National Cricket League: आईसीसी ने अमेरिका में दी नए टूर्नामेंट को मंजूरी, अकरम और रिचर्डस सहित दिग्गज निभाएंगे मेन्टॉर की भूमिका

NCL: पिछले दिनों टी20 विश्व कप में अमेरिकी टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद इस देश में क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से फैल रही है

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

अमेरिका में राष्ट्रीय क्रिकेट लीग (NCL), यूएस की तरफ से एक "सिक्स्टी स्ट्राइकर्स" नाम से टूर्नामेंट आयोजित होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके साथ ही NCL ने दो और बड़े फैसले लिए हैं. इसके तहत इसने दक्षिण अफ्रीकी बिजनेसमैन हारून लोगार्ट को कमिश्नर नियुक्त किया है, तो टूर्नामेंट को मजबूती प्रदान करने के लिए दुबई स्थित कंपनी सी होल्डिंग को भी साझीदार बनाया है. खेल के महान दिग्गज वसीम अकरम, विव रिचर्ड्स, सनथ जयसूर्या सहित कई दिग्गज "सिक्स्टी सिक्सर्स" टूर्नामेंट में टीमों के लिए मेन्टॉर की भूमिका निभाएंगे. 

अब जबकि कुछ महीने पहले टी20 विश्व कप में अमेरिका टीम के उम्दा प्रदर्शन के बाद इस देश में क्रिकेट बहुत ही तेजी से पैर पसार रहा है. और अब उम्मीद है कि शुरू होने जा रहे "सिक्स्टी-स्ट्राइकर" टूर्नामेंट को भी खासी लोकप्रियता हासिल होगी. 

टूर्नामेंट 4 अक्तूबर से शुरू हो रहा है और यह इस महीने की 14 तारीख तक चलेगा. उम्मीद है कि हर मैच को करीब चार हजार लोग देखेंगे. वहीं, आईसीसी के सीईओ रह चुके और क्रिकेट की दुनिया में क्रांतिकारी डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लाने में अहम भूमिका निभाने वाले हारून लोगार्ट का टूर्नामेंट से बतौर कमिश्नर जुड़ना बड़ी बात माना जा रहा है.  

Advertisement

लोगार्ट ने कहां, "बतौर कमिश्नर इस प्रतियोगिता से जुड़कर मैं बहुत ही खुश हूं. खासकर ऐसे समय जब क्रिकेट के लिहाज से यह बदलाव का समय चल रहा है. क्रिकेट ऐसा खेल है, जिसकी शक्ति के साथ नए खिलाड़ियों को प्रेरित करने के साथ ही दुनिया के फैंस को अमेरिका से जोड़ा जा सकता है." उन्होंने कहा, " हम एक नई चीज अमेरिका में लेकर आ रहे हैं. और हमारा पूरा ध्यान टूर्नामेंट की निरंतरता और इसकी वैश्विक पहुंच पर है. हम अमेरिका की आने वाली पीढ़ियों के लिए हम इस देश के खेलों को फिर से आकार देने के लिए जमीनी काम कर रहे हैं" 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Marital Rape को लेकर Supreme Court में दाखिल सरकार के हलफ़नामे में क्या है? | NDTV India
Topics mentioned in this article