दुनिया का सबसे विसफोटक बल्लेबाज बना श्रीलंका क्रिकेट का कोच, बोर्ड ने किया ऐलान

Sanath Jayasuriya: जयसूर्या की नियुक्ति 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होगी और 31 मार्च, 2026 तक इस पद पर रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Sanath Jayasuriya : भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम के प्रभावशाली परिणामों के बाद पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को श्रीलंका पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. जयसूर्या की नियुक्ति 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होगी और 31 मार्च, 2026 तक इस पद पर रहेंगे. बता दें कि हाल ही में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को घरेलू टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया था. श्रीलंकाई टीम का यह प्रदर्शन पिछले कुछ समय से कमाल की निरंतरता दिखा रहा है. जब से श्रीलंका के पूर्व ओपनर और दिग्गज बाएं हाथ के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने अपनी टीम की कोचिंग की कमान संभाली है, तब से टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है.

श्रीलंका ने इस दौरान भारत को वनडे सीरीज में हराया, उसके बाद इंग्लैंड को उसकी ही धरती पर टेस्ट मैच में मात दी और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत ली . अब पूर्ण रूप से जयसूर्या श्रीलंका कोच बन गए हैं. 

श्रीलंका क्रिकेट के बयान के अनुसार, "श्रीलंका क्रिकेट की कार्यकारी समिति ने यह निर्णय हाल के भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए लिया, जहां जयसूर्या अंतरिम मुख्य कोच के रूप में टीम के साथ थे."

Advertisement
Advertisement

मुख्य कोच के रूप में जयसूर्या की पहली जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले सीमित ओवरों के मैच होंगे, जो दांबुला और पल्लेकेले में खेले जाएंगे. जयसूर्या पहले श्रीलंका क्रिकेट के सलाहकार रह चुके हैं. उनको पहली बार जुलाई में अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया गया था.

Advertisement

पिछले कुछ महीनों में जयसूर्या की देखरेख में, श्रीलंका ने 27 साल बाद भारत के खिलाफ पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती, 10 साल में पहली बार इंग्लैंड को उनकी धरती पर टेस्ट मैच में हराया, और हाल ही में न्यूजीलैंड को घरेलू टेस्ट में 2-0 से हराया.

Advertisement

1991 से 2007 तक जयसूर्या ने 110 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 40.07 की औसत से 6973 रन बनाए, जिसमें 14 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं। 445 वनडे मैचों में उन्होंने 13,430 रन बनाए, 32.36 की औसत से 28 शतक और 68 अर्धशतक लगाए। 1996 के विश्व कप में उन्होंने श्रीलंका की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

जयसूर्या इसके अलावा एक शानदार गेंदबाज भी थे. बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए उन्होंने टेस्ट मैचों में 98 और वनडे मैचों में 323 विकेट लिए हैं. वनडे में वह दुनिया के महानतम ऑलराउंडर में एक हैं. जयसूर्या ने अपने करियर में 31 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी 30 मैच खेल चुके हैं.

Featured Video Of The Day
Amit Shah On Naxalism | March 2026 तक वामपंथी उग्रवाद पूरी तरह होगा खत्म : अमित शाह
Topics mentioned in this article