South Africa vs India, Final: विश्व कप चैंपियन पर पैसा बरसेगा छप्पर फाड़ के, जानें बाकी टीमों को मिलेगी कितनी रकम

T20 World Cup 2024 Winner amount: आईसीसी ने इस बार अभी तक की सबसे बड़ी इनामी राशि टूर्नामेंट के लिए रखी है

Advertisement
Read Time: 3 mins
Ind vs Sa Final: जो भी टीम विश्व चैंपियन बनेगी, वह मालमाल हो जाएगी
नई दिल्ली:

World Cup champion gets huge money: जारी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) में आज करोड़ों भारतीयों सहित दुनिया के तमाम फैंस भारत और दक्षिण अफ्रीका (Ind vs Sa Final) के बीच खेले जाने वाले मेगा फाइनल मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. फाइनल मुकाबले के साथ ही पिछले करीब एक महीने से चला आ रहा टूर्मामेंट खत्म हो जाएगा. दोनों ही टीमें एक भी मैच गंवाए बिना फाइनल में पहुंची हैं. और आज जो भी चैंपियन बनेगा, उस पर छप्पर फाड़ कर इनामी रकम मिलेगी, तो उपविजेता टीम की भी बल्ले-बल्ले होगी. बता दें कि आईपीएल से तुलना के बाद आईसीसी ने इस बार टी20 विश्व कप में अभी तक की सबसे बड़ी इनामी राशि (11.25 मिलियन डॉलर) घोषित की है, जो भारतीय रुपये में करीब 93.80 करोड़ रुपये बैठती हैचलिए आपको बताते हैं कि विश्व कप जीतने वाली टीम सहित बाकी टीमों के हिस्से में कितनी-कितनी रकम आएगी.

विजेता टीम होगी मालामाल, तो...

दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों में से जो कोई भी ट्रॉफी जीतेगा, वह टीम मालामाल हो जाएगी. ट्रॉफी जीतने वाली टीम को 2.45 मिलियन डॉलर यानी करीब 20.42 करोड़ रुपये इनाम के रूप में मिलेंगे, तो उपविजेता के हिस्से में भी अच्छी खासी रकम आएगी. फाइनल में उपविजेता रहने वाली टीम को इनाम के रूप में विजेता की तुलना में आधी रकम यानी 1.28 मिलियन डॉलर या कहें 10.67 करोड़ रुपये मिलेंगे.

सेमीफाइनलिस्ट भी होंगे खुश

यह सही है कि अफगानिस्तान जैसी टीम दिल टूटा है कि वह फाइनल में जगह नहीं बना सके, लेकिन अंतिम चार में हारने वाली इंग्लैंड और उसे 7, 87,500 डॉलर मिलेंगे, जो 6.56 करोड़ रुपये बैठते हैं. प्रत्येक टीम को इतनी मोटी रकम मिलेगी

Advertisement

सुपर-8 राउंड टीमों की भी बल्ले-बल्ले

ग्रुप स्टेज से कुल मिलाकर आठ टीमों ने अगले दौर में जगह बनाई थी. निराश इन्हें भी नहीं होना पड़ेगा. और इस राउंड से बाहर होने वाली प्रत्येक टीम को 3,82,500 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 3.18 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं, फाइनल और सेमीफाइनल को छोड़कर प्रत्येक मैच जीतने पर अलग से 31,154 डॉलर यानी करीब 26 लाख रुपये भी आईसीसी देगी.

Advertisement

बाकी भी नहीं होंगे निराश

शीर्ष आठ के बाद के नंबर पर रहने वाली टीमों को भी खाली हाथ नहीं जाना पड़ेगा. नौवें से 12वें नंबर पर रहने वाली टीम में प्रत्येक को 2,47,500 डॉलर यानी 2.06 करोड़ रुपये मिलेंगे, तो 13वें से 20वें नंबर पर आई टीम को 2,25,000 डॉलर यानी 1.87 करोड़ रुपये इनाम में मिलेंगे. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: सत्संग करवाने वाला स्वंयभू बाबा यौन शोषण का आरोपी रहा है