बाबर आजम के बाद कौन होगा पाकिस्तान का अगला कप्तान? रिपोर्ट में दावा- वनडे और टी20 को लेकर इस फॉर्मूला पर काम कर रही PCB

Pakistan Cricket Team: बाबर आजम द्वारा पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद से सवाल है कि अब उनकी जगह कौन लेगा- शाहीन शाह अफरीदी या मोहम्मद रिजवान. वहीं अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीसीबी वनडे और टी20 के लिए अलग-अलग कप्तान रख सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

बाबर आजम ने मंगलवार को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला लिया. भारत में हुए आईसीसी वनडे विश्व कप  में पाकिस्तानी टीम के खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था और उसके बाद से ही पाकिस्तानी टीम में अस्थिरता देखी जा रही है.

बाबर आजम द्वारा कप्तानी छोड़ने का फैसला लेने के बाद, पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने शाहीन शाह अफरीदी को टी20 टीम की कमान सौंपी थी, लेकिन उनकी अगुवाई में टीम ने न्यूजीलैंड में खराब प्रदर्शन किया था. इसके बाद बोर्ड ने आईसीसी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए शाहीन की जगह बाबर आजम को एक बार फिर कप्तान नियुक्त करने का फैसला लिया था.

हालांकि, इस बार बाबर वनडे और टी20 टीम की कमान संभाल रहे थे. लेकिन उन्होंने छह महीने के अंदर ही कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है. बाबर आजम ने यह फैसला ऐसे समय लिया है, जब वह लगातार अपनी खराब फॉर्म को लेकर चर्चाओं के केंद्र में हैं. बाबर आजम के इस्तीफा देने के बाद से सवाल उठ रहा है कि अब टीम की कमान किसे मिलेगी.

द टेलिग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, बाबर आजम के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड द्वारा मोहम्मद रिजवान को सीमित ओवरों की कमान सौंपी जा सकती है. बता दें, बाबर आजम को 2019 में पहले टी20 टीम की कमान सौंपी गई थी, लेकिन इसके बाद 2020 में उन्हें टेस्ट और वनडे टीम की जिम्मेदारी भी सौंपी गई. बाबर आजम के इस्तीफे ने पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड को दवाब में ला लिया है क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद पाकिस्तान को पहले ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद जिम्बाब्वे का दौरा करना है.

वहीं न्यूज एजेंसी भाषा की मानें तो व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर और सीमित ओवरों के कप्तान पर बढते दबाव के मद्देनजर पाकिस्तान में तीनों प्रारूपों के लिये अलग अलग क्रिकेट कप्तानों की नियुक्ति की जा सकती है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड बाबर आजम को वनडे टीम की कप्तानी देने वाला था लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए बुधवार की रात कप्तानी से इस्तीफा दे दिया.

भीतरी सूत्रों का मानना है कि सीमित ओवरों के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन या चयन समिति के लिये अगला कप्तान चुनना आसान नहीं होगा. सूत्र ने कहा,"मुहम्मद रिजवान सीमित ओवरों के कप्तान हो सकते हैं क्योंकि बाबर के अलावा वही अकेले खिलाड़ी है जिनकी तीनों प्रारूपों की टीम में जगह पक्की है." उन्होंने कहा,"लेकिन टीम के व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर को देखते हुए रिजवान का कार्यभार भी चिंता का सबब होगा."

Advertisement

सूत्र ने कहा कि ऐसी संभावना है कि पीसीबी वनडे और टी20 के लिये अलग कप्तान और टेस्ट के लिये अलग कप्तान चुने. सूत्र ने कहा कि कर्स्टन पीसीबी को बता चुके हैं कि बाबर का आत्मविश्वास और फॉर्म जाने के बाद उन्हें नहीं लगता कि कोई दूसरा खिलाड़ी दो प्रारूपों में कप्तानी का दबाव झेल सकेगा.

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Sarfaraz Khan: सरफराज खान ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, ईरानी कप के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2025: "आसानी से 30-35 करोड़ से अधिक मिलेंगे..." हरभजन सिंह ने बताया इस भारतीय खिलाड़ी पर होगी पैसों की बारिश

Featured Video Of The Day
MUDA के कथित घोटाले में ED ने शिकायतकर्ता को समन भेजा, CM Siddaramaiah की कुर्सी खतरे में
Topics mentioned in this article