IND vs BAN: '1 या 2 नहीं बल्कि 3...', संजू सैमसन का बड़ा खुलासा, ओपनिंग बल्लेबाज़ी को लेकर दिया बयान हुआ वायरल

IND vs BAN 3rd T20I: भारत ने 3-0 से बांग्लादेश को हारकर सीरीज अपंने नाम किया है

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
I

IND vs BAN 3rd T20I Sanju Samson: संजू सैमसन के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में 133 रन से जीत दर्ज कर सीरीज 3-0 से अपनी झोली में डाली. भारत को शुरुआती झटका अभिषेक शर्मा के रूप में लगा और वो महज चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए लेकिन इस विकेट का कोई भी दबाव टीम इंडिया के बल्लेबाज़ी पर नहीं दिखा. संजू सैमसन के पहले टी20ई. शतक (Sanju Samson First T20I Century) की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में शनिवार को छह विकेट पर 297 रन बनाये जो इस फार्मेंट में सर्वोच्च स्कोर है. बांग्लादेश की टीम जवाब में सात विकेट पर 164 रन ही बना सकी.

मुझे अगली सीरीज में मौका मिलने पर थोड़ा संदेह था

संजू सैमसन ने "दबाव और असफलताओं" के साथ जीना सीख लिया है और संजू ने उनका मार्गदर्शन करने और उन्हें अपनी योग्यता साबित करने का एक और मौका देने के लिए टीम मैनेजमेंट का दिल से आभार व्यक्त किया. सैमसन ने आखिरकार शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ शानदार टी20 शतक जड़ते में कामयाबी हासिल की. जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो शून्य और पिछले सप्ताह बांग्लादेश के खिलाफ दो और निराशाजनक प्रदर्शनों ने उन्हें थका दिया था. मैच के बाद प्रेस मीट में सैमसन ने कहा, "श्रीलंका में दो शून्य के बाद, मुझे अगली सीरीज में मौका मिलने पर थोड़ा संदेह था लेकिन कोचिंग स्टाफ और कप्तान ने मेरा समर्थन किया और कहते रहे कि हम तुम्हारे साथ हैं चाहे कुछ भी हो जाए."

संजू ने कैसे की दमदार वापसी 

“मुझे लगता है कि एक भारतीय क्रिकेटर के रूप में मानसिक रूप से आप बहुत कुछ झेलते हैं, खासकर इस टी20 में, लेकिन मैंने दबाव और असफलताओं से निपटना सीख लिया है. मुझे लगता है कि इसका बहुत सारा श्रेय ड्रेसिंग रूम, नेतृत्व समूह और कप्तान और कोच को जाता है, जिन्होंने मेरा समर्थन किया है,” सैमसन ने कहा कि मुख्य कोच गौतम गंभीर ने बांग्लादेश सीरीज के दौरान उन्हें ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका सौंपने के फैसले के बारे में पहले ही बता दिया था.

Advertisement

ओपनिंग बल्लेबाज़ी को लेकर संजू सैमसन का बड़ा खुलासा 

“मुझे लगता है कि इस सीरीज से तीन सप्ताह पहले, मैं गौतम भाई, सूर्या और अभिषेक नायर (सहायक कोच) से यह संदेश पाकर बहुत भाग्यशाली था कि मैं ओपनिंग करूंगा. मुझे लगता है कि इससे मुझे उचित तैयारी करने में मदद मिली. मैं राजस्थान रॉयल्स अकादमी में वापस गया और मैंने नए गेंदबाजों के खिलाफ बहुत खेला और मुझे लगता है कि तैयारी ने मुझे थोड़ी मदद की. मुझे लगता है कि मैं इस सीरीज में किसी भी अन्य सीरीज की तुलना में 10% अधिक तैयार था,”

Advertisement

सैमसन ने कहा कि भूमिका पता होने से उन्हें अपने खेल के बारे में अधिक तैयारी करने में भी मदद की है. मूल रूप से मैंने अपने खेल को समझ लिया है कि मैं 1 से 6 तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकता हूं. मुझे लगता है कि मेरे पास शक्ति है और मेरे खेल में समय भी है. इसलिए, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि मैं किस भूमिका में खेल रहा हूं." इस नई खोज ने सैमसन को खुद पर अधिक भरोसा दिलाया है. 

Advertisement

"जब आप असफल होते हैं, तो मुझे लगता है, वापस जाकर यह कहना बहुत आसान है कि मैं अगले गेम में अपना रन बनाऊंगा. लेकिन मैं जानता हूं कि मैं किस तरह का व्यक्ति हूं. यह सब मेरे दोस्तों, मेरी टीम के बारे में है. इसलिए, मैं बाहर जाना और अपने तरीके से असफल या सफल होना पसंद करता हूं. मैं बस खुद बनना चाहता हूं. यह सब आपके खेल को जानने के बारे में है. मैं पिछले दो मैचों से अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं. मैं गेंद को बेहतर तरीके से टाइम कर रहा था, भले ही मैं पर्याप्त स्कोर नहीं बना पाया. मुझे लगता है कि अगर मैं पावर प्ले से बाहर आता, तो मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि मैं अच्छा स्कोर बनाऊं.

"मुझे लगता है कि दूसरे ओवर में तस्कीन अहमद की गेंद पर लगातार चार चौके लगाने से मुझे निश्चित रूप से काफी आत्मविश्वास मिला," उन्होंने समझाया. सैमसन ने कहा कि दूसरे छोर पर कप्तान सूर्यकुमार की मौजूदगी उनके लिए मददगार रही.

"सूर्या के साथ मेरी अच्छी साझेदारी थी और हम दोनों के बीच बेहतरीन संवाद हो रहा था. वह मुझसे काफी दबाव भी ले रहे थे और हम दोनों रन बना रहे थे. मुझे लगता है कि क्रीज पर शानदार साथ चल रहा था." राजस्थान रॉयल्स के कप्तान ने कहा कि भारतीय टी20 टीम हर मैच में दबदबा बनाने की कोशिश कर रही है.

Featured Video Of The Day
Baba Siddique सुपुर्दे-ए-खाक, अंतिम दर्शन को पहुंचे Salman Khan समेत ये Bollywood Stars