Pak vs Ban: "बहाने ज्यादा, सच्चाई कम", शर्मनाक हार पर पाकिस्तान कप्तान शान मसूद ने दी यह अजीबोगरीब सफाई

Shaun Massod: शर्मनाक हार के बाद शान बुद्धिजीवी की तरह जवाब देते दिखाई पड़े, लेकिन उनकी चालाकी की पोल जवाबों से खुल गई

Advertisement
Read Time: 3 mins
s
नई दिल्ली:

Pakistan vs Bangladesh: रावलपिंडी में बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को पहले टेस्ट में मिली दस विकेट से हार बताने को काफी है कि पाकिस्तान क्रिकेट कहां खड़ी है. एक तरफ सभी पाकिस्तान से जीत की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन इसके इसके उलट बांग्लादेश ने दस विकेट से मेजबान टीम पर ऐसा वार किया कि पाकिस्तान दिग्गज क्रिकेटरों के बीच सन्नाटा सा पसर गया है. पाकिस्तान कप्तान शान मसूद (Shan Masood) को बुरी तरह घिरना ही था. हार के बाद कई सवाल खड़े हुए और मसूद ने हर पहलू पर डिटेल से सफाई दी. पाकिस्तान कप्तान बुद्धिजीवी बनने की कोशिश करते दिखाई पड़े, लेकिन यह सफाई पाकिस्तानी ही नहीं, दुनिया के तमाम प्रशंसकों को अजीब लग रही है. 

चार तेज गेंदबाजों को खिलाने पर 

पाक कप्तान बोले कि कभी बहाने नहीं बनाए जाते, लेकिन पिच वैसी नहीं खेली, जिसकी हमने उम्मीद की थी.  इसके अलावा और भी कई कारक थे, जैसे कि हमने पहले दिन हमने आधा दिन गंवा दिया. हम रावलपिंडी में नौ दिन से थे और लगभग हर दिन बारिश हुई. पहले दिन को छोड़ दें, तो बाकी  सभी दिन क्रिकेट हुई. कई कारक मैच में आए. ऐसे में हमें साढ़े चार दिन के खेल के हिसाब से खेल को गति प्रदान करनी थी और इसके लिए बहुत ज्यादा गेंदबाजी की जरुरत थी. लेकिन दिन की समाप्ति पर हमें उन गलतियों की ओर देखना होगा, जो हमने सामूहिक रूप से कीं. कुल मिलाकर मसूद ने चार गेंदबाजों के सवाल पर टाल-मटोल ज्यादा की, सच स्वीकार नहीं किया. 

मौसम के पैक्टर पर 

शान मसूद ने कहा कि निश्चित तौर पर मौसम फैक्टर हमारे जहन में था. पहली बार पिच को देखने के बाद हमने इसके और बेहतर खेलने की उम्मीद की थी. दूसरा मैंने तीन तेज गेंदबाजों के बारे में सोचा. आप एक सीमा तक ही इनसे गेंदबाजी करा सकते हो. इसका मतलब था कि किसी एक स्पिनर को दिन में 25-30 ओवर फेंकने होंगे. यह वह बात थी, जिसकी हम अनदेखी की कोशिश कर रहे थे. अगर आप पांचवें दिन स्पिनर को आक्रमण पर लाते, तो इस मौसम के साथ हमने सोचा कि मैच शायद ही पांच दिन तक खिंचे. कुल मिलाकर दिन की समाप्ति पर हम गलत साबित हुए. हमें अपने तरीके पर काम करना होगा. 

Advertisement

जल्द पारी की घोषणा पर

अब यह तो आप जानते ही हैं कि पाकिस्तान ने पहली पारी 6 विकेट पर 448 पर घोषित कर दी थी. यह आखिर में गलत फैसला साबित हुआ. इस पर मसूद ने कहा कि पारी घोषित करना खेल को आगे ले जाने की दिशा में सकारात्मक फैसला था. हम उम्मीद कर रहे थे कि चौथी पारी में हम उन्हें परेशान करेंगे. हम इस स्कोर (448) के साथ भी बेहतर कर सकते थे, लेकिन गेंद और फील्डिंग के साथ हम बेहतर कर सकते थे

Advertisement

बल्लेबाजों की नाकामी पर

मसूद ने कहा कि यह एक मिश्रित पहलू है. जब आप तकनीकी रूप से ड्रॉ के लिए खेल रहे होते हैं, तो इस सूरत में दबाव आता है और कुछ अटपटी चीचें हो सकती हैं. पिछली रात हमने देखा कि पिच की दरारें चौड़ी हो चुकी थीं. इसने खासा अंतर पैदा किया. और बांग्लादेशी गेंदबाजों ने खास स्पेल में बढ़िया गेंदबाजी की. लेकिन फिर कहूंगा कि हमने गलतियां की और अगले मैच में हमें सुधार करना है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article