Cheteshwar Pujara: दक्षिण अफ्रीका कैसे खड़ा कर पा रही है पहाड़ सा स्कोर, पुजारा ने खोला राज

Cheteshwar Pujara: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका लगातार अच्छा प्रदर्शन करके अपना दबदबा कायम कर रही है. प्रोटियाज ने टूर्नामेंट में खेले पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की है और सेमीफाइनल के लिए अपनी स्थिति को मजबूत किया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Cheteshwar Pujara: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका लगातार अच्छा प्रदर्शन करके अपना दबदबा कायम कर रही है. प्रोटियाज ने टूर्नामेंट में खेले पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की है और सेमीफाइनल के लिए अपनी स्थिति को मजबूत किया है. टेम्बा बावुमा की अगुवाई में टीम वर्तमान में अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका का नेट रन रेट+2,370 का है, जो दर्शाता है कि टीम किस तरह से मैच खेल रही है और जीत रही है. विश्व कप के मौजूदा संस्करण में दक्षिण अफ्रीका के शानदार प्रदर्शन के पीछे टीम की विस्फोटक बल्लेबाजी अहम कारण है. प्रोटियाज़ के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं, जिसके चलते टीम ने बड़े स्कोर बनाए हैं. तीन मौकों पर, दक्षिण अफ्रीका ने मौजूदा टूर्नामेंट में 380 रन का आंकड़ा पार किया है. दक्षिण अफ्रीका ने 7 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ 428/5 का मजबूत स्कोर हासिल किया था. अफ्रीकी टीम मौजूदा टूर्नामेंट में एकमात्र टीम है जिसने 400 रनों का आंकड़ा पार किया है.

दक्षिण अफ्रीका ने अपने इस प्रदर्शन से कई दिग्गजों को हैरान कर रखा है. वहीं अब भारतीय टीम के सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने इस पर से पर्दा हटाया है कि आखिर दक्षिण अफ्रीका की इस खतरनाक बल्लेबाजी का क्या राज है और अफ्रीकी टीम ने क्या रणनीति अपनाई है. पुजारा ने इस बात पर जोर दिया कि दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी रणनीति सोच-समझकर बनाए गए प्लान की विशेषता है. अफ्रीकी बल्लेबाज शुरू से ही गेंदबाजों के पीछे नहीं पड़ते बल्कि अपने दृष्टिकोण पर भी ध्यानपूर्वक विचार करते हैं. पुजारा ने बताया कि वे ठीक से जानते हैं कि कब तेजी लानी है, कब साझेदारी बनानी है और किस गेंदबाज को निशाना बनाना है.

Advertisement

ईएसपीएनक्रिकइन्फो द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में चेतेश्वर पुजारा ने कहा,"वे इसे काफी चतुराई से कर रहे हैं. अगर आप उनकी बल्लेबाजी को देखें, तो मेरा मतलब है कि ऐसा नहीं है कि वे पहली गेंद से ही गेंदबाजों के पीछे जा रहे हैं? इसके बारे में एक विचार प्रक्रिया है. वे जानते हैं कि कब तेजी लानी है, वे जानते हैं कि कब साझेदारी बनानी है, किन गेंदबाजों को निशाना बनाना है, और मुझे लगता है कि वे इसे वास्तव में अच्छी तरह से कर रहे हैं."

Advertisement

पुजारा ने आगे कहा कि दक्षिण अफ्रीका की रणनीति में पारी की शुरुआत में विकेट न खोना शामिल है, जो उन्हें स्लॉग ओवरों में फायदा उठाने के लिए अच्छी स्थिति में रखता है. पुजारा ने आगे कहा,''अगर आखिरी 10 ओवरों में आपके पास पर्याप्त विकेट नहीं हैं तो आप हमेशा परेशानी में रहते हैं. वे यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भले ही रन रेट 40 ओवरों के भीतर ज्यादा  न हो, वे इसे अंतिम 10 (ओवरों) में हमेशा बना सकते हैं."

Advertisement

बता दें, दक्षिण अफ्रीका अपने 6वें मुकाबले में पाकिस्तान का सामना कर रही है. दक्षिण अफ्रीका अगर आज का मैच जीत जाती है तो वह भारत को पछाड़ अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच सकती है. दूसरी तरफ पाकिस्तान है, जिसके पास सेमीफाइनल की रेस में बने के रहने के लिए आज के मैच में जीत दर्ज करनी जरुरी होगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ENG vs SL: "इंग्लैंड बहुत ही औसत दर्जे.." वीरेंद्र सहवाग ने इंग्लैंड को दिखाया आइना, माइकल वॉन ने भी सुनाई खरी-खरी

यह भी पढ़ें: PAK vs SA: पांच मैचों के बाद सबसे ज्यादा है साउथ अफ्रीका का रन-रेट, ये है इसके पीछे का राज

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections