T20 World Cp 2024 Final: अगर बारिश से धुला फाइनल, तो यह टीम बनेगी विश्व चैंपियन, डिटेल से जानें सारे जवाब

South Africa vs India, Final: करोड़ों भारतीय फैंस को बारिश का डर सता रहा है, तो कई सवाल भी फैंस के ज़हन में उमड़ रहे हैं. आपके तमाम सवालों के जवाब यहां हैं

Advertisement
Read Time: 3 mins
India vs South Africa final rain conditions: बारिश ने विश्व कप को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है
नई दिल्ली:

India vs South Africa final playing conditions: जारी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) को अगर  भारत के यादगार प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा, तो यह मेगा इवेंट बारिश की मार के लिए भी जानी जाएगी. दुनिया के अलग-अलग पूर्व दिग्गजों का गुस्सा टूर्नामेंट की खराब शेड्यूलिंग पर फूटा है, तो वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने तो यहां तक कह दिया कि आईसीसी (ICC) ने टूर्नामेंट का कार्यक्रम भारत को फायदा दिलाने के हिसाब से बनाया है. बहरहाल, आज शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका (Ind vs Sa final rain conditions) के बीच खेले जाने फाइनल मुकाबले को लेकर करोड़ों भारतीय प्रशंसकों को लेकर मौसम को लेकर खासी चिंता हैं, तो वहीं मेगा फाइनल को लेकर अलग-अलग सवाल भी है कि अगर बारिश से फाइनल मैच धुल जाता है, तो फिर आगे क्या होगा. इस सूरत में किन-किन नियमों को इस्तेमाल होगा, वगैरह-वगैरह. चलिए हम आपके तमाम सवालों के जवाब लेकर आए हैं. 

प्र: अगर भारत vs दक्षिण अफ्रीका मैच फाइनल से धुल जाता है, तो क्या होगा?

उ: अगर मैच में बारिश बाधा डालती है, तो टॉस में देरी होती है, तो फाइनल में अतिरिक्त 190 मिनट का प्रावधान रखा गया है. फाइनल में भी मैच का परिणाम हासिल करने के लिए दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को अनिवार्य रूप से दस ओवर बैटिंग करनी होगी. बशर्ते कि मैच का परिणाम दस ओवर से पहले ही हासिल न कर लिया जाए. 

प्र: क्या टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल को लेकर रिजर्व-डे की व्यवस्था है?

उ: फाइनल मुकाबे के लिए 30 जून का दिन रिजर्व-डे रखा गया है. बारिश से मैच अधूरा छूटने या फिर धुलने की सूरत में मैच रिजर्व-डे यानी 30 जून को खेला जाएगा. अगर रिजर्व-डे का इस्तेमाल होगा, तो कुछ नियमों का इस्तेमाल किया जाएगा. 

Advertisement

प्र: रिजर्व-डे कैसे काम करता है? इसका कैसे इस्तेमाल किया जाएगा?

उ: 1. मैच में बाधा पड़ने पर:  इस सूरत में मैच पूरा करने के लिए अतिरिक्त 190 मिनट का प्रावधान रखा गया है. नियम के अनुसार मैच का परिणाम हासिल करने के लिए कम से कम दस ओवरों का मैच खेला जाना जरूरी है. बशर्ते दूसरी टीम द्वारा इससे पहले ही लक्ष्य हासिल न कर लिया गया हो, या वह ऑलआउट न हो गई हो. 

Advertisement

2. रिजर्व डे:  अगर मैच 29 जून को पूरा नहीं होता है, तो 30 जून को मुकाबला वहीं से शुरू होगा, जहां यह 29 को रुका था. जरुरत पड़ने पर ओवरों में कटौती के साथ मैच का पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे. 

Advertisement

प्र: अगर भारत vs दक्षिण अफ्रीका फाइनल बारिश से धुला, तो क्या होगा?

उ: आईसीसी की प्लेइंग कंडीशन के अनुसार अगर मैच टाई होता है, तो मैच टाई होने पर सुपर ओवर का इस्तेमाल किया जाएगा. अगर सुपर ओवर नहीं होता है और रिजर्व-डे के दिन भी विजेता तय नहीं होता है, तो मैच में कोई परिणाम नहीं माना जाएगा. वहीं, अगर बारिश या मौसम सुपर ओवर की राह में रोड़ा बनते हैं, या मैच रद्द हो जाता है या कोई कोई परिणाम नहीं निकलता है, तो भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों को ही संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP