WPL: विमेंस प्रीमियर लीग के शेड्यूल का हुआ ऐलान, पहले मैच में इन दो टीमों के बीच होगा मुकाबला

WPL: विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच 4 मार्च को उद्घाटन मैच के साथ WPL का आगाज होगा.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Women's Premier League: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. मुंबई में सोमवार (13 फरवरी) को आयोजित महिला प्रीमियर लीग की सफल नीलामी के बाद WPL 2023 के कार्यक्रम का इंतजार किया जा रहा था. लीग के उद्घाटन संस्करण में 5 टीमों - दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और यूपी वारियर्स हिस्सा ले रही है. इन सभी टीमों ने नीलामी में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू सर्किट की कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को हासिल करने के लिए बड़ी रकम खर्च किया.

WPL का आगाज मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच 4 मार्च को होने वाले उद्घाटन मैच के साथ होगा.

महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में कुल 20 लीग मैच और 2 प्लेऑफ खेले जाएंगे. लीग के सभी मैच 23 दिनों की अवधि में खेले जाएंगे.

Advertisement

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "लीग चार मार्च को डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबले के साथ शुरू होगी."

Advertisement

WPL का पहला डबल-हेडर 5 मार्च (रविवार) को होगा, जहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ब्रेबोर्न स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबला करेगी. जबकि उसी दिन शाम को यूपी वारियर्स लीग का अपना पहला मैच डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुजरात जायंट्स के खिलाफ खेलेगा.

Advertisement

सीजन में कुल 4 डबल हेडर होंगे, जिसमें पहला मैच 3:30 बजे से खेला जाएगा. जबकि शाम के सभी मैच साढ़े सात बजे शुरू होंगे.

Advertisement

मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्रेबोर्न स्टेडियम में कुल 11-11 मैच आयोजित होंगे.

लीग स्टेज का अंतिम मैच यूपी वॉरियर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 21 मार्च को ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा.

एलिमिनेटर 24 मार्च को डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा. महिला प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल 26 मार्च को ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा.

भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना शुरूआती महिला प्रीमियर लीग (WPL)  के लिए मुबंई में सोमवार को हुई नीलामी में सबसे ज्यादा राशि में बिकने वाली खिलाड़ी रहीं जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने बोली की टक्कर में मुंबई इंडियंस को पछाड़ते हुए 3.40 करोड़ रुपये (410,000 डॉलर) में खरीदा.

नीलामी में 10 भारतीय खिलाड़ी एक करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि हासिल करने में सफल रहीं लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर को मुंबई इंडियंस ने काफी सस्ता मंधाना से आधी राशि में 1.80 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया. वह मुंबई की सबसे महंगी खिलाड़ी भी नहीं हैं क्योंकि टीम ने इंग्लैंड की नैट स्किवर ब्रंट को सबसे ज्यादा 3.20 करोड़ रुपये देकर हासिल किया.

बल्कि हरमनप्रीत नीलामी में खरीदी गई टॉप छह भारतीय खिलाड़ियों में भी शामिल नहीं है क्योंकि देश की दूसरी सबसे महंगी बिकने वाली खिलाड़ी ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा हैं जिन्हें यूपी वारियर्स ने 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा.

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर युवा शेफाली वर्मा और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड टी20 मैच की स्टार रहीं जेमिमा रोड्रिग्स को दिल्ली कैपिटल्स ने क्रमश: दो और 2.20 करोड़ रूपये में खरीदा. ऑल राउंडर पूजा वस्त्राकर (मुंबई इंडियंस) और ऋचा घोष (RCB) को भी 1.90 करोड़ रुपये मिले.

जेमिमा और ऋचा को रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत से काफी फायदा मिला.

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शेफाली के साथ पारी का आगाज करने वाली यास्तिका भाटिया को मुंबई इंडियंस ने 1.50 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि रेणुका सिंह को RCB ने इतनी ही राशि पर अपने साथ जोड़ा.

देविका वैद्य को यूपी वारियर्स ने 1.40 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया.

दिल्ली कैपिटल्स के लिए सबसे अच्छा सौदा समकालीन महिला क्रिकेट की बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग को 1.10 करोड़ रुपये में खरीदना रहा. 

भाषा के इनपुट के साथ

"मेरे लिए बाबर या किसी 10वें नंबर के बल्लेबाज का सामना करना एक ही बात है", मोहम्मद आमिर का चौंकाने वाला बयान

कौन है कश्मीर की Jasia Akhtar, जो महिला प्रीमियर लीग में दिखाएंगी अपना जलवा

Featured Video Of The Day
Drugs Racket In India: दिल्ली से भोपाल, नशे के कारोबारियों पर कसा शिकंजा, करीब 7 हजार करोड़ की ड्रग्स बरामद