T20 World Cup 2024: सुपर 8 के लिए 4 टीमें तय, अब 4 स्पॉट के लिए इनके बीच दिलचस्प लड़ाई

T20 World Cup 2024 Super 8: वेस्टइंडीज की टीम ने भी अपने ग्रुप में तीनों मैच खेलकर तीन मैच जीत लिए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
T20 WC super 8 Fixtures

T20 World cup Cup 2024 Super 8 qualification scenarios: सुपर 8 के लिए अबतक 4 टीमें तय हो गई है. ग्रुप ए से भारतीय टीम तो वहीं, ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप सी से वेस्टइंडीज और ग्रुप डी से साउथ अफ्रीकी टीम. अब इन 4 ग्रुपों से मिलकर 4 टीमें सुपर 8 में क्वालिफाई करेगी. बता दें कि ग्रुप ए में भारत ने अपने 3 मैचों में तीनों मैच जीतकर क्वालीफाई करने में सफलता हासिल की है तो वहीं, Group B में ऑस्ट्रेलिया ने भी तीनों मैच खेलकर तीन मैच जीते हैं और सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है. ग्रुप सी में वेस्टइंडीज ने भी सुपर 8 के लिए क्वालीफाई  कर लिया है. वेस्टइंडीज की टीम ने भी अपने ग्रुप में तीनों मैच खेलकर तीन मैच जीत लिए हैं. इसके अलावा ग्रुप डी की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने अपने तीनों मैचों में तीन मैच जीत लिए हैं. इन 4 टीमें ने शानदार परफॉर्मेंस कर अपनी जगह बना ली है. 

इन टीमों ने किया सुपर 8 के लिए क्वालीफाई 

भारत- ग्रुप ए (A)
ऑस्ट्रेलिया- ग्रुप बी (B)
वेस्टइंडीज- ग्रुप सी (C)
साउथ अफ्रीका- ग्रुप डी (D)

अब इन टीमों के बीच लड़ाई, ग्रुप ए (A) में पाकिस्तान और यूएसए

ग्रुप ए (A) की बात करें तो यूएसए और पाकिस्तान की टीम सुपर 8 में क्वालीफाई करने के लिए जंग करेगी. पाकिस्तान ने अपना एक मैच जीत लिया है. इस समय पाकिस्तान ग्रुप ए (A) के प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है. पाकिस्तान के लिए अच्छी बात ये है कि यूएसए को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है और साथ ही नेट रन रेट में अब पाकिस्तान, USA से आगे निकल गई है. पाकिस्तान के पास  +0.191 का नेट रन है तो वहीं, अमेरिका के पास इस समय +0.127 का नेट रन है.

अब पाकिस्तान यदि अपे आखिरी मैच में कनाडा को हरा देता है और यूएसए को अपने आखिरी मैच में आयरलैंड से हार जाता है तो फिर नेट रन पर ज्यादा रने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी. अगर दूसरी ओर USA अपना आखिरी मैच जीत जाता है तो फिर पाकिस्तान सुपर 8 में क्वालीफाई नहीं कर पाएगा. क्योंकि आयरलैंड से जीतने पर USA के पास 6 अंक हो जाएंगे. वहीं, पाकिस्तान अगर कनाडा से जीत भी जाता है तो उसके केवल 4 अंक ही होंगे. ऐसे में USA सुपर 8 के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. 

Advertisement

- ग्रुप बी (B) में इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच लड़ाई

 ग्रुप बी (B) में इस समय स्कॉटलैंड 3 में से 2 मैच जीतने के बाद प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है. स्कॉटलैंड  को एक मैच और खेलना है. वहीं, इंग्लैंड की टीम ने अबतक 2 मैच खेले हैं जिसमें एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है तो वहीं एक मैच नो रिजल्ट हुआ था. इंग्लैंड के पास अभी दो मैच और खेलने हैं. दोनों मैच जीतने के बाद इंग्लैंड के पास 5 अंक हो जाएंगे. वहीं, स्कॉटलैंड की टीम का आखिरी मैच ऑस्ट्रलेलिया के साथ है. यानी ऑस्ट्रेलिया से स्कॉटलैंड जीत जाता है तो इस ग्रुप से क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया से जीतने स्कॉटलैंड के लिए न के बराबर है. वहीं, हारने के बाद भी स्कॉटलैंड  की टीम 5 अंक पर होगी. ऐसे में इंग्लैंड को अपने सभी मैच जीतने होंगे और अपने नेट रन को भी बढ़ाना होगा. क्योंकि स्कॉटलैंड  का नेट रन रेट इस समय इंग्लैंड से बेहतर है. स्कॉटलैंड  के पास +2.164 का नेट रन है तो वहीं, इंग्लैंड टीम का नेट रन -1.800 है. ऐसे में इंग्लैंड को अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने की कोशिश करनी होगी. 

Advertisement

ग्रुप सी (C) में अफगानिस्तान की टीम सबसे आगे

सुपर 8 में ग्रुप सी से वेस्टइंडीज की टीम अगले दौर में पहुंच गई है. अब दूसरी टीम के लिए अफगानिस्तान की टीम रेस में सबसे आगे है. अफगानिस्तान ने अपने 2 मैच में 2 मैच जीतकर 4 अंक हासिल कर लिए है. एक और मैच में जीत अफगानिस्तान की टीम को सुपर 8 में पहुंचा देगा. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम को तगड़ा झटका लगा है. न्यूजीलैंड की टीम को लगातार दो मैच में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड के लिए अब करो या मरो वाली स्थिति है. दूसरी ओर युगांडा की टीम इस ग्रुप में कीवी टीम से आगे हैं. युगांडा ने एक मैच जीते हैं. लेकिन इस ग्रुप से अफगानिस्तान की टीम सुपर 8 में पहुंचने की प्रबल दावेदार है. 

Advertisement

ग्रुप डी (D) की टीम सबसे आगे

ग्रुप डी (D)  में साउथ अफ्रीकी टीम सुपर 8 में क्वालीफाई करने में सफल हो गई है. इस ग्रुप से दूसरी टीम कौन होगी. यह देखना काफी दिलचस्प है. बांग्लादेश 2 अंक, नीदरलैंड 2 अंक के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे और तीसरे नंबर पर है. श्रीलंका की हालत खराब है. श्रीलंका को 3 मैच में 2 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. नेपाल भी लगभग रेस से बाहर हैं. ऐसे में बांग्लादेश और नीदरलैंड्स की टीम सुपर 8 में क्वालीफाई करने को लेकर रेस में बनी हुई है. लेकिन उम्मीद यही है कि बांग्लादेश सुपर 8 में क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम होगी. बांग्लादेश को अभी दो मैच और खेलने हैं. 

Advertisement

सुपर 8 में टीम इंडिया के संभावित मैच - (Team India's 🇮🇳 matches in Super 8 )

बनाम अफगानिस्तान 20 जून को

बनाम बांग्लादेश 22 जून को

बनाम ऑस्ट्रेलिया  24 जून को

Featured Video Of The Day
UP By Elections 2024: Akhilesh Yadav का Ayodhya वाला दांव क्या UP Upchunav में BJP को हरा पाएगा?