IND vs NZ: न्यूजीलैंड से पहले टेस्ट में मिली हार के बाद अब ये तीन भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं दूसरे मैच से बाहर

IND vs NZ: दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए वाशिंगटन सुंदर को भारतीय टीम में शामिल किया गया है. सीरीज का दूसरा टेस्ट पुणे में खेला जाएगा तो वहीं सीरीज का आखिरी टेस्ट मुंबई में खेला जाने वाला है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
India vs New Zealand, 2nd Test

India vs New Zealand: बेंगलुरु टेस्ट में भारत को 8 विकेट से न्यूजीलैंड ने हरा दिया. भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी बेहद ही औसत नजर आई. पहली पारी में भारतीय टीम केवल 46 रन ही बना सकी थी. हालांकि दूसरी पारी में भारत ने 462 रन जरूर बनाए लेकिन पहली पारी में कम स्कोर करने कारण न्यूजीलैंड की टीम को 200 से ज्यादा का टारगेट देने में असफल रही. भारत ने न्यूजीलैंड को केवल 107 रनों का टारगेट दिया था. न्यूजीलैंड ने केवल दो विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया. मैच के बाद रोहित (Rohit Sharma) ने हालांकि अपने खिलाड़ियों को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहा लेकिन उम्मीद है कि आने वाले दो टेस्ट मैचों में भारतीय इलेवन में बदलाव हो सकते हैं. 

केएल राहुल (KL Rahul)

केएल राहुल से घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने और अपनी शानदार तकनीक से भारत को जीत दिलाने की उम्मीद थी.  हालांकि, केएल राहुल पहली पारी में  शून्य पर आउट हो गए और इसके बाद दूसरी पारी में 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे, दूसरी पारी में राहुल से काफी उम्मीदें थी.  दूसरी ओर, केएल राहुल के प्रतिद्वंद्वी सरफराज खान ने दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा, जिससे भारत को उम्मीद की किरण दिखी थी. वहीं, शुभमन गिल अब फिट हैं. रोहित ने मैच के बाद भी यह ऐलान कर दिया है. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि दूसरे टेस्ट में राहुल को बेंच पर बैठाया जा सकता है.

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के सामने कुलदीप यादव काफी औसत दिखे हैं.  कप्तान रोहित शर्मा ने दिग्गज रविचंद्रन अश्विन से ज़्यादा उन पर भरोसा जताया था.  लेकिन कुलदीप को ज़्यादा सफलता नहीं मिली. स्पिन के अनुकूल पिच पर वे 33 की औसत से सिर्फ़ तीन विकेट ही ले पाए. चौंकाने वाली बात यह है कि उन्होंने 5.35 की इकॉनमी से 99 रन दिए, जो पहले टेस्ट में उनकी असफलता को दर्शाता है. ऐसे में अब उम्मीद की जा सकती है कि दूसरे टेस्ट में भारत अश्विन और जडेजा की ऑलराउंड जोड़ी के साथ ही उतरेगा. हो सकता है पुणे में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में कुलदीप की जगह अक्षर पटेल को शामिल किया जाए. अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी से भी अच्छा योगदान दे सकते हैं. बेंगलुरु टेस्ट में एक बेहतरीन पुछल्ले बल्लेबाज की कमी खली थी. 

Advertisement

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)

अब पुणे में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट मे आकाशदीप को मौका मिल सकता है. ऐसे में सिराज को पुणे टेस्ट से बाहर किया जा सकता है. मोहम्मद सिराज ने घरेलू टेस्ट मैचों में गेंदबाजी में कुछ खास कमाल नहीं किया है. घरेलू मैदान पर 23 पारियों में सिराज ने 38.95 की औसत और 62.63 की स्ट्राइक रेट से केवल 19 विकेट लिए .

Advertisement

उन्होंने पांचवें दिन बेहतर गेंदबाजी की, लेकिन बेंगलुरु टेस्ट में उनका कुल परफॉर्मेंस निराशा भरा ही रहा है. वहीं, भारत के पास आकाश दीप के रूप में बेहतर विकल्प हैं. आकाश दीप ने बांग्लादेश के खिालफ टेस्ट सीरीज में शानदार गेंदबाजी कर दुनिया को चौंकाया था. 

Advertisement

वहीं, दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए वाशिंगटन सुंदर को भारतीय टीम में शामिल किया गया है. सीरीज का दूसरा टेस्ट पुणे में खेला जाएगा तो वहीं सीरीज का आखिरी टेस्ट मुंबई में खेला जाने वाला है. 

Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है... 

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, वाशिंगटन सुंदर

Featured Video Of The Day
Digital Arrest: क्या है डिजिटल अरेस्ट, कैसे करें पहचान, कैसे करें बचाव | Cyber Fraud | Hum Log
Topics mentioned in this article