report: इस बड़ी गलती से श्रीलंका के खिलाफ भारत के हाथ से फिसल गई सीरीज, अंपायरों ने स्वीकार की गलती

SL vs IND: श्रीलंका के हाथों हुई 2-0 की हार को लेकर फैंस के एक वर्ग के बीच अभी भी चर्चा हो रही है, लेकिन अब इस खबर ने फैंस के शक को एकदम सही साबित किया

Advertisement
Read Time: 3 mins
S
नई दिल्ली:

पिछले दिनों भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई वनडे सीरीज को लेकर फैंस और पंडितों के बीच चर्चा अभी भी पूरी तरह बंद नहीं हुई है. और वजह रही टीम रोहित की 2-0 से हार. वहीं, अब इसी सीरीज से एक और बड़ी खबर सामने आई है. और यह खबर  दोनों देशों के बीच टाई हुए पहले वनडे को को लेकर पहले वनडे से जुड़ी है. यह मुकाबला टाई हो गया था. मैच टाई होने के बाद जो किया जाना था, वह नहीं हुआ. इसी को लेकर अंपायरों ने अपनी गलती को माना है. दरअसल मैच टाई होने के बाद नियमों के हिसाब से सुपर ओवर का आयोजन होना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसको लेकर यह मुद्दा चर्चा का विषय बन गया था क्योंकि भारत मैच जीतता हुआ दिख रहा  था. और कौन जानता है कि अगर यह मैच भारत जीत जाता, तो आगे सीरीज का परिणाम विपरीत होता. 

अंपायरों ने स्वीकार की चूक

अब एक अग्रणी वेबसाइट के अनुसार मैदानी अंपायर जोएल विल्सन, रवींद्र विमलासिरी के अलावा मैच रैफरी रंजन मदुगले, टीवी अंपायर पॉल राफेल और फोर्थ अंपायर रुचिरा पैलियागुरुगे ने बाद में मीटिंग में स्वीकार किया कि वनडे प्लेइंग कंडीशंस की गलत ढंग से व्याख्या की गई. नियमों के हिसाब से मैच टाई होने के बाद परिणाम हासिल करने के लिए सुपर ओवर का आयोजन होगा. 

इस वजह से पैदा भ्रम की स्थिति

दरअसल अंपायरों को भ्रम की स्थिति इस वजह से हुई क्योंकि चारों की अंपायर इस बात को लेकर भ्रम की स्थिति थी कि दोनों देशों के बीच आपसी सहमति में दोनों देशों के बोर्ड ने सुपर ओवर की इजाजत दी थी या नहीं? मगर अब साफ हो चुका है कि अगर समय और हालात इजाजत देते हैं, तो टाई होने पर सुपर ओवर का आयोजन होगा. 

Advertisement

...और भारत को हो गया नुकसान

निश्चित तौर पर इस फैसले ने सीरीज की दिशा और दशा पलट कर रख दी. अगर मैच में सुपर होता, तो भारत के जीतने के आसार ज्यादा थे. इससे पहले टी20 सीरीज में खेले गए मुकाबले में भी टाई हुए मुकाबले में भारत ने मेजबानों को मात दी थी. वहीं, अगर भारत वनडे सीरीज का पहला ही मुकाबला अपने नाम कर लेता, तो मनोवैज्ञानिक रूप से उसे बहुत ज्यादा फायदा होता और कौन जानता है कि अगर ऐसा होता, तो सीरीज पर भारत का कब्जा होता. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि अंपायरों की गलती से भारत का बड़ा  नुकसान हो गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat