IND vs BAN: 49 गेंद और टीम इंडिया ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, T20I क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा कारनामा

IND vs BAN 1st T20: 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांड्या ने लगातार दो चौके लगाए और 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर तस्कीन अहमद की गेंद पर छक्का लगाकर जीत पक्की की.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Team India Fastest Run Chase Record, IND vs BAN 1st T20: हार्दिक पांड्या की 16 गेंदों पर नाबाद 39 रनों की तूफानी पारी और अर्शदीप सिंह तथा वरुण चक्रवर्ती के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने रविवार को श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया. भारत ने 49 गेंद शेष रहते मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इस तरह से यह इस फार्मेंट में 100 से अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा (Team India Fastest Run Chase Record) करने का उसका सबसे तेज प्रयास बन गया है.

T20 क्रिकेट में टीम इंडिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड 

बांग्लादेश के खिलाफ 128 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया ने धुआंधार बल्लेबाज़ी की बदौलत इस लक्ष्य को 11.5 ओवर में हासिल कर लिया. बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 49 गेंद शेष रहते ही हासिल की गई जीत के बाद, गेंदों के लिहाज से टी20 में किसी भी टीम के द्वारा हासिल की गई सबसे बड़ी जीत बन गई. इससे पहले विश्व क्रिकेट की किसी भी टीम ने 100 से अधिक रनों का लक्ष्य टी20 क्रिकेट में इतनी गेंद शेष रहते हुए नहीं हासिल किया है. इससे पहले भी टीम इंडिया ने ही ज़िम्बाब्वे के खिलाफ साल 2016 में ऐसा कारनामा किया था और तब 41 गेंद शेष रहते जीत हासिल की थी.

128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांड्या ने लगातार दो चौके लगाए और 12 वें ओवर की पांचवी गेंद पर तस्कीन अहमद की गेंद पर छक्का लगाकर जीत पक्की की. पांड्या ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के जड़े. सलामी बल्लेबाज संजू सैमसन और अभिषेक शर्मा ने शानदार शुरुआत की. पहले ओवर में शोरफुल इस्लाम पर दो चौके लगाकर सैमसन ने मोर्चा संभाला. अगले ओवर में अभिषेक ने तस्कीन की गेंद पर छक्का और दो चौके लगाए, लेकिन 16 रन बनाकर रन आउट हो गए.

Advertisement

कप्तान सूर्यकुमार यादव ने बीच में सैमसन का साथ दिया और दोनों ने पावरप्ले में तेजी से रन बनाना जारी रखा. दोनों बल्लेबाजों ने आक्रामक शॉट खेले और रन रेट को 10 से ऊपर रखा. सूर्यकुमार ने 14 गेंदों पर तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 29 रन की पारी खेली. नए बल्लेबाज नितीश रेड्डी ने बीच में सैमसन का साथ दिया. भारत ने पहले छह ओवर में 71/2 रन बनाकर पावरप्ले में ही लक्ष्य का पीछा करने की नींव रख दी थी. सैमसन लय को आगे नहीं बढ़ा पाए और आठवें ओवर में मेहदी हसन मिराज ने उन्हें आउट कर दिया. उन्होंने 19 गेंदों पर 29 रन बनाए.

Advertisement

पंड्या और रेड्डी ने सुनिश्चित किया कि भारत को लक्ष्य का पीछा करने में कोई और परेशानी न हो. टीम के सीनियर बल्लेबाज ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलाई. रेड्डी 16 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि पांड्या ने नाबाद 39 रन बनाए. इससे पहले, अर्शदीप सिंह (3-14) और वरुण चक्रवर्ती (3-31) ने तीन-तीन विकेट चटकाकर बांग्लादेश को 127 रन पर समेट दिया.

Advertisement

(IANS इनपुट के साथ)

Featured Video Of The Day
NCL T10, 2024: James Fuller, Dawid Malan की आक्रमक बल्लेबाजी, Texax ने Los Angeles को हराया