T20 World Cup: पहले ही मैच में इतिहास रच सकते हैं विराट कोहली, 9 चौके लगाते ही निकल जाएंगे सबसे आगे

Virat Kohli on verge of this Big Record: विराट कोहली ने आईसीसी टी20 विश्व कप में अभी तक 25 पारियों में 103 चौके लगाए हैं. अपनी शानदार कवर ड्राइव से फैंस का दिल जीतने वाले विराट कोहली अगल आयरलैंड के खिलाफ मैच में 9 और चौके लगा देते हैं तो वह टी20 विश्व कप में सर्वाधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Virat Kohli: आयरलैंड के खिलाफ मैच में विराट कोहली के निशााने पर बड़ा रिकॉर्ड

आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरुआत में अब कुछ ही समय बचा है. दुनिया भर की निगाहें इस टूर्नामेंट पर लगी होंगी कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी. इस बार का टूर्नामेंट बड़ा भी है और खास भी. इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है जब अमेरिका और वेस्टइंडीज में संयुक्त रूप से टी20 विश्व कप का आयोजन हो रहा है. अमेरिका में विकेट कैसा खेलेगा, इसको लेकर सभी टीमें अनजान हैं. भारत से साल 2007 में टी20 विश्व कप अपने नाम किया था और उसके बाद से टीम टी20 चैंपियनशिप अपने नाम नहीं कर पाई है. बीसीसीआई ने इस बार टी20 विश्व कप के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई में 15 सदस्यीय भारतीय दल का ऐलान किया है जिससे पूरे देश को उम्मीद होंगी कि वो खिताब जीतकर जीत का सूखा खत्म करें. फैंस की नजरें विराट कोहली और रोहित शर्मा पर भी होंगी जो शायद आखिरी बार विश्व कप में भारत के लिए खेल रहे हैं. विराट कोहली आईसीसी टी20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और जब टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी, तब उनके पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा.

दरअसल, विराट कोहली ने आईसीसी टी20 विश्व कप में अभी तक 25 पारियों में 103 चौके लगाए हैं. अपनी शानदार कवर ड्राइव से फैंस का दिल जीतने वाले विराट कोहली अगल आयरलैंड के खिलाफ मैच में 9 और चौके लगा देते हैं तो वह टी20 विश्व कप में सर्वाधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. टी20 विश्व कप में सबसे अधिक चौके लगाने का मौजूदा रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने के नाम हैं, जिन्होंने 25 पारियों में 111 चौके लगाए हैं. ऐसे में कोहली को उनकी बराबरी के लिए 8 चौके की जरुरत है और उनसे आगे निकलने के लिए 9 चौकों की जरुरत है.

Advertisement

वहीं तिलकरत्ने दिलशान ने 34 पारियों में 101 चौके लगाए हैं और वो लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं, जबकि रोहित शर्मा जिन्होंने 36 पारियों में 91 चौके लगाए हैं वो लिस्ट में चौथे स्थान पर है. डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर हैं और उन्होंने 34 पारियों में 86 चौके लगाए हैं. रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर भी इस विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं और इन दोनों की भी कोशिश इस लिस्ट में टॉप पर पहुंचने की होगी.

Advertisement

ऐसा है टीम इंडिया का शेड्यूल

भारतीय टीम 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी. इसके बाद टीम 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ अपना लीग स्टेज का दूसरा मैच खेलेगी. जबकि 12 जून को टीम अमेरिका के खिलाफ तीसरा और 15 जून को कनाडा के खिलाफ लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला खेलेगी. टीम इंडिया लीग स्टेज में टॉप पर रह सकती है, ऐसे में टीम ग्रुप-8 में आसानी से प्रवेश कर जाएगी.

Advertisement

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

Advertisement

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान.

यह भी पढ़ें: इयान बिशप की भविष्यवाणी, बताया T20 World Cup के सेमीफाइनल में पहुंचेगी ये चार टीमें

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: "उम्मीद है कि मैं इसे..." ऋषभ पंत ने वापसी पर टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने को लेकर दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
क्या इजरायल आज ज्यादा असुरक्षित है? NDTV वर्ल्ड समिट में इजरायल के राजदूत ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article