कुछ ऐसे चंद ही सालों में सीढ़ी दर सीढ़ी जय शाह ने हासिल की शानदार सफलता, डिटेल से जानें सफर के बारे में

Jay Shah creates history: जय शाह का सबसे कम उम्र में आईसीसी का चेयरमैन बनना भारतीय क्रिकेट की ताकत बताने के लिए काफी है

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

Jay Shah creates history:  आखिर जैसी उम्मीद थी, ठीक वैसा ही हुआ. और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) निर्विरोध रूप से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन बन गए. इसी के साथ ही जय शाह ने अपने आप में रिकॉर्ड भी बना दिया. और वह 35 साल की उम्र में अभी तक इतिहास में सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन बन गए हैं. वहीं, वह इस प्रतिष्ठित पद तक पहुंचने वाले सिर्फ चौथे भारतीय हैं. उनसे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन. श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसीसी के चेयरमैन पद पर रह चुके हैं. निश्चित तौर पर कुछ ही समय में शाह का ICC चेयरमैन पद तक पहुंचना एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है.

कुछ ऐसे शुरू हुआ था सफर

जय शाह ने बतौर क्रिकेट प्रशासक अपने सफ कीर शुरुआत साल 2009 में सेंट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट, अहमदाबाद के सदस्य के रूप में थी. इसके बाद वह राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के अहम पद से गुजरते हुए बीसीसीआई के सचिव पद तक पहुंचे. साल 2013 में शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) के संयुक्त सचिव बन, तो 2015 में बीसीसीआई के फाइनेंस और मार्केटिंग कमेटी के हेड बने. इसके चार साल बाद शाह बीसीसीआई के सचिव और 2021 में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के  अध्यक्ष बने. 

Photo Credit: BCCI

इस साल जुड़ा आईसीसी से नाता

साल 2019 में ही जय शाह आईसीसी की बैठकों में बीसीसीआई के प्रतिनिधित बने, तो इसके बाद उन्होंने आईसीसी की फाइनेंस एंड कॉमर्शियल अफेयर्स कमेटी का चेयरमैन बनाया गया, जहां उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बहुत हुी कुशलता से निभाया. इस जिम्मेदारी को उन्होंने बखूभी निभाया, तो उनकी दावेदारी भी बढ़ती गई

Advertisement

...और अब मिल गया सर्वोच्च पद

मंगलवार को ICC चेयरमैन पद के लिए आवेदन की अंतिम तारीख थी. और पिछले कई दिन पहले से ही ऐसी खबरें आ रही थीं कि जय शाह का अध्यक्ष पद पर काबिज होना तय है. अध्यक्ष पद के लिए कुल मिलाकर 16 वोट होते हैं और अध्यक्ष बनने के लिए साधारण बहुमत (51%) की जरुरत होती है, लेकिन शाह को निर्विरोध चेयरमैन चुन लिया गया. और अब जय शाह अगले दो साल तक इस पद पर काबिज रहेंगे.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Rao Inderjit Singh की बेटी Arti Rao चुनावी मैदान में, मिल पाएगी जीत ?