यह "इन-साइड स्टोरी" है गौतम-विराट "टसल" के पीछे, पिछले ये 3 बड़े विवाद भी निभा रहे भूमिका

विराट कोहली (Virat Kohli) और गौतम गंभीर (Gaugam Gabhir) के बीच सालों से चल रही टसल के पीछे एक नहीं, बल्कि कई कारण हैं

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
गौतम गंभीर और कोहली के बीच शीतयुद्ध पिछले कई सालों से चल रहा है
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) में सोमवार को इकाना स्टेडियम में लखनऊ और आरसीबी के बीच खेले गए मुकाबले के बाद जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल हो रही हैं, उसने क्रिकेट को बैकफुट पर ला दिया है. फैंस और पंडित खेल की कम, जो हुआ, उसकी बातें ज्यादा कर रहे हैं. खासतौर पर विराट (Virat Kohli) और गंभीर (Gautam Gambhir) की गर्मागरम बहस. नावेन (Naveen-Ul-Haq) सहित इन तमाम तस्वीरों ने मैच को धूमिल कर दिया! प्रशंसक अभी भी चर्चा कर रहे हैं कि इन तस्वीरों के पीछे असल कहानी क्या है. दरअसल जो कुछ हुआ, उसकी जड़ें दोनों टीमों के बीच अप्रैल 10 को खेले गए मुकाबले से जुड़ी हैं.  

SPECIAL STORIES:

"यही डिज़र्व करते थे..", विराट कोहली के साथ बहस के बाद नवीन उल हक ने इंस्टग्राम स्टोरी पर लिखा ये मैसेज

Kohli-Gambhir: गौतम गंभीर से 'भिड़ने ' के बाद कोहली ने शेयर किया ये संदेश, कह दी बड़ी बात

ऐसा कह जा रहा है कि जो कुछ भी सोमवार को हुआ, उससी वजह पिछले मैच में लखनऊ की जीत के बाद मैनेजमेंट सहित तमाम खिलाड़ियों द्वारा मनाया गया आक्रामक जश्न था. इसको आरसीबी ने बहुत ही दिल पर लिया. और मैदान पर आरसीबी के खिलाड़ियों खासकर विराट की जो प्रतिक्रिया रही और इसे उसने बदले के रूप में लिया. मैच के बाद आरसीबी ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "अगर आप दे सकते हो, तो आपको लेना भी होता है. अन्यथा आप मत दो." वैसे गौतम-विराट का कहानी लगभग एक दशक पुरानी है

Advertisement

...साल 2013 से हुयी शुरुआत
दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के टकराव के विजुअल एक तरफ इंडियन प्रीमियर लीग के लिए प्रोमो काम करते हैं. तब गंभीर केकेआर तो विराट आरसीबी के कप्तान थे. तब कोहली के आउट होने के बाद गंभीर ने कोहली को कहा, जो उन्हें खासा आहत कर गया. कोहली वापस लौटे और एकदम आमने-सामने हो गए. तब केकेआर दिल्ली के लिए खेल चुके रजत भाटिया ने दोनों को अलग किया. तब से दोनों के बीच इस "टसल (झगड़े)" की शुरुआत हुई. 

Advertisement

...तीन साल बाद फिर वही हाल
साल 2013 की घटना के बाद दोनों के बीच मैदान पर एक बार फिर से तू-तू-मैं-मैं देखने को मिली. यह तब हुआ जब मैच के दौरान गौतम ने नॉन-स्ट्राइक छोर पर तब थ्रो किया, जब इसकी बिल्कुल भी जरूरत ही नहीं थी. ऐसे में यह बताता है कि कहीं न कहीं गौतम के मन भी भीतर ही भीतर कुछ तो पलता ही रहता है!

Advertisement

 कप्तान बनने की कोहली ने अनदेखी

दोनों के बीच कुछ रुचिकर किस्से भारतीय टेस्ट टीम से भी  जुड़े हैं. एक समय धवन और रोहित के उम्दा प्रदर्शन के कारण गंभीर व्हाइट-बॉल फौरमेट में पहले ही अपना जगह खो चुके थे. ऐसे में उनकी उम्मीद रेड-बॉल फौरमेट की बचा था. लेकिन जब साल 2014-15 में धोनी की जगह विराट कप्तान बने, तो उन्होंने गंभीर को पूरी तरह ही पॉलिसी से बाहर कर दिया.हालांकि, बाद में गंभीर ने साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापसी की, लेकिन दो टेस्ट बाद ही गौतम को ड्रॉप कर दिया. उसके बाद गौतम कभी भारत के लिए नहीं खेले

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

Video: विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच हुई ज़ोरदार झड़प, आईपीएल में मचा बवाल
* कोहली-गंभीर' के बीच हुई जोरदार झड़प के बाद BCCI एक्शन में, सुनाई ये सजा

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना