विराट की नेटवर्थ हजार करोड़ रुपये से ऊपर, जानें कहां से कमाते हैं, कितनी है विज्ञापन फीस और निवेश

विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले करीब दो साल में काफी बुरे समय से गुजरे, लेकिन इस दौरान बाजार में उनकी चमक कभी फीकी नहीं हुई

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

भारतीय दिग्गज विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही अब पूर्व कप्तान हों, लेकिन बाजार में उनका जलवा बिल्कुल भी कम नहीं हुआ है! वह आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा नेटवर्थ (कुल संपत्ति-कुल देनदारी) वाले क्रिकेटर हैं. साल 2021 में टी20 विश्व कप के आस-पास से अगले करीब डेढ़ साल का समय विराट के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल भरा रहा. तीनो फॉर्मेटों से उनकी कप्तानी चली गई, तो बल्ले पर जंग लग गया. फॉर्म में वापस लौटने पर कोहली को खासा समय लगा, लेकिन इस दौरान बाजार में उनकी चमक बिल्कुल भी फीकी नहीं पड़ी, चलिए जानिए कि कोहली कहां-कहां से कमाई करते हैं, प्रति विज्ञापन क्या वसूलते हैं और कहां-कहां उन्होंने निवेश किया हुआ है. 

Advertisement

बीसीसीआई और आईपीएल से मिलने वाला सालना वेतन

बतौर "ए प्लस" ग्रेड कोहली को सालाना अनुबंध के रूप में सात करोड़ रुपये मिलते हैं. इसके अलावा प्रति टेस्ट मैच फीस 15 लाख, वनडे छह लाख और प्रति टी20 मैच के लिए तीन लाख रुपये मिलते हैं. इसके अलावा कोहली आरसीबी से सालाना 15 करोड़ रुपये फीस वसूलते हैं.  मतलब एक अच्छी खासी मोटी फीस कोहली को सिर्फ खेलने भर से मिल जाती है.

स्टार्ट-अप में है निवेश
कोहली ने सात स्टार्ट-अप में निवेश किया हुआ है. इसमें ब्लू ट्राइव, यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज, एमपीएल, स्पोर्ट्स कोनवो, आदि शामिल हैं. कोहली का यह निवेश भी करोड़ों में है.

Advertisement

इतनी फीस लेते हैं प्रति विज्ञापन

विराट बॉलीवुड और स्पोर्ट्स की दुनिया में आज के समय में सबसे ज्यादा ब्रांड फीस वसूलते हैं. कोहली प्रति विज्ञापन की शूटिंग के लिए सालाना 7.50 से लेकर 10 करोड़ रुपये फीस वसूलते हैं. और यह फीस एक दिन की है. अगर शूटिंग अगले दिन तक खिंचती है, तो फीस इसी अनुपात में बढ़ जाती है. 

कुल इतने ब्रांड हैं फिलहाल कोहली के पास

Advertisement

विराट के पास फिलहाल कुल 26 ब्रांड हैं. इसमें विवो, ब्लू स्टार, लक्सर, एचएसबीसी, उबेर, ठूथसी, स्टार स्पोर्ट्स, एमआरएफ, सिंथॉल जैसे बड़े नाम भी हैं. इसका मतलब यह है कि वह करीब और कम से कम 175 करोड़ रुपये साल में सिर्फ विज्ञापनों से ही कमाते हैं. 

Advertisement

सोशल मीडिया प्रति पोस्ट फीस
इस मामले में भी कम से कम एशिया में तो कोहली का कोई जोड़ नहीं है. इंस्टाग्राम से कोहली प्रति पोस्ट 8.9 करोड़, तो ट्विटर से 2.5 करोड़ प्रति पोस्ट वसूलते हैं. 

Advertisement

खुद के अपने स्टार्ट-अप
कोहली खुद पांच स्टार्ट-अप के मालिक हैं. इसमें साल 2017 में शुरू किया गया वन-2 रेस्त्रां, साल 2017 में ही शुरू किया गया "न्यूएवा" के नाम से डाइनिंग बार और रेस्त्रां, एथलीटों की ड्रेस के लिए वन-8 नाम से ब्रांड, 2013 में रॉन्ग नाम से साझेदारी में शुरू की गई कपड़ों की चेन और साल 2016 में बच्चों की लाइफस्टाइल ब्रांड स्टेपथलोन शामिल है. 

खुद की अपनी टीमें
कोहली एफसी गोवा फुटबॉल कल्ब, एक टेनिस टीम और प्रो-रेसलिंग टीम के मालिक हैं. 

कोहली हैं 110 करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक
इसके तहत कोहली का मुंबई में 34 करोड़, तो गुड़गांव में उनका 80 करोड़ रुपये की कीमत का मकान है.

इतने करोड़ की कार हैं कोहली के गैराज में
कोहली के बेड़े में ज्यादातर ऑडी की कार हैं. वजह यह है कि वह भारत में इस कार के ब्रांड एंबैस्डर हैं. उनके पास ऑडी सीरीज की सात कार हैं. इसके अलावा वह फॉर्चुनर और रेंज रोवर के भी मालिक हैं. कुल मिलाकर उनकी इन कारों की कीमत 31  करोड़ रुपये है.

--- ये भी पढ़ें ---

* WTC 2023-25: भारतीय टीम के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इन टीमों से होगा मुकाबला, जानिए पूरी डिटेल्स
* VIDEO: ऋषभ पंत ने कुछ इस अंदाज में दिया अपना फिटनेस अपडेट, फैंस ने ऐसे किया खुशियों का इज़हार

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: Latur Pattern ने कैसे बनाया लातूर को राज्य में शिक्षा का केंद्र? | NDTV India