SL vs NZ: श्रीलंका ने बदला टेस्ट क्रिकेट का इतिहास, 147 सालों में पहली बार हुआ ऐसा, वर्ल्ड क्रिकेट भी चौंका

Sri Lanka vs New Zealand: श्रीलंका टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की पहली टीम बन गई है जिसने 9 टीमों के खिलाफ 600 से अधिक का स्कोर करने वाली टीम बन गई है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
S

Sri Lanka vs New Zealand 2nd Test: श्रीलंका ने गाले में हुए सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर इतिहास रच दिया है. यह न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका की 2015 के बाद पहली सीरीज जीत है. श्रीलंका ने सीरीज का पहला मुकाबला 63 रनों से जीता था, जबकि सीरीज के दूसरे मैच में उसने पारी और 153 रनों की बड़ी जीत दर्ज की है. श्रीलंका की यह इस साल की छठी टेस्ट जीत है. साल 2001 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब श्रीलंका ने एक कैलेंडर ईयर में इतने टेस्ट जीते थे. श्रीलंका ने 2001 में 13 टेस्ट खेले थे और उस दौरान उन्होंने 8 मैच जीते थे.

श्रीलंका ने जीत के साथ बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

श्रीलंका ने गाले में सीरीज के दूसरे टेस्ट में 5 विकेट के नुकसान पर 602 रन बनाए थे. श्रीलंका के लिए कामिन्दु मेंडिस ने नाबाद 182, दिनेश चांदीमल ने 116, कुसल मेंडिस ने नाबाद 106 रनों की पारी खेली थी. यह श्रीलंका के लिए पांचवां मौका था, जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 500 से अधिक का स्कोर था. इसके साथ ही श्रीलंका टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की पहली टीम बन गई है जिसने 9 टीमों के खिलाफ 600 से अधिक का स्कोर करने वाली टीम बन गई है. ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ऐसी दो टीमें हैं जिसके खिलाफ श्रीलंका अभी तक 600 या उससे अधिक का स्कोर नहीं कर पा पाई है.

श्रीलंका ने गाले में न्यूजीलैंड के खिलाफ छह टेस्ट खेले हैं और सभी में उसे जीत मिली है. ये किसी टीम द्वारा किसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक ही स्थान पर खेले गए सबसे अधिक मैच हैं, जिनमें से सभी में उसने जीत हासिल की है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ और दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ सेंचुरियन पार्क में पांच मैच जीते हैं. इसके अलावा श्रीलंका द्वारा एक ही स्थान पर किसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ लगातार छह या अधिक टेस्ट जीतने वाली टीम का केवल पांचवां उदाहरण दर्ज किया.

Advertisement

प्रभात जयसूर्या ने अपने अब तक के 16 मैचों के टेस्ट करियर में 97 विकेट लिए हैं. केवल एक गेंदबाज ने अपने पहले 16 टेस्ट मैचों में प्रभात से अधिक रन बनाए हैं - जॉर्ज लोहमैन (101).

Advertisement

गाले में श्रीलंका की पहली पारी में 514 रन की बढ़त टेस्ट इतिहास में किसी भी टीम की पांचवीं सबसे बड़ी बढ़त है. इंग्लैंड ने 1938 में ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 702 रनों की बढ़त हासिल की थी, जो टेस्ट इतिहास में पहली पारी में हासिल की गई सबसे बड़ी बढ़त है. श्रीलंका ने इससे पहले कोलंबो में पहले गेंदबाजी का विकल्प चुनने के बाद, 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में 587 रनों की बढ़त हासिल की थी.

न्यूजीलैंड गाले में सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में सिर्फ 88 रनों पर ऑल-आउट हो गई थी और यह श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में न्यूजीलैंड का सबसे कम स्कोर है. इससे पहले न्यूजीलैंड 1992 में कोलंबो में 102 रनों पर ऑल-आउट हुई थी.

Advertisement

इस मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी में धनंजय डी सिल्वा के लिए 5 कैच लिए. वह लाहिरू थिरिमाने के बाद एक टेस्ट पारी में पांच कैच लेने वाले केवल दूसरे श्रीलंकाई हैं. धनंजय द्वारा लिए गए सभी पांच कैच प्रभात की गेंद पर थे, जिससे वह एक टेस्ट पारी में किसी एक गेंदबाज की गेंद पर पांच कैच लेने वाले दूसरे फील्डर हैं. थिरिमाने ने इससे पहले यह कारनामा किया था. थिरिमाने ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने जो पांच कैच लिए थे, वे लसिथ एम्बुलडेनिया की गेंद पर थे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: What is Right to Match: क्या होता है 'राइट टू मैच' कार्ड जिसे वापस लेकर आई BCCI? कैसे करेगा काम, क्या हुए हैं बदलाव, जानें सब कुछ

यह भी पढ़ें: WTC Points Table Update: श्रीलंका की जीत ने मचाई खलबली, खतरे में भारत की बादशाहत, इन टीमों पर मंडराया खतरा

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली में ताबड़तोड़ फायरिंग करने वाले कौन है ये दहशतगर्द? कब इनपर कसेगी नकेल?
Topics mentioned in this article