IND vs BAN: शेन वार्न का रिकॉर्ड तोड़ अश्निन टेस्ट क्रिकेट में मचाएंगे तहलका, एक नहीं बल्कि 6 महारिकॉर्ड निशाने पर

Ravichandran Ashwin in India-Bangladesh Test Series, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन एक नहीं बल्कि 6 रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में तहलका मचा सकते हैं. बता दें कि भारतीय टीम बांग्लदेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलने वाली है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
6

Ravichandran Ashwin Upcoming record: विश्व के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ashwin vs Bangladesh) बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने के करीब है. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन एक नहीं बल्कि 6 रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में तहलका मचा सकते हैं. बता दें कि भारतीय टीम बांग्लदेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलने वाली है. भारतीय टीम, बांग्लादेश के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वाली है. टेस्ट सीरीज में अश्विन के पास धमाका करने का मौका होगा. पिछले टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की थी और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. अब एक बार फिर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अश्विन के निशाने पर कई रिकॉर्ड होंगे. 

भारत  में सबसे ज्यादा विकेट ( Most wickets in India)

बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका होगा. अश्विन ने भारत में 126 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 455 विकेट लेने में सफल रहे हैं. वहीं, कुंबले ने भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए कुल 476 विकेट लिए हैं. यानी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अश्निन 22 विकेट लेने में सफल रहे तो वो भारत की ओर से  भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. 

अश्विन के पास शेन वार्न का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका (Most five-wickets-in-an-innings in a career in Tests)

इसके अलावा अश्विन ने टेस्ट में 516 विकेट लिए हैं. अगर वह सीरीज में 4 विकेट लेने में सफल रहते हैं तो टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज कर्टनी वॉल्श (519) से आगे निकल जाएंगे. वहीं, 15 विकेट लेते ही अश्विन, नाथन लियोन से आगे निकल जाएंगे. टेस्ट में लियोन ने 530 विकेट चटकाए हैं. इसके साथ-साथ बांग्लादेश के खिलाफ़ दो बार पांच विकेट लेने से वह टेस्ट में शेन वॉर्न के 37 बार पांच विकेट हॉल करने वाले रिकॉर्ड को तोड़ देंगे . ऐसा करते ही अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा दफा 5 विकेट हॉल करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे.  श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन  ने (67) बार 5 विकेट हॉल करने का कमाल अपने टेस्ट करियर में किया है. 

Advertisement

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट (Most wickets in WTC)

WTC में अश्विन ने अबतक 174 विकेट चटकाए हैं. 14 विकेट और लेते ही अश्विन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. इस समय WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड नाथन लियोन के नाम हैं. लियोन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 187 विकेट चटकाए हैं. 

Advertisement

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं (Most wickets in WTC 2023-25)

WTC 2023-25 के सर्किल में अश्विन के पास सबसे ज्यादा विकेट लेने का मौका होगा. अबतक इस सर्किल में अश्विन ने 42 विकेट चटकाए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अगर अश्विन 10 विकेट लेने में सफल रहे तो वो WTC 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. इस समय WTC 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जोश हेजलवुड के नाम है. हेजलवुड ने 51 विकेट अबतक चटकाए हैं. 

Advertisement

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा दफा 5 विकेट हॉल (Most five-wicket hauls in WTC)

अश्विन के पास WTC के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. अश्विन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अबतक 10 दफा 5 विकेट हॉल करने का कमाल किया है. WTC  के इतिहास में  नाथन लियोन ने भी 10 बार 5 विकेट हॉल किए हैं. यानी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन के पास लियोन से आगे निकलने का मौका होगा. दो टेस्ट मैचों की सीरीज में एक बार 5 विकेट लेते ही अश्विन, लियोन से आगे निकल जाएंगे और  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. 

Advertisement

भारत-बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट (Most wickets in India-Bangladesh Tests)

भारत-बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इस समय जहीर खान के नाम है. भारत के जहीर खान ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 31 विकेट लिए हैं. वहीं, अश्विन ने 23 बांग्लादेश बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है. बांग्लादेश के खिलाफ अश्विन ने अबतक 6 टेस्ट मैच खेले हैं. अश्विन 9 विकेट लेते ही जहीर खान को पछाड़कर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Rao Inderjit Singh की बेटी Arti Rao चुनावी मैदान में, मिल पाएगी जीत ?