Pak vs Eng 1st Test: अब्दुल्ला-शान यह बड़ा कारनामा करने वाली सिर्फ तीसरी पाकिस्तानी जोड़ी, लेकिन यूसुफ-यूनिस हैं ऐसे...

Pakistan vs England, 1st Test: पहले टेस्ट के पहले दिन अगर पाकिस्तान ने अच्छे संकेत दिए, तो उसकी सबसे बड़ी वजह अब्दुल्ला शफीक और कप्तान शान मसूद के शतक जिम्मेदार रहे

Advertisement
Read Time: 3 mins
P
नई दिल्ली:

पिछले दिनों घरेलू सीरीज में मेहमान बांग्लादेश के हाथों 0-2 से  शर्मसार होने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ सोमवार से शुरू हुई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन मुल्तान में पाकिस्तान ने इस बार अच्छे संकेत दिए हैं. लक्षण यही दिखे हैं कि बांग्लादेश जैसा हाल तो पहले दिन के खेल को देखते हुए नहीं ही दिख रहा. हालांकि, यह भविष्यवाणी जल्दबाजी ही है क्योंकि अभी सिर्फ एक ही दिन का खेल हुआ है. पहले दिन की समाप्ति पर पाकिस्तान ने 4 विकेट पर 338 रन बना लिए हैं. दिन की समाप्ति पर सौद  शकील 35 और नसीम शाह बिना खाता खोले क्रीज पर जमे हुए हैं. अगर पहले दिन पाकिस्तान ड्राइविंग सीट पर दिख रहा है, उसकी सबसे बड़ी वजह ओपनर अब्दुल्ला शफीक (102) और नंबर तीन पर खेलने उतरे शान मसूद (151) रहे. दोनों मिलकर इंग्लिश गेंदबाजों के खिलाफ पूरी तरह से हावी होकर खेले. इससे दोनों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया, जो पाकिस्तान टेस्ट इतिहास में केवल तीसरी ही बार हुआ है. 

स्पेशल कारनामा कर दिया शफीक और मसूद ने

पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी, जब सैम अयूब ( 4)  जल्द  ही आउट हो गए, लेकिन यहां से अब्दुल्ला शफीक और शान मसूद ने मिलकर पिच पर लंगर डाल दिया. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 253 रन की साझेदारी की. इसमें शफीक का योगदान 98 रन का था, तो मसूद का 150 रनों का. इस साझेदारी की खास बात रन बनाने की गति रही, जो मुल्तान की पारंपरिक पिच की प्रकृति बताने के लिए काफी है. शफीक और मसूद ने यह साझेदारी 4.50 रन प्रति ओवर की दर से बनाई. इसी के साथ ही दो सौ या इससे ज्यादा रनों की साझेदारी के मामले में पाकिस्तान के इतिहास में गति के हिसाब से यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी बन गई. अगर ये थोड़ा तेज और खेलते, तो कौन जानता है कि यह दूसरी या पहली पायदान कब्जा लेते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 

यूसुफ और यूनिस सिर्फ नंबर एक पर ही नहीं, बल्कि...

पाकिस्तान इतिहास में जब बात सबसे तेज गति से दो सौ या इससे ज्यादा रनों की साझेदारी करने की बात आती है, तो इस मामले में मोहम्मद यूसुफ और यूनिस खान पहले नंबर पर हैं. इन दोनों ने भारत के खिलाफ साल 2006 में 4.90 रन प्रति ओवर की दर से द्विशतकीय साझेदारी निभाई थी. इस मामले में दूसरे नंबर पर भी इन दोनों का ही कब्जा है और यह कारनामा भी यूसुफ और यूनिस ने साल 2006 में फैसलाबाद  टेस्ट में किया था, जब उन्होंने 4.71 रन प्रति ओवर की दर से द्विशतकीय साझेदारी निभाई थी. आप ये तो जान ही चुके हैं कि इस मामले में शफीक और शान तीसरे नंबर पर आ गए हैं, तो हैरानी की बात यह है कि इस खास मामले में मोहम्मद यूसुफ और यूनिस खान ने चौथे नंबर पर भी कब्जा किया है. मतलब सबसे तेज दो सौ या इससे ज्यादा रनों की पाकिस्तान की शीर्ष चार साझेदारियों में से तीन यूसुफ और यूनिस ने ही बनाई हैं. इन दोनों ने साल 2006 में ही लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 4.33 रन प्रति ओवर की दर से साझेदारी की थी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Drugs Racket In India Animation: भारत में बिछता Drugs का जाल, कहां से आते हैं ड्रग्स? मैप की मदद से समझें