Rohit Sharma: "ज्यादा सोचने की ...", बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले कप्तान रोहित ने भारतीय प्लेइंग XI को लेकर दिया बड़ा बयान

Rohit Sharma IND vs BAN, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharm on India Playing 11) चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया के साथ बात की

Advertisement
Read Time: 6 mins
R

Rohit Sharma press conference: भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN 1st Test) के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर को चेन्नई में खेला जाएगा. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharm on India Playing 11) चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया के साथ बात की और टेस्ट मैचों की तैयारियों पर अपनी राय दी है और साथ ही प्लेइंग इलेवन पर भी बात की. बता दें कि भारतीय टीम के खिलाड़ी एक महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले हैं. आखिरी बार भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में सीरीज खेला था. 

ब्रेक को लेकर बोले रोहित शर्मा
एक महीने का ब्रेक काफी लंबा होता है. हम फिर से क्रिकेट के मैदान पर वापसी करके अच्छा महसूस कर रहे हैं. हम सभी ने जमकर अभ्यास किया है और टेस्ट क्रिकेट सीजन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज को लेकर बोले रोहित शर्मा
देश के लिए खेलते समय हर खेल महत्वपूर्ण होता है, यह ऑस्ट्रेलिया सीरजी  के लिए ड्रेस रिहर्सल नहीं है, इसमें डब्ल्यूटीसी अंक लेने हैं - सीजन की शानदार शुरुआत करने की जरूरत है.

Advertisement

रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन को लेकर दिया बड़ा बयान (Rohit Sharma on India Playing 11)

रोहित ने मीडिया से बात करते हुए प्लेइंग इलेवन के चुनाव को लेकर अपनी राय दी और कहा, " प्लेइंग इलेवन को चुने जाने को लेकर कुछ चीजें सीधी होती हैं जिसपर हमारा फोकस होता है.बहुत ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होती. जब हम एक इलेवन चुनते हैं, तो हम देखते हैं कि खिलाड़ियों ने पहले कैसा परफॉर्मेंस किया है. , रन, विकेट, एक खिलाड़ी का अनुभव, एक खिलाड़ी का प्रभाव..हम इस आधार पर चर्चा करते हैं कि हमें व्यक्तिगत खिलाड़ी के संदर्भ में क्या सही लगता है.  कुछ चीजें आपके सामने होती है. जब हमने भारत में पिछली सीरीज़ खेली थी, तो बहुत सारे खिलाड़ी चोटिल थे, अनुपलब्ध थे और वे विभिन्न कारणों से खेलने से चूक गए थे. कुछ खिलाड़ी अभी भी चोटिल हैं, कुछ खिलाड़ी एनसीए में हैं, लेकिन उनमें से ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी अब हमारे साथ हैं. हमें इस आधार पर एक इलेवन चुननी है कि हम कैसे खेलना चाहते हैं और जो हमें टेस्ट जीतने का सबसे अच्छा मौका देता है.

Advertisement

गेंदबाजों के वर्कलोड को लेकर रोहित शर्मा बोले

रोहित ने प्रेस से बात करते हुए गेंदबाजों के वर्क लोड पर अपनी राय दी है और कहा है कि, "हम चाहते हैं कि हमारे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पूरा सीजन खेंले,  लेकिन यह संभव नहीं है. आपको यह देखना होगा कि टीम के लिए सबसे अच्छा क्या है और उसी के अनुसार अपने गेंदबाजों को मैनेज करना होगा. यह सब उनके द्वारा उठाए जा रहे कार्यभार पर निर्भर करता है. इंग्लैंड के खिलाफ़ हमने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज को ब्रेक दिया. इसलिए, हम उनका आकलन करते रहेंगे. आप चाहते हैं कि हर कोई पूरा सीरीज खेले, हमारे पास बहुत सारे गेंदबाज़ हैं.  हमने दलीप ट्रॉफी संभावनाएं देखीं है. मैं इस बात को लेकर बहुत चिंतित नहीं हूं कि किस तरह के गेंदबाज़ खेल रहे हैं. 

Advertisement

द्विपक्षीय सीरीज के महत्व पर रोहित ने क्या कहा

रोहित ने कहा, "हम जानते हैं कि यह कैसे काम करता है..अगर हम  द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीतते हैं तो बातें शुरू हो जाती है .हम कैसे हारे, इस पर चर्चा होने लगेगी. मुझे नहीं पता कि यह अन्य टीमों के लिए कैसे काम करता है, मैं केवल भारत के बारे में बात कर सकता हूं. हमारे लिए हर सीरीज महत्वपूर्ण है.  हम सिर्फ इसलिए आराम नहीं करेंगे क्योंकि हमने ट्रॉफी जीत ली है, यह इस तरह से काम नहीं करता है.  आपको हर चीज का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करना होगा. हमारे पास क्रिकेट खेलने के लिए बहुत सीमित समय है.

Advertisement

केएल राहुल की असफलताओं पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma on KL Rahul)

रोहित ने केएल राहुल को लेकर बात की औऱ कहा, "विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे क्रिकेटर रहे हैं जिनका सफर आसान नहीं रहता है तो वहीं,   कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें अपनी पूरी जिंदगी में कोई परेशानी नहीं हुई.  हर किसी का करियर उतार-चढ़ाव भरा होता है.  सबसे अच्छी बात यह है कि खुद को समझें, खुद से उम्मीदें रखें और टीम के लिए क्या जरूरी है, उसपर काम करें. केएल राहुल में किस तरह की क्वालिटी है, यह सभी जानते हैं.. हमारी तरफ से उन्हें संदेश यह था कि हम चाहते हैं कि वह पूरा मैच खेलें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें. उन्हें यह स्पष्ट संदेश देना जरूरी है कि हमें उनसे क्या चाहिए. वापसी के बाद से उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है - साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाया. दुर्भाग्य से हैदराबाद के बाद चोटिल हो गए, उसके बाद नहीं खेल पाए. मुझे उम्मीद है कि वह हैदराबाद में जहां से रुके थे, वहीं से आगे बढ़ेंगे.  मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि वह टेस्ट क्रिकेट में क्यों नहीं आगे बढ़ सकते. मौके हैं..उनके लिए यह समझना जरूरी है कि वह अपने करियर को कैसे आगे ले जाना चाहते हैं."

रोहित शर्मा ने जायसवाल, जुरेल और सरफराज को लेकर भी बात की (Rohit on Jaiswal, Jurel and Sarfaraz)

रोहित ने भारत के युवा क्रिकेटर जायसवाल, जुरेल और सरफराज को लेकर कहा कि, 'उनसे बहुत ज़्यादा बात करने की ज़रूरत नहीं है. यशस्वी जयसवाल, ध्रुव जुरेल टेस्ट क्रिकेट में नए हैं.  हमने देखा है कि वो बल्ले से क्या कर सकते हैं और जुरेल बल्ले से और स्टंप के पीछे से क्या कर सकते हैं.  वे तीनों फ़ॉर्मेट खेल सकते हैं.  यह सब इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने दिमाग में क्या सोचते हैं. वे भारत के लिए क्रिकेट खेलने के लिए बहुत भूखे हैं, उनमें सफलता की भूख है.  पिछली बार सीरीज में जयसवाल ने कमाल का परफॉर्मेंस किया था.  जुरेल ने दबाव में रन बनाए.  सरफ़राज़ खान निडर हैं, बाहर क्या हो रहा है, इसकी ज़्यादा चिंता नहीं करते. आपको हर तरह के खिलाड़ियों की ज़रूरत है जो निडर, सतर्क और ज़िम्मेदार हों. हमारे पास हर चीज़ का मिश्रण है और यह एक अच्छा संकेत है. "

नए सपोर्ट स्टाप को लेकर भी बोले रोहित शर्मा (Rohit on India Support Staff)

भारतीय कप्तान ने नए सपोर्ट स्टाफ गौतम गंभीर, अभिषेक नायर और गेंदबाजी कोच मार्नी मॉर्केल पर भी बात की और कहा, "मैं गौतम गंभीर, अभिषेक नायर को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं. मोर्ने मोर्कल के खिलाफ़ हमने काफी क्रिकेट खेली है. जैसा कि मैंने कहा, मैं गौतम गंभीर को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं. हर किसी की अपनी शैली होती है - राहुल, पारस, विक्रम का अपना तरीका था. मैंने अलग-अलग कोचों के साथ काम किया है, 17 साल से खेल रहा हूं, इसलिए मुझे पता है कि उन सभी का नज़रिया अलग-अलग है और आपको उसी के अनुसार ढलना होगा.  हमारे पास ऐसी कोई समस्या नहीं है, समझ बहुत ज़रूरी है और हमारे पास वह है."

Featured Video Of The Day
Rajasthan: Dausa में 35 फीट बोरवेल में गिरी 2 साल की बच्ची , रेस्क्यू जारी
Topics mentioned in this article