AUS vs PAK: पैट कमिंस का टेस्ट क्रिकेट में धमाका, तोड़ दिया वसीम अकरम का रिकॉर्ड

Pat Cummins vs Wasim Akram: इस साल कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की है और कुल 19 टेस्ट में 42 विकेट लेने में सफल रहे हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 13 मैच में 17 विकेट दर्ज हैं. इसके अलावा  कप्तानी में भी कमिंस का परफॉर्मेंस शानदार रहा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Pat Cummins vs Wasim Akram: पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया (AUS vs PAK 2nd Test)  ने 79 रन से जीत लिया, जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी की और 10 विकेट लेने में सफल रहे. कमिंस ने दोनों पारियों में 5-5 विकेट लिए और आखिर में प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजे गए. बता दें कि इस दौरान कमिंस ने टेस्ट में 250 विकेट भी पूरे किए, इस दौरान कमिंस ने वसीम अकरम के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 

दरअसल, टेस्ट में सबसे तेज 250 विकेट लेने के मामले में कमिंस ने पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज वसीम अकरम को पछाड़ दिया है. कमिंस ने 250 विकेट अपने 57वें टेस्ट में पूरे किए हैं. वहीं, पूर्व महान पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम ने अपने करियर में 250 विकेट 60वें टेस्ट में हासिल किया था. वहीं, टेस्ट में सबसे तेज 250 विकेट लेने का विश्व रिटॉर्ड अश्विन के नाम हैं. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 250 विकेट केवल 45वें टेस्ट में हासिल किए थे. 

यह भी पढ़ें: SA vs IND: 'हैरान हूं कि इन 2 खिलाड़ियों को क्यों नहीं चुना गया', सेंचुरियन में हार के बाद भज्जी सेलेक्टरों पर भड़के

Advertisement

Advertisement

वैसे, ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे तेज 250 विकेट लेने का रिकॉर्ड डेनिस लिली के नाम था. डेनिस लिली ने 48 टेस्ट में 250 विकेट पूरे किए थे. शेन वार्न ने 55, मैक्ग्रा ने 55, मिचेल जॉनसन ने 57 टेस्ट में 250 विकेट लेने में सफलता हासिल की थी. इसके अलावा मिचेल स्टार्क ने 59वें टेस्ट में 250 विकेट पूरे किए थे. यानी कमिंस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए हैं. (Pat Cummins' top milestones in 2023)

Advertisement

बता दें कि इस साल कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की है और कुल 19 टेस्ट में 42 विकेट लेने में सफल रहे हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 13 मैच में 17 विकेट दर्ज हैं. इसके अलावा  कप्तानी में भी कमिंस का परफॉर्मेंस शानदार रहा है. कमिंस ने कप्तान के तौर पर साल 2023 में कुल 11 टेस्ट खेले जिसमें 5 में ऑस्ट्रेलिया को जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा 2 टेस्ट मैच ड्रा रहे थे.

Advertisement

वनडे में इस साल कमिंस ने 13 मैचों में कप्तानी की जिसमें कंगारू टीम को जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है. कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भी जीतने में सफलता हासिल की. (Pat Cummins' captaincy record in 2023)

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: झारखंड में BJP के 'पंचप्रण' पर संग्राम | Hemant Soren | NDTV India
Topics mentioned in this article