Tim Southee: भारत दौरे से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट में आया भूचाल, साउदी ने छोड़ी कप्तानी, अब इन्हें मिली कमान

Tim Southee stepped down as Test captain: न्यूजीलैंड ने हाल ही में श्रीलंका का दौरा किया था, जहां टीम को मेजबान टीम के खिलाफ 0-2 की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड को अब भारत का दौरा करना है और उससे पहले टीम के टेस्ट कप्तान टिम साउदी ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
T

Tim Southee Step Down Form New Zealand Test Captain: श्रीलंका के खिलाफ 0-2 से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट में भूचाल आ गया है. न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान टिम साउदी ने बड़ा फैसला लिया है और उन्होंने टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है. टिम साउदी ने कहा है कि उन्होंने टीम के बेहतर हित को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया है. बता दें, न्यूजीलैंड को अब भारत दौरे पर आना है और उससे पहले साउदी का कप्तानी छोड़ने का फैसला काफी अहम है. टिम साउदी के बाद उनकी जगह टॉम लैथम टीम की कमान संभालेंगे.

साल 2022 में केन विलियमसन द्वारा कप्तानी छोड़ने के बाद न्यूजीलैंड के टेस्ट कप्तान बने टिम साउदी ने 14 टेस्ट मैचों में टीम की कमान संभाली है. इस दौरान टीम को छह जीत मिली है जबकि छह में हार का सामना करना पड़ा है जबकि दो मैच ड्रॉ हुए हैं. न्यूजीलैंड ने गाले में पहले टेस्ट में श्रीलंका को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन टीम अंतत: मैच हार गई. इसके बाद इसी मैदान पर हुए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड सिर्फ 88 रनों पर सिमट गई. दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को पारी की हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड का अगला असाइनमेंट इस महीने के अंत में भारत में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज है.

टिम साउदी ने कप्तानी छोड़ने पर कहा,"ऐसे प्रारूप में ब्लैककैप की कप्तानी करना जो मेरे लिए बहुत खास है, एक पूर्ण सम्मान और विशेषाधिकार रहा है. मैंने अपने पूरे करियर में हमेशा टीम को पहले स्थान पर रखने की कोशिश की है और मेरा मानना ​​है कि यह निर्णय टीम के लिए सबसे अच्छा है. मेरा मानना ​​है कि जिस तरह से मैं आगे बढ़ते हुए टीम की सबसे अच्छी सेवा कर सकता हूं, वह है मैदान पर अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करना और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना, विकेट लेना जारी रखना और न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच जीतने में मदद करना."

Advertisement

टिम साउदी ने आगे कहा,"मैं, जैसा कि मैंने हमेशा किया है, अपने साथियों का समर्थन करना जारी रखूंगा, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी जगह बनाने वाले रोमांचक युवा गेंदबाजों का. मैं टॉम को इस भूमिका के लिए शुभकामनाएं देता हूं और वह जानता है कि मैं उसकी यात्रा में उसका समर्थन करने के लिए मौजूद रहूंगा, जैसा कि उसने सालों से मेरे लिए किया है."

Advertisement

टिम साउथी का खुद की फॉर्म इस साल चर्चा में रही है. उन्होंने अपने पिछले आठ टेस्ट मैचों में सिर्फ 12 विकेट लिए हैं. उन्होंने श्रीलंका में दोनों मैच खेले थे, लेकिन संभावना है कि गेंदबाजों के समीकरण को देखते हुए वह आगामी भारत सीरीज में शामिल नहीं होंगे.

Advertisement

अब, कप्तानी के बिना, वह मैट हेनरी, विल ओ'रूर्के और बेन सियर्स के साथ चयन में लौटेंगे. ओ'रूर्के ने श्रीलंका में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, जबकि हेनरी, जो पिछली घरेलू गर्मियों में उत्कृष्ट थे, और सियर्स शामिल नहीं थे. लैथम ने इससे पहले 2020 और 2022 के बीच नौ मौकों पर टेस्ट टीम की कप्तानी की है. भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम की ऐलान आने वाले दिनों में होने की उम्मीद है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल, बाबर आजम ने फिर छोड़ी टीम की कप्तानी, फैन्स के बीच मची खलबली

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "अश्विन, जडेजा और बुमराह ने बांग्लादेश के..." जय शाह ने भारत की ऐतिहासिक जीत पर कही बड़ी बात

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: NDTV के War Monitoring Room से समझिए ईरान की वो मिसाइलें जो इज़रायल पर गिरीं