T20 World Cup: बारिश ने फेरा उम्मीदों पर पानी, टी20 विश्व कप से बाहर हुआ पाकिस्तान, इन टीमों का भी सफर हुआ समाप्त

अमेरिका और आयरलैंड के बीच मैच रद्द होने के बाद पाकिस्तान टी20 विश्व कप से बाहर हो गया है. पाकिस्तान के सुपर-8 में पहुंचने के लिए जरुरी था कि आयरलैंड इस मैच में अमेरिका को हरा दे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और बाबर आजम एंड कंपनी को बाहर हो गई.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
T20 World Cup 2024: सुपर-8 की रेस बाहर हुई पाकिस्तान

अमेरिका और आयरलैंड के बीच मैच रद्द होने के बाद पाकिस्तान टी20 विश्व कप से बाहर हो गया है. पाकिस्तान के सुपर-8 में पहुंचने के लिए जरुरी था कि आयरलैंड इस मैच में अमेरिका को हरा दे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और बाबर आजम एंड कंपनी को बाहर हो गई. वहीं इस मैच के रद्द होने के बाद अमेरिका, जो पहली बार टी20 विश्व कप में खेल रही है, सुपर-8 में जगह बना ली है. अमेरिका के चार मैचों में दो जीत और एक बार के बाद पांच अंक हैं. वहीं पाकिस्तान जिसका आखिरी मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ इसी मैदान पर होना है, उसके तीन मैचों में दो अंक हैं.

ऐसा था समीकरण

पाकिस्तान के तीन मैचों में एक जीत और दो हार के बाद दो अंक हैं. पाकिस्तान अगर अपने आखिरी मैच में आयरलैंड को हरा देती हैं तो वह अधिकतम 4 अंकों तक पहुंच पाएगी. दूसरी तरफ अमेरिका, जिसने लीग स्टेज के अपने शुरुआती दोनों मैच जीते थे, उसके तीन मैचों में चार अंक हैं. अमेरिका के पास अधिकतम छह अंकों तक पहुंचने का मौका था. हालांकि, अगर अमेरिका इस मैच में हार जाती तो पाकिस्तान के सुपर-8 में पहुंचने के रास्ते खुल जाते. लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द होने के बाद अमेरिका को एक अंक मिला और अब उसके पांच अंक हो गए हैं और उसने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया है.

Advertisement

अमेरिका के खिलाफ मिली थी हार

पाकिस्तान ने अमेरिका के खिलाफ मैच से अपने टी20 विश्व कप अभियान का आगाज किया था. हालांकि, इस मैच में अमेरिका ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया था. डलास में हुए मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए थे और अमेरिका को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य दिया था. पाकिस्तान से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी अमेरिका भी 159 रन बनाने में सफल रही. ऐसे में मैच टाई हुआ और मुकाबले के परिणाम के लिए सुपर ओवर खेला गया.

Advertisement

Add image caption here
Photo Credit: X@ICC

सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए अमेरिका ने 18 रन बनाए थे. इसके जवाब में पाकिस्तान सिर्फ 13 रन बना पाई. पाकिस्तान को यह हार भारी पड़ी और इसने बाबर आजम एंड कंपनी के सुपर-8 में पहुंचने के समीकरण को बिगाड़ दिया. पाकिस्तान को इसके बाद अगले मैच में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. दूसरी तरफ अमेरिका ने कनाडा के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी और उसके बाद उसने पाकिस्तान को हराया था. हालांकि, अमेरिका को इसके बाद भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

भारत ने पहले बनाई थी जगह

Photo Credit: IANS Photos

भारत ने लीग स्टेज के अपने शुरुआती तीनों मैचों में जीत दर्ज की थी. भारत ने आयरलैंड के खिलाफ मैच से टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत की थी. इसके बाद रोहित एंड कंपनी ने पाकिस्तान और उसके बाद अमेरिका को हराया. अमेरिका के खिलाफ जीत के बाद भारतीय टीम 6 अंकों के साथ ग्रुप ए से सुपर-8 में पहुंच गई. वहीं अब ग्रुप ए से अमेरिका ने सुपर-8 में एंट्री ली है. अमेरिका के सुपर-8 में पहुंचने के साथ ही पाकिस्तान के अलाना कनाडा और आयरलैंड भी ग्रुप ए से टी20 विश्व कप से बाहर हो गईं हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: स्कॉटलैंड के खिलाफ 'हेरफेर' करना ऑस्ट्रेलिया को पड़ सकता है भारी, कप्तान पर लग सकता है 'बैन'

यह भी पढ़ें: Virat Kohli: "एक बड़ा स्कोर जल्द ही..." संजय बांगर की भविष्यवाणी, जल्द ही फॉर्म में वापसी कर सकते हैं विराट कोहली

Featured Video Of The Day
Cyclone Dana Update: आ रहा है विनाशकारी तूफान 'दाना'इन राज्यों में मचा सकता है तबाही | City Centre
Topics mentioned in this article