की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली क्रिप्टो यूनिकॉर्न कंपनी बन गई है. इसके पास 1.3 करोड़ यूजर्स हैं. आज यूजर्स के पास Bitcoin, Ethereum, Dogecoin जैसी 80 क्रिप्टो कॉइन्स का विकल्प उपलब्ध है.

कंपनी ने जून, 2020 में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया. इसका उद्देश्य क्रिप्टो में निवेश को ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने जितना आसान बनाना था. CoinSwitch Kuber को Andreessen Horowitz (a16z), Tiger Global, Sequoia Capital, Ribbit Capital, Paradigm, और Coinbase Venture जैसी कंपनियों की बैकिंग मिली हुई है और यह कंपनी एक ऐसा निवेश का इकोसिस्टम तैयार कर रही है, जो क्रिप्टो के रिटेल यूजर्स के लिए निवेश को आसान बना रहा है.

अब आपको बताते हैं उन नए क्रिप्टो असेट्स के बारे में जिन्हें CoinSwitch Kuber ने अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है.

MANA: यह एक ERC-20 टोकन है, जिसका इस्तेमाल NFTs, एक्सक्लूसिव नाम, अवतार, वियरेबल्स साथ ही बहुत कुछ खरीदने के लिए हो सकता है. सितंबर 15 को यह 0.8616 डॉलर या 65.42 रुपये की कीमत पर था. वहीं, 25 नवंबर को इसकी कीमत 540% चढ़कर 5.48 डॉलर या 416.09 रुपये तक हो गई.

SAND: ये गेमर्स के इंट्रस्ट की चीज है. SAND डिसेंट्रलाइज्ड गेमिंग कम्युनिटी Sandbox का नेटिव टोकन है और 'Play-to-Earn' के मॉडल पर काम करता है. 15 नवंबर को यह टोकन 0.809 डॉलर या 61.42 रुपये की कीमत पर था. मेटावर्स में हाइप मिलने के बाद SAND में लगभग 940% की तेजी आई और 25 दिसंबर तक यह 8.4022 डॉलर या 637.97 रुपये की ऊंचाई तक पहुंच रहा है. 

GALA: यह डिसेंट्रलाइज़्ड गेमिंग कम्युनिटी Gala Games का यूटिलिटी टोकन है. यह टोकन खिलाड़ियों को गेम और गेम-इन असेट्स पर नियंत्रण देता है, फैसलों को प्रभावित करने और NFTs में ट्रेडिंग भी करने देता है. पिछले कुछ महीनों  में GALA की कीमत ऊपर चढ़ी है. 15 सितंबर को इसकी कीमत 0.052 डॉलर या 3.95 रुपये थी, जो 28 नवंबर तक 1200% उछलकर 0.7121 डॉलर यानी 54.06 रुपये पर पहुंच गई.

REQ: डिसेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम Request Network का टोकन है REQ. इसका उद्देश्य ग्लोबल पेमेंट सिस्टम को ज्यादा सिक्योर, ट्रैकेबल या अकाउंटेबल बनाना है. 15 सितंबर को इसकी कीमत 0.2208 डॉलर या 16.76 रुपये दर्ज हुई थी. 26 नवंबर को यह 0.746 डॉलर या 56.64) रुपये की कीमत पर पहुंच गया.

COTI: टॉप-शेल्फ, ऑन-चेन फाइनेंशियल टेक प्रॉडक्ट्स बनाने का लक्ष्य रखने वाला क्रिप्टो असेट COTI ने काफी बढ़त हासिल की है. सितंबर 21 को यह 0.295 डॉलर या 22.40 रुपये के निचले स्तर पर पहुंचा था, लेकिन रिकवरी करने में कामयाब रहा था और 1 दिसंबर को 0.65 डॉलर या 49.35 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था. 

CoinSwitch Kuber के CEO आशीष सिंघल ने कहा, 'पैसे को सबके लिए समान बनाने की हमारी कोशिश में हमने गहन जांच-परख के बाद पांच नए असेट जोड़े हैं. भारत में जैसे-जैसे क्रिप्टो को लेकर स्वीकार्यता बढ़ रही है, हमारा एजुकेशन इनीशिएटिव Kuberverse निवेशकों को ज्यादा स्मार्ट डिसीजन लेने में सक्षम बनाने का लक्ष्य रखता है. हम निवेशकों से आग्रह करते हैं कि निवेश करने से पहले वो खुद की रिसर्च जरूर करें.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में क्रिप्टोकरेंसीज़ को लाखों भारतीयों तक पहुंचाने का विज़न रखने वाले CoinSwitch Kuber ने ये नए असेट जोड़े हैं, ताकि देसी निवेशक क्रिप्टो बूम का फायदा उठा सकें. शामिल होने के लिए आज ही CoinSwitch Kuber के साथ अपना अकाउंट खोलें.