Babar Azam: बाबर आजम चले थे इतिहास रचने लेकिन नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, करियर में पहली बार हुआ इतना बुरा हाल

बाबर आजम पहली बार टेस्ट क्रिकेट में घर पर बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौटे हैं. बाबर आजम इससे पहले सात अलग-अलग मौकों पर डक आउट हुए हैं लेकिन वह सभी पारियां विदेशी धरती पर आईं थीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रावलपिंडी में खेला जा रहा है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम की नजरें इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने पर थी, लेकिन उनके साथ गुगली हो गई. बाबर आजम को टेस्ट में चार हजार रन पूरे करने के लिए 102 रनों की जरूरत थी और अगर बाबर ऐसा कर लेते तो वह टेस्ट में सबसे तेज चार हजार रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन जाते, लेकिन वह सिर्फ दो ही गेंद खेल पाए और बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौटे.

पहली बार बाबज आजम के साथ हुआ ऐसा

बाबर आजम पहली बार टेस्ट क्रिकेट में घर पर बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौटे हैं. बाबर आजम इससे पहले सात अलग-अलग मौकों पर डक आउट हुए हैं लेकिन वह सभी पारियां विदेशी धरती पर आईं थीं. पाकिस्तान, जनवरी के बाद कोई टेस्ट मैच खेल रही है, ऐसे में उम्मीद थी कि बीते कुछ समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे बाबर आजम बांग्लादेश के खिलाफ एक बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बता दें, यह पहली बार है जब टेस्ट में बाबर आजम बांग्लादेश के खिलाफ बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौटे हैं.

खराब दौर से गुजर रहे बाबर आजम

बाबर आजम ने 2019 की शुरुआत से लेकर दिसंबर 2022 तक टेस्ट में 60 की औसत से रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने हर जगह रन बनाए. इस दौरान पाकिस्तान में उनका औसत 80 से ऊपर का रहा, जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में उनका औसत 50 के करीब रहा, जबकि ऑस्ट्रेलिया में यह 50 से अधिक का था. लेकिन उसके बाद से उनका प्रदर्शन गिरता चला गया और उनका औसत 37.41 का रह गया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी सीरीज में तो उनका औसत 21 का रहा, जो 2017-2018 के बाद उनका किसी सीरीज में काफी खराब औसत रहा. बाबर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में दिसंबर 2022 में 161 रनों की पारी खेली थी और उसके बाद से उन्होंने 14, 24, 27, 13, 24, 39, 21, 14, 1, 41, 26, 23 रनों की पारी खेली है. दिसंबर 2022 से उन्होंने 17 पारियां खेली हैं और सिर्फ एक बार वो शतक लगा पाए हैं.

पाकिस्तान की खराब शुरुआत

मंगलवार को हुई जोरदार बारिश के चलते बुधवार को खेल काफी देर से शुरू हुआ. बुधवार को बारिश नहीं हो रही थी, लेकिन गीले आउटफील्ड के चलते मैच अपने समय से शुरू नहीं हो पाया. वहीं जब टॉस हुआ तो बांग्लादेश के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया.

Advertisement

पाकिस्तान ने पैस अटैक करने का फैसला लिया था और इसके लिए उसने हरी घास की पिच बननाई थी, लेकिन शुरुआत में पाकिस्तानी कप्तान का फैसला उलटा साबित होता दिखा, क्योंकि पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर ने बांग्लादेशी तेज आक्रमण के सामने सरेंडर कर दिया. बांग्लादेश के हसन महमूद ने पाकिस्तान को शुरुआती झटका किया. इसके बाद शोरफुल इस्लाम ने पाकिस्तानी कप्तान और बाबर आजम का विकेट अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN 1st Test: आउट या नॉट आउट? थर्ड अंपायर के फैसले पर हुआ विवाद, पाकिस्तानी कप्तान ने ड्रेसिंग रूम में दिया ऐसा रिएक्शन, देखें वीडियो

Advertisement

यह भी पढ़ें: Robin Uthappa: "मैं हफ्तों, महीनों, सालों..." विश्व कप जीतने के बाद डिप्रेशन में थे रॉबिन उथप्पा, पूर्व क्रिकेटर की आत्महत्या के बाद किया संघर्ष का खुलासा

Featured Video Of The Day
क्या CJI और PM Modi के पूजा वीडियो पर विवाद जरूरी है? जानिए SC के वरिष्ठ वकील Raj K. Singh से
Topics mentioned in this article