जानिए, दिलशान ने किस कारण खेलना शुरू किया 'दिलस्‍कूप' जो बाद में बन गया उनकी पहचान..

जानिए, दिलशान ने किस कारण खेलना शुरू किया 'दिलस्‍कूप' जो बाद में बन गया उनकी पहचान..

'दिलस्‍कूप' ने तिलकरत्‍ने दिलशान को नई पहचान दी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिलशान ने IPL-2009 में पहली बार खेला था 'दिलस्‍कूप'
  • स्‍टार्क जैसे तेज गेंदबाज के खिलाफ भी खेल चुके हैं यह शॉट
  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मैच मंगलवार को है
पल्लेकल.:

वनडे सीरीज में करारी हार झेलने के बावजूद श्रीलंका मंगलवार से यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली दो टी 20 मैचों की सीरीज में अपने दिग्गज खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान को जीत के साथ विदाई देने के लिये उतरेगी जिन्होंने क्रिकेट के खेल को ‘दिलस्कूप’ शॉट दिया. पिछले सप्ताह अपना आखिरी वनडे खेलने के बाद दिलशान ने दिलस्कूप की कहानी को भी बयां किया था. उन्होंने कहा था, ‘पहली बार मैंने दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिलस्कूप खेलने की कोशिश की थी क्योंकि मैं जानता था कि विकेटकीपर के पीछे कोई फील्‍डर नहीं होता है. ऐसे में गेंद के विकेटकीपर के पीछे जाते ही बाउंड्री तय हो जाती है.’

बाद में यह शॉट एक तरह से दिलशान का ही 'पेटेंट' हो गया. श्रीलंका के इस बल्‍लेबाज ने कहा कि मुझे याद है कि दक्षिण अफ्रीका में 2009 में हुए आईपीएल के दौरान हर बल्‍लेबाज पैडल स्‍वीप खेलता था, लेकिन कुछ अलग करते हुए मैं ऐसा शॉट खेलना चाहता था जो विकेटकीपर के पीछे और सुरक्षित हो, इसी को ध्‍यान में रखते हुए मैंने उस समय की आईपीएल टीम डेक्‍कन चार्जर्स के खिलाफ यह शॉट खेला था.

उन्‍होंने कहा कि 'दिलस्‍कूप' ने डेक्‍कन चार्जर्स टीम के तत्‍कालीन कप्‍तान एडम गिलक्रिस्‍ट को इतना परेशान किया था कि वे मेरी ओर से इस शॉट को दोहराए जाने की स्थिति में कैच के लिए विकेट के काफी पीछे खड़े हो गए थे. इसका फायदा यह हुआ कि मुझे आगे निकलकर बल्‍लेबाजों के खिलाफ आक्रामक शॉट खेलने का मौका मिल गया. दिलशान ने कहा कि वे इस शॉट को खेलने के लिए हर जोखिम उठाने को तैयार रहते हैं. दिलशान ने कहा, 'मैं मिशेल स्‍टॉर्क की 149 किमी प्रति घंटा की गति से फेंकी गई गेंद पर भी यह शॉट खेला है. मेरे पास दो विकल्‍प होते हैं यदि गेंद फुल लेंथ की है तो मैं पैडल शॉट खेलता हूं, वहीं इसके शॉट होने की स्थिति में मेरे पास दिलस्‍कूप का विकल्‍प मौजूद होता है. इस शॉट को खेलते हुए मैं केवल दो या तीन बार आउट हुआ हूं. '

गौरतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया टीम के श्रीलंका दौरे में मेजबान टीम ने टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में उसका संघर्ष जारी है. उसे ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 से हराया. अब इन दोनों टीमों के बीच दो टी20 मैच खेले जाएंगे. इनमें से पहला मैच मंगलवार को यहां खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 9 सितंबर को कोलंबो में होगा.

दिलशान इस सीरीज के बाद संन्यास की घोषणा कर चुके हैं और क्रिकेट प्रेमियों को आखिरी बार उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलते हुए देखने का मौका मिलेगा. यदि उनका भाग्य रहा तो उन्हें इस बल्लेबाज के बल्ले से ‘दिलस्कूप’ भी देखने को मिल जाएगा जिसमें गेंद को घुटना मोड़कर विकेटकीपर के सिर के उपर से फ्लिक किया जाता है. वनडे सीरीज के दौरान दिलशान को ऑस्ट्रेलिया की कसी हुई गेंदबाजी के कारण यह शॉट खेलने का मौका नहीं मिला. वैसे इस शॉट के कारण उन्होंने क्रिकेट इतिहास में अपने लिए खास जगह बना ली है.

श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज चोटिल होने के कारण टी20 सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे लेकिन कार्यवाहक कप्तान दिनेश चंदीमल ने कहा कि उनकी टीम वनडे की हार को भुलाकर मजबूत वापसी करेगी. उन्होंने कहा, ‘हम उन गलतियों से सीखेंगे और शानदार वापसी करेंगे.’ आस्ट्रेलिया को हराना हालांकि उसके लिये आसान नहीं होगा जिसके खिलाड़ी वनडे सीरीज में जीत से उत्साह से भरे हैं.

डेविड वार्नर की अगुवाई वाली टीम जीत की अपनी लय बरकरार रखने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम के कुछ खिलाड़ी चोटिल हैं जिनमें आरोन फिंच, क्रिस लिन, शान मार्श और नाथन लियोन शामिल हैं. इसके बावजूद उसकी टीम काफी मजबूत है. विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड और वनडे में शानदार प्रदर्शन करने वाले जार्ज बेली को टी20 टीम में भी रखा गया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com