India-Australia Test: उस्मान ख्वाजा की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

Usman Khawaja Prediction in IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर उस्मान ख्वाजा ने एक बड़ा बयान दिया है. ख्वाजा ने भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को लेकर भविष्यवाणी की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
U

Usman Khawaja On India-Australia Rivalry: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके पिछले दो दौरों (2018-19 और 2020-21) में 2-1 के समान अंतर से हराया था. बल्कि भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की पिछली सभी चार श्रृंखलायें जीती हैं जिसमें 2016-17 और 2022-23 में अपनी सरजमीं पर मिली जीत भी शामिल हैं जिसमें भी नतीजा 2-1 का रहा था. भारत के साथ सीरीज को लेकर अब बयावबाजी कै दौर शुरू हो गया है. दिग्गज उस्मान ख्वाजा ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज को लेकर अपनी राय दी है और साथ ही उम्मीद जताई है कि इस बार भारत को टेस्ट सीरीज में हम हरा पाने में सफल रहेंगे.  ख्वाजा ने कहा, "भारतीयों के लिए हमेशा ऑस्ट्रेलिया को हराना अहम रहा है. और हाल में भारत और आईपीएल के उदय के बाद से ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच भी प्रतिद्वंद्विता बढ़ी है.

उन्होंने ‘स्टार स्पोर्ट्स' से कहा, "और विशेषकर तब जब भारत ने पिछली दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही मैदानों पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में हराया है. बाएं हाथ के इस 37 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ने कहा कि दोनों टीमों के बीच प्रतिद्वंद्विता बहुत बढ़ गई है. साल 2011 में पदार्पण करने के बाद 71 टेस्ट मैचों में 5451 रन बनाने वाले ख्वाजा ने कहा, ‘‘हम पिछले दो साल से दुनिया की नंबर एक और दुनिया की नंबर दो टीमें हैं। हम पिछली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में खेले थे। प्रतिद्वंद्विता हमेशा बहुत बड़ी रही है."

उन्होंने कहा, "मैं इसे सम्मान के संकेत के रूप में लेता हूं और मुझे पता है कि भारतीयों को क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया को हराना पसंद है. और इतने सालों से ऑस्ट्रेलिया की जो परंपरा रही है कि वह विश्व क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली टीमों में से एक है, उसने उस प्रतिष्ठा को दांव पर लगा दिया है." 

Advertisement
Advertisement

ख्वाजा ने उम्मीद जताई है कि इस बार हम खिताब जीतकर ट्रॉफी वापस लाएंगे. 

ख्वाजा ने टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का चांस को लेकर कहा, " मुझे लगता है कि हमारे कई खिलाड़ी भारत को टेस्ट सीरीज में नहीं हरा पाए हैं..ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन जैसे खिलाड़ी खेल रहे थे.. तो, हां, हमारे लिए आने वाला समर बहुत शानदार है और उम्मीद है कि हम ट्रॉफी वापस पा लेंगे."

Advertisement

दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 22 नवंबर से पर्थ में शुरू होगा जबकि पांचवां और आखिरी टेस्ट तीन जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा. एक अन्य वरिष्ठ खिलाड़ी मिशेल मार्श ने भारतीय खिलाड़ियों के साथ दोस्ती के साथ कड़ी प्रतिद्वंद्विता के बारे में बात की. 

Advertisement

उन्होंने कहा, "अगर आप हाल के इतिहास को देखें, तो हमने कुछ जीता है, उन्होंने कुछ जीता है। और मुझे लगता है कि जब यह इस तरह आगे-पीछे होता है तो आपके अंदर प्रतिद्वंद्विता बढ़ती है। भारतीय टीम और हमारी टीम में बहुत अच्छी दोस्ती है इसलिए कोई नफरत नहीं है। लेकिन यह मैदान पर एक शानदार प्रतिद्वंद्विता है, दोनों टीमें जीतना चाहती हैं." तेज गेंदबाज जोश हेज़लवुड ने स्वीकार किया कि भारत के खिलाफ खेलना हमेशा एक बड़ी चुनौती होती है क्योंकि वे ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों में खेलने के आदी हो चुके हैं. 

उन्होंने कहा, "उनका शीर्ष क्रम शानदार है, चाहे कोई भी खेल रहा हो.  उनके शीर्ष क्रम के छह या सात खिलाड़ी शानदार हैं.  मैं अपनी पहली सीरीज में उनके साथ खेला था. हमने जीत हासिल की थी.  बहुत से वही खिलाड़ी अब भी खेल रहे हैं, मुझे लगता है कि मैंने उस मैच में विराट कोहली का विकेट लिया था."

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article