T20 WC: कप्तान के तौर पर आखिरी T20 मैच को जीतने पर क्या बोले विराट कोहली

T20 World Cup: भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में अपने अंतिम मैच में नामीबिया को 9 विकेट से हराने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाने के कारण निराश दिखे लेकिन उन्होंने कहा कि यह उनके लिए अपने काम के बोझ का प्रबंधन करने का सही समय है

Advertisement
Read Time: 25 mins

T20 World Cup: भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में अपने अंतिम मैच में नामीबिया को 9 विकेट से हराने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाने के कारण निराश दिखे लेकिन उन्होंने कहा कि यह उनके लिए अपने काम के बोझ का प्रबंधन करने का सही समय है. कोहली पिछले काफी समय से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की अगुआई कर रहे हैं और मौजूदा टी20 विश्व कप से पहले ही उन्होंने घोषणा कर दी थी कि इस प्रारूप में भारतीय कप्तान के रूप में यह उनका अंतिम टूर्नामेंट होगा. नामीबिया के 133 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने रोहित की 37 गेंद में दो छक्कों और सात चौकों से 56 रन की पारी के अलावा लोकेश राहुल (36 गेंद में नाबाद 54, चार चौके, दो छक्के) के साथ उनकी पहले विकेट की 86 रन की साझेदारी की बदौलत 28 गेंद शेष रहते एक विकेट पर 136 रन बनाकर जीत दर्ज की. राहुल ने सूर्यकुमार यादव (19 गेंद में नाबाद 25 रन) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 50 रन की अटूट साझेदारी की.

धोनी और शास्त्री के पीछे पड़े लोग, ट्विटर पर निकाल रहे हैं अपनी भड़ास

जडेजा (16 रन पर तीन विकेट), अश्विन (20 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (19 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नामीबिया की टीम आठ विकेट पर 132 रन ही बना सकी. नामीबिया के खिलाफ जीत के बाद कोहली से जब आखिरी मैच में कप्तानी को लेकर भावनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘सबसे पहले तो राहत महसूस कर रहा हूं.  जैसा कि मैंने पहले कहा कि यह सम्मान की बात है लेकिन चीजों को सही नजरिए से देखना होगा. यह मेरे लिए काम के बोझ का प्रबंधन करने का सही समय है. पिछले छह से सात साल में हमने जब भी मैदान में कदम रखा तो कड़ा क्रिकेट खेला जिसका शरीर पर काफी असर पड़ता है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह काफी अच्छा रहा, खिलाड़ियों का शानदार समूह और हमने टीम के रूप में काफी अच्छा प्रदर्शन किया. मुझे पता है कि इस विश्व कप में हम काफी आगे तक नहीं गए लेकिन टी20 क्रिकेट में हमने कुछ अच्छे नतीजे हासिल किए और एक दूसरे के साथ खेलने का लुत्फ उठाया.' कोहली ने कहा कि अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो मैचों में शुरुआती लगभग दो ओवर अच्छे रहते तो चीजें अलग हो सकती थी.

Advertisement

शास्त्री-कोहली युग में कैसा रहा टीम इंडिया का प्रदर्शन, जानें इस दौरान भारतीय क्रिकेट की प्रमुख उपलब्धियां

उन्होंने कहा, ‘‘टी20 क्रिकेट में अधिक अंतर नहीं होगा.  अगर आप पहले दो मैचों में शुरुआती लगभग दो ओवर में अधिक जज्बे के साथ खेलते तो चीजें अलग हो सकती थी. जैसा कि मैंने कहा कि हमने पर्याप्त साहस नहीं दिखाया. हम ऐसी टीम नहीं हैं जो टॉस हारने को बहाना बनाए. मुख्य कोच रवि शास्त्री और अन्य सहयोगी स्टाफ के टीम के साथ अंतिम मुकाबले के बाद कोहली ने सभी को धन्यवाद दिया.

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘इन सभी लोगों को धन्यवाद, इन वर्षों में उन्होंने शानदार काम किया और टीम को एकजुट रखा. टीम के आसपास शानदार माहौल रहा, वे हमारे बड़े परिवार का विस्तार हैं. उन्होंने भी भारतीय क्रिकेट में शानदार योगदान दिया है. हम सभी की ओर से उन सभी को धन्यवाद.

Advertisement

T20 WC: रोहित शर्मा ने छक्का जमाकर बनाया खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने

Advertisement

सूर्यकुमार यादव को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का मौका देने पर कोहली ने कहा, ‘‘सूर्य को क्रीज पर बिताने के लिए काफी समय नहीं मिला और मैंने सोचा कि यह उसके लिए अच्छी याद रहेगी. एक युवा खिलाड़ी के रूप में आप विश्व कप से कुछ अच्छी यादें लेकर जाना चाहते हो.

VIDEO:  T20 World Cup: कहां चूका भारत और टीम इंडिया क्या लेगी सबक?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bihar: Patna NIT की छात्रा ने की खुदकुशी, पुलिस और FSL कर रही मामले की जांच