37 साल के गेंदबाज ने रणजी ट्रॉफी में दोहराया इतिहास, ऐसा कमाल कर भारतीय क्रिकेट में मचाई हलचल

Jalaj Saxena record in Ranji Trophy: घरेलू क्रिकेट के दिग्गज जलज सक्सेना (Jalaj Saxena) ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 68 रन देकर 9 विकेट लिए

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Records in Ranji Trophy, 37 साल के गेंदबाज ने मचाया तहलका

Jalaj Saxena record in Ranji Trophy: घरेलू क्रिकेट के दिग्गज जलज सक्सेना (Jalaj Saxena) ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 68 रन देकर 9 विकेट लिए, जिससे केरल ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप बी के मैच में बंगाल पर कड़ा शिकंजा कस दिया.जलज सक्सेना ने ऐसा कर इतिहास दोहरा दिया. रणजी इतिहास में यह किसी भी गेंदबाज द्वारा एक पारी में किया गया चौथा बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस का रिकॉर्ड है. रणजी ट्रॉफी में बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस का रिकॉर्ड अंकित अनिल चव्हाण के नाम हैं जिन्होंने साल 2012 में पंजाब के खिलाफ मुंबई के लिए खेलते हुए  एक पारी में 23 रन देकर 9 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें: 

India vs Australia Final: जानिए कौन हैं तेज गेंदबाज नमन तिवारी, फेंकना चाहते हैं दुनिया की सबसे तेज गेंद

Advertisement

इसके बाद दूसरे नंबर पर आशीष विंस्टन जैदी हैं जिन्होंने 1999 में विदर्भ के खिलाफ मैच में यूपी की ओऱ से खेलते हुए 45 रन देकर 9 विकेट लिए थे. तीसरे नंबर पर रामसिंह संजय यादव हैं जिन्होंने 2019 में नागालैंड के खिलाफ मेघालय की ओर से खेलते हुए एक पारी में 52 रन देकर 9 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया था. 

Advertisement

37 साल के हैं  जलज सक्सेना (Jalaj Saxena's historic 9 wicket)

जलज सक्सेना की उम्र 37 साल है और वो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 429 विकेट अबतक ले चुके हैं. लिस्ट ए में उनके नाम 117 विकेट 104 मैच में दर्ज हैं. जलज सक्सेना टी-20 में अबतक कुल 72 विकेट लेने में सफल रहे हैं, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जलज ने अपना डेब्यू साल 2005 में मध्यप्रदेश के लिए खेलकर लिया था. इसके अलावा सक्सेना सेंट्रल जोन , केरल, मध्यप्रदेश, दिल्ली कैपिटल्स, इंडिया ए,  और  मुंबई इंडियंस की ओर से खेल चुके हैं. 

Advertisement

मैच की बात करें तो केरल ने पहले खेलते हुए 363 रन बनाए थे जिसके बाद बंगाल ने पहली पारी में 180 रन बनाए. दूसरी पारी में केरल ने 265 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया था. जिसके बाद बंगाल दूसरी पारी में अबतक ये खबर लिखे जाने तक 77 रन 2 विकेट पर बना लिए हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth Champions: भारत के Para-Athletes को गौरव सम्मान | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article