Women's World Cup 2022: ICC का बड़ा बयान, कोविड प्रकोप बढ़ने पर 9 खिलाड़ियों के साथ खेले जाएंगे मुकाबले

वेस्टइंडीज में खेले गये आईसीसी अंडर-19 विश्व कप से ही नौ खिलाड़ियों के साथ खेलने का नियम आईसीसी के दिशानिर्देशों का हिस्सा है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
आईसीसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने न्यूजीलैंड में होने वाले महिला वनडे विश्व कप का आयोजन बिना किसी बाधा के संपन्न कराने के उद्देश्य से गुरुवार को कहा कि यदि प्रतियोगिता के दौरान कोविड-19 का प्रकोप फैलता है तो सभी मैचों का आयोजन नौ खिलाड़ियों के साथ भी किया जा सकता है. वेस्टइंडीज में खेले गये आईसीसी अंडर-19 विश्व कप से ही नौ खिलाड़ियों के साथ खेलने का नियम आईसीसी के दिशानिर्देशों का हिस्सा है. अंडर-19 विश्व कप में इसकी जरूरत नहीं पड़ी जहां भारत ने रिकार्ड पांचवीं बार खिताब जीता था. आईसीसी के प्रतियोगिता प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि खेलों से जुड़े मौजूदा नियम (प्लेइंग कंडीशन्स) टीम में कोविड का प्रकोप होने पर कम खिलाड़ियों वाली टीम उतारने की अनुमति देते हैं जिसमें प्रबंधन और कोचिंग स्टाफ के सदस्य स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक की भूमिका निभा सकते हैं. 

Advertisement

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार टेटली ने कहा, ‘‘यदि आवश्यक हुआ तो हम वर्तमान परिस्थितियों में टीम को नौ खिलाड़ियों को उतारने की अनुमति देंगे.'' उन्होंने कहा, ‘‘और यदि उनकी प्रबंधन टीम में महिला सदस्य हैं तो हम मैच चलाने के लिये उनमें से दो को स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक के रूप में उतारने की अनुमति देंगे लेकिन वे बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे.'' महामारी को देखते हुए सभी टीमों को तीन अतिरिक्त खिलाड़ियों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी गयी है जिन्हें किसी खिलाड़ी के कोविड से संक्रमित होने पर 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया जा सकेगा.

IND vs SL, 1st T20: नई ओपनिंग पेयर के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया! रोहित बनेंगे कोहली! देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

आईसीसी के अधिकारी ने जरूरत पड़ने पर मैचों के कार्यक्रम में बदलाव से भी इन्कार नहीं किया. उन्होंने कहा, ‘‘हम टीमों से अधिकतम लचीलापन दिखाने के लिये कहेंगे और मैच पूरा करने के अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिये हम भी जरूरत पड़ने पर जितना संभव हो सके लचीला रुख अपनाएंगे.'' महिला वनडे विश्व कप चार मार्च से खेला जाएगा जिसमें पहला मैच मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच होगा. 

Advertisement

रो-HITMAN ने उत्तराधिकारी भी चुन लिया!

. ​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Lok Sabha Speaker और Deputy Speaker पद को लेकर Rahul Gandhi ने दिया बयान
Topics mentioned in this article