IND vs AUS: 'विराट, रोहित या गिल नहीं...', ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की बड़ी भविष्यवाणी, इस जोड़ी को बताया ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा

IND vs AUS Border Gavaskar Series: हाल ही में बांग्लादेश पर 2-0 की टेस्ट सीरीज़ में जीत ने संकेत दिया कि भारत जीत के लिए कितना जोखिम और कितना इनाम लेने को तैयार है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
S

Shane Watson on IND vs AUS Border Gavaskar Test Series: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले, पूर्व स्टार ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी चिंता व्यक्त की क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि भारत की तेज बल्लेबाजी शैली उन्हें मुश्किल में डाल सकती है. मुख्य कोच गौतम गंभीर के नए युग में, भारत ने अपने अभूतपूर्व आक्रामक क्रिकेट के साथ खेल की शर्तों को निर्धारित करने के संकेत दिए हैं. कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की विस्फोटकता और अनुभव और युवा प्रतिभा के मिश्रण वाले मध्य क्रम के साथ, भारत ने दिखाया कि वह किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खतरा पैदा कर सकता है.


हाल ही में बांग्लादेश पर 2-0 की टेस्ट सीरीज़ में जीत ने संकेत दिया कि भारत जीत के लिए कितना जोखिम और कितना इनाम लेने को तैयार है.

वाटसन ने भारतीय टीम को लेकर कहा

"मुझे नहीं लगता कि भारत की बल्लेबाजी में बहुत बदलाव आएगा. उदाहरण के लिए, जब आप पुजारा के बारे में बात करते हैं, तो वह कोई गलती नहीं करते. जबकि आपने भारत के लिए इन अविश्वसनीय बल्लेबाजों में से कई को देखा है - शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, जैसे कि यशस्वी जायसवाल, उन्होंने बहुत तेज़ी से रन बनाए हैं, लेकिन उन्होंने कोई गलती नहीं की है," वाटसन ने मंगलवार को मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय मास्टर्स लीग के शुभारंभ के अवसर पर ESPNcricinfo के हवाले से कहा.

वाटसन ने गतिशील विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और जायसवाल को दो ऐसे बल्लेबाजों के रूप में वर्णित किया, जो 22 नवंबर को पर्थ में शुरू होने वाली श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा बन सकते हैं. "मेरे लिए, भारत के पास जितने बल्लेबाज हैं और उनके पास जो कौशल है, उसके साथ कोई कारण नहीं है कि वे इसे संयोजित न कर सकें: गेंदबाजों पर दबाव डालना, तेज़ी से रन बनाना, लेकिन गलतियाँ न करना, जैसा कि हमने उन भारतीय बल्लेबाजों, विशेष रूप से जायसवाल को करते हुए देखा है,"

Advertisement

वाटसन ने कहा. उन्होंने कहा, "हमने ऋषभ पंत को भी आते देखा है और उन्होंने ऐसा किया है - खेल को आगे बढ़ाया, लेकिन विपक्षी टीम को आउट करने के ज्यादा मौके भी नहीं दिए." पंत ने ऑस्ट्रेलिया में ऐसी यादें बनाई हैं जो भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ टेस्ट इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज हो गई हैं. 12 पारियों में 26 वर्षीय पंत ने 72.13 की स्ट्राइक रेट के साथ 624 रन बनाए हैं. "पंत के पास ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी के नजरिए से अपने पिछले दौरे की शानदार यादें हैं. गाबा में उन्होंने जो पारी खेली, वह बहुत खास थी. इसलिए यह जानते हुए कि पिछले कुछ सालों में उन्होंने चुनौतियों का सामना किया है और पहले से भी बेहतर खिलाड़ी बनकर वापसी की है, मुझे लगता है कि वह एक बड़ी सीरीज खेलने जा रहे हैं,"

Advertisement

वॉटसन ने कहा. चेतेश्वर पुजारा, जिन्हें भारत की बल्लेबाजी लाइनअप की रीढ़ माना जाता था, के टेस्ट सेटअप से बाहर होने के बाद, जायसवाल ने रेड-बॉल के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक की जगह लेने में अच्छा प्रदर्शन किया है. पुजारा ने 2018-19 और 2020-21 के दौरान 15 पारियों में 2186 गेंदों का सामना करके 792 रन बनाए, वहीं जायसवाल अपने दृष्टिकोण में अधिक आक्रामक रहे हैं. भारत की हालिया टेस्ट सीरीज़ में, जायसवाल ने दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 71.67 की स्ट्राइक रेट से अर्धशतक बनाए.

Advertisement

उन्होंने कहा, "उन्होंने वास्तव में विपक्ष को उन्हें आउट करने का मौका नहीं दिया है. मुझे लगता है कि अगर इस तरह के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया में आकर आक्रामक तरीके से खेलते हैं - बस खराब गेंदों को दूर रखें और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर दबाव डालें - तो वे अभी भी वही प्रभाव डाल सकते हैं, और वे खेल को आगे भी बढ़ा सकते हैं."

Advertisement

भारत के बल्ले से होने वाले खतरे के अलावा, वॉटसन लाल गेंद से जसप्रीत बुमराह के खतरे से भी थके हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया में सात टेस्ट मैचों में खेलते हुए, बुमराह ने 21.25 की औसत से 32 विकेट अपने नाम किए हैं. उन्होंने कहा, "इसके अलावा, बुमराह ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में - वास्तव में सभी परिस्थितियों में - बहुत अच्छे हैं. विकेट लेने और बल्लेबाजों को आउट करने की उनकी क्षमता के कारण, वह ऑस्ट्रेलिया में भी बहुत प्रभावी साबित होंगे. इसलिए, अगर वे दोनों बड़ी सीरीज खेलते हैं, तो वे ऑस्ट्रेलिया को वास्तव में बड़ी चुनौतियां दे सकते हैं."

Featured Video Of The Day
Haryana Election Results: सरकार बनाने की कवायद शुरू, PM Modi से मिलने पहुंचे Nayab Singh Saini