Ravichandran Ashwin, IND vs BAN: अश्विन ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

Ravichandran Ashwin’s record in WTC: अश्विन के नाम यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है. अब इस रिकॉर्ड का टूटना न के बराबर है. अश्विन वर्तमान क्रिकेट में अभी भी एक्टिव हैं और लगातार विकेट चटका रहे हैं. ऐसे में उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ना न के बराबर है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
A

Ashwin record in Test: कानपुर टेस्ट मैच (IND vs BAN 2nd Test) में चौथे दिन अश्विन ने शाकिब अल हसन को आउट किया. शाकिब का कैच मोहम्मद सिराज ने लपका. ऐसा करते ही अश्विन ने ने इतिहास रच दिया है. अश्विन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ((WTC) के अब तक खेले गए तीनों संस्करणों में कम से कम 50 बल्लेबाजों को आउट करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. शाकिब को आउट करते ही अश्विन ने WTC 23-25 के चक्र में पचास विकेट पूरा कर लिए हैं. 

WTC इतिहास में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ अश्विन ने 2019-21 डब्ल्यूटीसी चक्र के 14 मैचों में 71 बल्लेबाज़ों को आउट किया था. वहीं, साल 2021-23 के संस्करण में, उन्होंने 13 मैचों में 61 बल्लेबाज़ों को आउट किया और मौजूदा चक्र में, उन्होंने 10 मैचों में 50 विकेट ले चुके हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन, पैट कमिंस और न्यूजीलैंड के टिम साउथी ने अब तक खेले गए तीन WTC सीजन में से दो में 50 या उससे अधिक बल्लेबाजों को आउट करने में सफलता हासिल की है. अश्विन ने अब तक खेले गए 37 WTC मैचों में कुल 182 विकेट लिए हैं, वहीं,  लियोन के नाम 187 विकेट दर्ज है. अश्विन अब लियोन के रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद ही करीब हैं.  (R Ashwin attains this feat in World Test Championship)

Advertisement

बाएं हाथ के गेंदबाजों के लिए काल बने अश्विन

अश्विन ने शाकिब को आउट कर एक बार फिर साबित कर दिया किय वो बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों के लिए 'काल' हैं. बता दें कि अश्विन ने शाकिब के रूप में  262 वां विकेट बाएं हाथ के बल्‍लेबाज के रूप में  हासिल किया. अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को आउट करने वाले गेंदबाज हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं जिनके नाम 221 बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड दर्ज है. तीसरे नंबर पर स्टुअर्ट ब्रॉर्ड हैं जिन्होंने 193 बाए हाथ के बैटरों को पवेलियन की राह दिखाई है. 

Advertisement

टेस्ट में सबसे ज्यादा बार बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को आउट करने वाले गेंदबाज (Most wickets against left handers)

अश्विन- 262 (अबतक)
जेम्स एंडरसन - 221
स्टुअर्ट ब्रॉर्ड- 193
नाथन लियोन- 186 (अबतक)
टिम साउदी- 144 (अबतक)

Photo Credit: espn

अश्विन का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटना मुश्किल

अश्विन के नाम यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है. अब इस रिकॉर्ड का टूटना न के बराबर है. अश्विन वर्तमान क्रिकेट में अभी भी एक्टिव हैं और लगातार विकेट चटका रहे हैं. ऐसे में उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ना न के बराबर है. 

Advertisement

मोमिनुल हक का 13वां टेस्ट शतक

मोमिनुल हक ने अपने टेस्ट करियर का 13वां शतक लगाया है. मोमिनुल हक, टेस्ट में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बैटर हैं. कानपुर टेस्ट मैच के चौथे दिन मोमिनुल हक भारतीय गेंदबाजों का जमकर सामना करते दिखे, मोमिनुल ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 65 मैचों की 120 पारियों में लगभग 40 की औसत के साथ 4,200 से ज्यादा रन बना लिए हैं. उनके नाम 13 टेस्ट शतक और 18 अर्धशतक दर्ज है. टेस्ट में उनका उच्च स्कोर 181 रन है. बता दें कि मोमिनुल हक के बाद बांग्लादेश के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक मुशफिकुर रहीम 11 और तमीम इकबाल ने 10 शतक जमाए हैं. 

Advertisement

दो दिन बारिश की वजह से रद्द हुआ था मैच

दूसरे और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी गई थी. पहले दिन भी केवल 35 ओवर का ही खेल हो पाया था. बता दें कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. 

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy: Supreme Court ने Andhra Pradesh सरकार को फटकार लगाई | Sawaal India Ka