भारतीय टीम के वो 2 खिलाड़ी जो T20 World Cup और IPL में डेब्यू करते हुए पहले ही सीजन में बने चैंपियन

Sanju Samson and Yusuf Pathan: भारतीय क्रिकेट में अबतक ऐसे 2 ही खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू करते हुए ट्रॉफी उठाने का स्वाद चखा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Sanju Samson and Yusuf Pathan: मौजूदा समय में ये कहना गलत नहीं होगा कि देश की प्रतिष्ठित लीग आईपीएल भारतीय टीम में दस्तक देने के लिए खिलाड़ियों का खास प्लेटफॉर्म बन गया है. हाल के कुछ वर्षों में यहां कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम में एंट्री ली है. हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ियों का चयन भी आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर किया गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ खिलाड़ी आईपीएल में डेब्यू करते हुए ही चैंपियन बनने का तमगा हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा जब उन्होंने टीम इंडिया में दस्तक दी तो यहां भी पहली ही बार में ट्रॉफी उठाने में कामयाब रहे.

भारतीय क्रिकेट में अबतक ऐसे 2 ही खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू करते हुए ट्रॉफी उठाने का स्वाद चखा है. अगर भी जानना चाहते हैं कि वह खिलाड़ी कौन से हैं जो आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू करते हुए चैंपियन टीम का हिस्सा बने हैं, तो उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- 

यूसुफ पठान 

खास लिस्ट में पहला नाम पूर्व ऑलराउंडर यूसुफ पठान का आता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यूसुफ को 2007 टी20 वर्ल्ड कप में सहवाग के चोटिल होने के बाद मैदान में उतरने का मौका मिला था. पठान ब्लू टीम के लिए लकी रही. उस दौरान भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहली ही बार में ट्रॉफी उठाने में कामयाब हुई थी. 

Advertisement

यही नहीं 2007 के बाद बीसीसीआई ने 2008 में आईपीएल का आगाज किया. यहां उन्हें राजस्थान रॉयल्स की टीम का साथ मिला था. लीग के पहले सीजन में उन्होंने दमदार बल्लेबाजी की. नतीजा ये रहा कि शेन वॉर्न की अगुवाई में आरआर की टीम पहले ही सीजन में आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही. 

Advertisement

इस तरह पठान ऐसे पहले शख्स बने जिन्होंने भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप और आईपीएल में आरआर के लिए डेब्यू करते हुए ट्रॉफी उठाने में कामयाब रही.

Advertisement

संजू सैमसन

खास लिस्ट में दूसरा नाम होनहार विकेटकीपर खिलाड़ी संजू सैमसन का आता है. सैमसन को 2012 में केकेआर ने अपने साथ जोड़ा था. इस साल गौतम गंभीर की अगुवाई में टीम चैंपियन बनने में भी कामयाब हुई थी. अब जब उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम भी शामिल किया तो इस साल ब्लू टीम अपने पिछले काफी सालों के सूखे को खत्म करते हुए ट्रॉफी को अपने नाम करने में कामयाब हुई है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''पहले देशभक्त बनो'', पराग को श्रीसंत का मिला झकझोर देने वाला जवाब, T20 World Cup में नहीं मिली जगह तो दिया था अजीबोगरीब बयान
 

Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट