1983, 2007 और 2011 वर्ल्ड कप जिताने में रतन टाटा का था अहम रोल, नहीं पता तो आज जान लें

Ratan Tata Loved Cricket: रतन नवल टाटा का खेलों का प्रति बहुत झुकाव था. उन्होंने कई क्रिकेटरों के करियर बनाने में भी अहम योगदान दिया था. जिसके बाद वह देश के लिए वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रहे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Y

Ratan Tata Loved Cricket: रतन नवल टाटा ने 86 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है. आम लोगों के वो मसीहा थे. खेलों के प्रति झुकाव होने की वजह से उन्हें क्रिकेटरों और एथलीटों के प्रति समर्थन के लिए भी जाना जाता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि देश के कई क्रिकेटरों को टाटा ग्रुप से समर्थन हासिल हो चुका है. जिसमें नौकरी से लेकर वित्तीय सहायता राशि और अवसर शामिल हैं.

अतीत में फारुख इंजीनियर को टाटा मोटर्स से समर्थन प्राप्त था. वह टाटा मोटर्स और रूसी सुरती इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड के लिए शिरकत करते थे. यही नहीं टीम इंडिया को 1983 में ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले दिग्गज खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ को भी टाटा ग्रुप की एयर इंडिया सपोर्ट करती थी.

आपको जानकर हैरानी होगी टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर, रॉबिन उथप्पा और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज भी टाटा इकोसिस्टम का हिस्सा रह चुके हैं. वह एयर इंडिया के लिए खेलते थे.

वहीं इंडियन एयरलाइंस ने जवागल श्रीनाथ, युवराज सिंह, हरभजन सिंह और मोहम्मद कैफ के करियर को चार चांद लगाने में अहम भूमिका निभाई थी. टाटा स्टील ने अजीत अगरकर के करियर को निखारने में खास मदद की.

अब किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि देश के इन स्टार क्रिकेटरों ने विश्व पटल पर भारत की छवि को फैलाने में कितनी मदद की. युवराज सिंह और हरभजन सिंह भारत को दो वर्ल्ड कप जिताने में कामयाब रहे.

इसके अलावा अजीत अगरकर और रॉबिन उथप्पा ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. मोहम्मद कैफ की फील्डिंग और वीवीएस लक्ष्मण के क्लास के लिए दुनिया आज भी उन्हें याद करती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''अधिक बातें करते हैं'', अपने ही खिलाड़ियों से चिढ़ गए पाकिस्तानी पूर्व कप्तान यूनुस खान, जानें क्या कहा
 

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Last Rites: राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा को अंतिम विदाई
Topics mentioned in this article