Shakib Al Hasan: दूसरे टेस्ट से पहले बड़ी खबर, शाकिब ने T20I से लिया संन्यास, टेस्ट रिटायरमेंट को लेकर भी लिया बड़ा फैसला

Shakib Al Hasan retirement , शाकिब 2007 से टी20 विश्व कप के हर संस्करण में दिखाई दिए हैं और 2024 के संस्करण में टूर्नामेंट के सर्वकालिक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Shakib Al Hasan T20I and Test retirement : बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. साउथ अफ्रीका के खिालफ मीरपुर टेस्ट मैच शाकिब के करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा. बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज (IND vs BAN 2nd Test) का दूसरा मैच 27 सितंबर को खेला जाने वाला है. उससे पहले शाकिब ने रिटायरमेंट का ऐलान करके फैन्स को हैरान कर दिया है. बता दें कि टेस्ट के अलावा शाकिब ने टी-20 इंटरनेशनल से भी खुद को अलग करने का फैसला किया है.

Photo Credit: AFP

शाकिब ने टी-20 इंटरनेशनल से किया संन्यास का ऐलान

शाकिब 2007 से टी20 विश्व कप के हर संस्करण में दिखाई दिए हैं और 2024 के संस्करण में टूर्नामेंट के सर्वकालिक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले पत्रकारों से बात करते हुए, शाकिब ने टेस्ट और वनडे प्रारूपों के लिए अपनी योजनाएं भी बताईं.

कानपुर टेस्ट हो सकता है मेरा आखिरी

37 वर्षीय शाकिब अगस्त में शेख हसीना शासन के राजनीतिक उथल-पुथल के बाद से बांग्लादेश की यात्रा नहीं कर रहे हैं. ऑलराउंडर ने पुष्टि की है कि उन्हें मीरपुर में बांग्लादेश के लिए अपना अंतिम टेस्ट खेलने की उम्मीद है. हालांकि, अगर सुरक्षा संबंधी चिंताएं आड़े आती हैं, तो कानपुर में भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सफ़ेद जर्सी में उनका अंतिम टेस्ट मैच होगा. 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मीरपुर टेस्ट मैच खेलने की इच्छा

शाकिब ने गुरुवार को कानपुर में संवाददाताओं से कहा, "बांग्लादेश वापस जाना कोई चिंता की बात नहीं है, लेकिन एक बार बांग्लादेश जाने के बाद वहां से निकलना खतरनाक है." शाकिब ने यह भी कहा की कि 2025 की शुरुआत में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी बांग्लादेश के लिए उनकी आखिरी वनडे सीरीज़ होगी. 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शाकिब सभी प्रारूपों में 14,000 रन और 700 विकेट का डबल हासिल करने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं.

शाकिब दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर में से एक

शाकिब ने टी-20 इंटरनेशनल में 129 मैच खेले हैं और कुल 2551 रन बनाने में सफल रहे हैं. शाकिब ने 13 अर्धशतक 'T20I में जमाने का कमाल किया है. वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में शाकिब के नाम 149 विकेट दर्ज है. टेस्ट में अबतक शाकिब ने 70 मैच खेले हैं और 4600 रन बनाए हैं. शाकिब ने 5 शतक और 31 अर्धशतक जमाने का कमाल किया है. टेस्ट में शाकिब के नाम अबतक 242 विकेट दर्ज हैं. शाकिब मॉर्डन क्रिकेट के सबसे बड़े ऑलराउंडर हैं. 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में शांतिपूर्ण चुनाव, पाकिस्तान समेत इस्लामिक देशों को क्यों लगी मिर्ची? l NDTV Cafe
Topics mentioned in this article