Zim vs Ind 1st T20I: ये 4 बड़ी गलतियां टीम इंडिया को पड़ीं बहुत भारी, जिंबाब्वे ने कर दिया उलटफेर

Zimbabwe vs India, 1st T20: किसी ने भी नहीं सोचा था कि जिंबाब्वे दौरे में शुरुआत इस अंदाज में होगी, लेकिन यह युवा टीम के लिए बहुत ही बड़ा सबक है

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

India's defeat 4 biggest reason against Zimbabwe: जिंबाब्वे के खिलाफ शनिवार से शुरू हुई पांच मैचों की सीरीज के पहले टी20 मुकाबले (Zim vs Ind 1st T20I) में किसी ने भी नहीं सोचा था की खेल के हालिया विश्व चैंपियन को 13 रन से हार का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यही क्रिकेट की खूबसूरती है कि टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई तक नहीं कर सके जिंबाब्वे ने उलटफेर करते हुए टीम शुभमन गिल (Shubman Gill) को 13 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. चलिए आपको चार सबसे बड़ी वजह बता देते हैं, जिन्होंने टीम इंडिया को जिंबाब्वे के खि्लाफ (Zim vs Ind 1st T20I) पहले टी20 मुकाबले में शर्मसार कर दिया.

1. ओवर कॉन्फिडेंस ले डूबा!

इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि भारतीय बल्लेबाजों ने मेजबान टीम को या उसके द्वारा दिए गए 116 रन रन के लक्ष्य को हल्के में लिया. दौरे में पहला मैच खेल रहे बल्लेबाजों को शुरुआती कुछ ओवर विकेट पर गुजारकर पिच को समझने में गुजारने थे, लेकिन इसके उलट करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे अभिषेक शर्मा पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर बल्ला भांजने चले गए. और यही एप्रोच बाकी बल्लेबाजों के रवैये में भी साफ दिखाई पड़ी. 

2. नहीं किया एप्रोच में कोई बदलाव

एक तरफ खराब शुरुआत हो चुकी थी, गेंद को टाइम करना मुश्किल था. लेकिन इसके बावजूद भी बल्लेबाजों ने हवा-हवाई शॉट खेलना जारी रखा. कुछ देर रुककर पिच को समझने, सिंगल्स-डबल्स की एप्रोच के बजाय जो भी बल्लेबाज आया, उसने हवा-हवाई एप्रोच को ही अपनाया. गायकवाड़, रियान पराग और रिंकू सिंह तीनों ही हवाई या बड़े शॉट खेलने की कोशिश में आउट हुए. और वजह रही एप्रोच (रवैये में कोई बदलाव न होना) और इस कारण नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे.

Advertisement

3. पुछल्लों में दिखा समझ का अभाव

गिल के आउट होने के साथ ही भारत का स्कोर एक समय 6 विकेट पर 47 रन हो गया. यहां से जीत के लिए दस ओवरों में करीब 70 के आस-पास रन भारत को बनाने थे. एक छोर पर वॉशिंगटन सुंदर थे और बेहतर होता कि दूसरे छोर का बल्लेबाज  सुंदर को ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक देता. लेकिन रवि बिश्नोई और आवेश खान ने कोई समझदारी नहीं दिखाई. और ये बल्ला भांजने के अंदाज में ही खेले, जिसे बिल्कुल भी सही नहीं कहा जा सकता. 

Advertisement

4. बॉलरों की यह विफलता भी रही हार की वजह

यूं तो जिंबाब्वे से हार के सबसे बड़े दोषी बल्लेबाज रहे, लेकिन गेंदबाजों की आखिरी पलों में विफलता भी बड़े कारणों में एक बन गई. एक समय भारत ने जिंबाब्वे के 9 विकेट 90 रन पर गंवा दिए थे, लेकिन आखिरी जोड़ी के रूप में खेल रहे मैडांडे और चतारा ने 25 अहम रन जोड़ते हुए अपनी टीम का स्कोर 115 रन तक पहुंचा दिया. भारतीय गेंदबाज इस आखिरी जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रहे. और आखिरी जोड़ी के जोड़े 25 रन बहुत ही भारी साबित हुए.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll का पहला Result, Haryana में Congress को मिला रहा बंपर बहुमत