Blockchain टास्क फोर्स बनाने के लिए अमेरिका के एक राज्‍य में बिल पारित

इससे Utah की ओर से अमेरिकी सरकार को पॉलिसी से जुड़े कार्यों का सुझाव दिया जा सकेगा. टास्क फोर्स बनाने के बारे में लगभग तीन वर्ष पहले बातचीत शुरू होने के बाद यह बिल पारित हुआ है

Advertisement
Read Time: 3 mins

अमेरिकी राज्य Utah में एक बिल पारित किया गया है. इसका मकसद एक ब्लॉकचेन और डिजिटल इनोवेशन टास्क फोर्स तैयार करना है. अब Utah की ओर से अमेरिकी सरकार को पॉलिसी से जुड़े कार्यों का सुझाव दिया जा सकेगा. टास्क फोर्स बनाने के बारे में लगभग तीन वर्ष पहले बातचीत शुरू होने के बाद यह बिल पारित हुआ है. इसे फरवरी में प्रस्तुत किया गया था और इस पर Utah के गर्वनर Spencer Cox ने हस्ताक्षर किए हैं. 

बिल में कहा गया है, "टास्क फोर्स का उद्देश्य राज्य में ब्लॉकचेन, डिजिटल इनोवेशन और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के लिए पॉलिसी से जुड़े सुझावों पर विचार और लागू करना है." टास्क फोर्स में क्रिप्टो, ब्लॉकचेन और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी में विशेषज्ञता रखने वाले 20 मेंबर्स शामिल होंगे. राज्य के गर्वनर, स्पीकर और सीनेट के अध्यक्ष को प्रत्येक टीम के लिए अधिकतम पांच प्रतिनिधि चुनने की जिम्मेदारी दी जाएगी. टास्क फोर्स को प्रत्येक वर्ष नवंबर के अंत तक अपनी रिपोर्ट राज्य की सीनेट की लेजिस्लेटिव मैनेजमेंट कमेटी और बिजनेस एंड लेबर इंटरिम कमेटी के सामने रखनी होगी. 

अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने हाल ही में क्रिप्टो से जुड़े अपराधों और फ्रॉड से निपटने के लिए अपनी क्रिप्टो एसेट्स एंड सायबर यूनिट में स्टाफ की संख्या बढ़ाने का फैसला किया था. स्टाफ की संख्या को 30 से बढ़ाकर लगभग 50 किया जाएगा. इससे क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े कानून के उल्लंघनों के खिलाफ SEC की मामला चलाने की क्षमता बढ़ेगी.

इससे पहले अमेरिका के एक अन्य राज्य हवाई ने क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन रेगुलेशन के लिए टास्क फोर्स बनाने से जुड़ा एक बिल पारित किया था. यह टास्क फोर्स क्रिप्टो और ब्लॉकचेन इंडस्ट्री की जांच और उसे रेगुलेट करेगी. कॉमर्स एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (CPN) और वेज एंड मीन्स (WAM) कमेटियों ने इस बिल के पक्ष में वोट दिया था. हवाई में यह जानने की कोशिश की जा रही है कि सरकार कैसे क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की निगरानी और उसे रेगुलेट कर सकती है. हवाई स्टेट सीनेट के प्रेसिडेंट Ron Kouchi को लिखे एक पत्र में मेंबर्स Donovan Dela Cruz और Roz Baker ने ब्लॉकचेन एंड क्रिप्टोकरेंसी टास्क फोर्स बनाने का पक्ष लिया था. इस टास्क फोर्स का प्रस्ताव बिल में दिया गया था. पत्र में कहा गया था कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल और रेगुलेशन में काफी संभावना है. 

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India