Jasprit Bumrah: टेस्ट क्रिकेट में बुमराह की जगह यह दिग्गज बनेगा भारतीय टीम का नया उपकप्तान

Jasprit Bumrah, भारतीय टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है. रिपोर्ट के अनुसार टेस्ट मे बुमराह को उपकप्तानी पद से हटाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Jasprit Bumrah in Test: टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा फैसला किया जाने वाला है. Revsportz के रिपोर्ट के अनुसार जसप्रीत बुमराह की जगह शुभमन गिल को भारतीय टेस्ट टीम का नया उपकप्तान नियुक्त किया जा सकता है. बता दें बुमराह काफी समय से टेस्ट में उपकप्तान हैं. अब खबर है कि बुमराह की जगह टेस्ट में गिल को उपकप्तानी दी जा सकती है. दरअसल, भारतीय टीम अगला टेस्ट सीरीज बांग्लादेश के खिलाफ सितंबर में खेलने वाली है. गिल को इस समय सभी प्रारूपों में कप्तानी संभालने के लिए सबसे बड़े दावेदारों में से एक माना जा रहा है और इसी को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज की बात करें तो पहला टेस्ट 19 सितंबर को चेन्नई में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मुकाबला 27 सितंबर को नागपुर के ग्रीन पार्क में खेला जाएगा.

बता दें कि इस समय भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेलने कोलंबो गई है. भारती टीम श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 और तीन वनडे मैच खेलेगी. गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम पहला सीरीज खेलने वाली है. गौतम गंभीर ने मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट के महत्व पर बात की है. गंभीर ने कोच के तौर पर किए गए अपने पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैंने पहले भी कहा है कि जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी के लिए महत्वपूर्ण है कि उनका वर्कलोड कैसे मैनेज हो। वह एक ऐसे गेंदबाज हैं जिन्हें कोई भी अपने प्लेइंग-11 में रखना चाहेगा. आप चाहते हैं कि वह महत्वपूर्ण मैच खेलें. इसलिए न केवल उनके लिए बल्कि तेज गेंदबाजों के लिए यह महत्वपूर्ण है.

बुमराह ने भारतीय टीम के लिए बार-बार अपनी योग्यता साबित की है. 30 वर्षीय बुमराह ने काफी समय तक मैदान से बाहर रहकर बिताया और 2022 का अधिकांश समय वो बाहर रहे. वह 2022 टी20 वर्ल्ड कप से चूक गए, जहां भारत सेमीफाइनल में बाहर हो गया था और फिर मार्च 2023 में उनकी पीठ की सर्जरी हुई, जिसके कारण वह चार महीने मैदान से बाहर रहे. बुमराह ने अगस्त 2023 में भारत बनाम आयरलैंड सीरीज में वापसी की, जहां उन्होंने कप्तानी की शुरुआत की.इसके बाद उन्होंने 2023 वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया और फिर टी20 विश्व कप जीतने के अभियान के दौरान ऐतिहासिक आंकड़े पेश किए. नए मुख्य कोच का मानना है कि तेज गेंदबाजों के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन बल्लेबाजों के लिए उनकी सोच थोड़ी अलग है। वो चाहते हैं कि खेल के सभी प्रारूपों के लिए मुख्य बल्लेबाज उपलब्ध रहें.

Advertisement

उन्होंने कहा, "यदि आप बल्लेबाज हैं, जो अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं तो आप सभी प्रारूपों में खेल सकते हैं। रोहित और विराट अब टी20 से संन्यास ले चुके हैं, इसलिए वे अब से दो प्रारूप खेलेंगे. उम्मीद है कि वे अधिकांश मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article