Nathan Lyon: नाथन लियोन ने इस दिग्गज को बताया विश्व क्रिकेट का महान स्पिन गेंदबाज़

Nathan Lyon on World Best Spinner: नाथन लियोन 129 मैचों में 530 विकेट के साथ टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Nathan Lyon on World Best Spinner: ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन ने "पीढ़ी में एक बार" आने वाले खिलाड़ी शेन वॉर्न की छाया में खेलने के दबाव का सामना करने के बारे में खुलकर बात की. 1992 से 2007 तक के करियर में, वॉर्न ने स्पिन में अपनी महारत के साथ जादू बिखेरा और बेजोड़ रिकॉर्ड बनाए. वॉर्न टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं, जिन्होंने 145 मैचों में 708 विकेट लिए हैं. वॉर्न के 2007 में संन्यास लेने के बाद, लियोन ने चार साल बाद 2011 में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया. श्रीलंका के खिलाफ़ गॉल में अपने डेब्यू के बाद से खुद को मुख्य स्पिनर के रूप में स्थापित कर लिया है.

एक दशक से ज़्यादा समय तक लाल गेंद से सफलतापूर्वक खेलने के बावजूद, लियोन को अभी भी कभी-कभी ऐसा लगता है कि वे वॉर्न की छाया में हैं. "मैं अब भी शेन वॉर्न की छाया में महसूस करता हूँ, और मैंने 129 टेस्ट मैच खेले हैं और 530 विकेट लिए हैं. बात यह है कि मैं इससे खुश हूँ, और अब मैं इससे सहज हूँ. हममें से बहुतों ने शेन वॉर्न की छाया का दबाव महसूस किया है, और शायद मुझे यह समझने में पाँच, छह या सात साल लग गए कि दबाव एक विशेषाधिकार है. और अगर आप पर दबाव है, तो आप ठीक हैं, आप ठीक कर रहे हैं; इसका आनंद लें," लियोन ने स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट को बताया.

129 मैचों में 530 विकेट के साथ, लियोन टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं. 36 साल की उम्र में, इस बात पर बहस चल रही है कि क्या वह वॉर्न को शीर्ष से हटा सकते हैं. लेकिन लियोन को लगता है कि वह वॉर्न ने अपने शानदार करियर में जो किया, उसे दोहरा नहीं पाएंगे. "मैं कभी भी वह नहीं कर पाऊंगा जो वॉर्नी ने किया. वॉर्नी एक पीढ़ी में एक बार आते हैं, मेरी राय में वे खेल खेलने वाले सबसे महान खिलाड़ी हैं, और मैं बस इतना करना चाहता हूं कि अपने परिवार को गौरवान्वित करूं, और शेन वॉर्न को गौरवान्वित करूं, और बस मैदान पर जाकर प्रतिस्पर्धा करूं," लियोन ने कहा.

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बनने के लिए ल्योन ग्लेन मैकग्राथ को पछाड़ने से 34 विकेट दूर हैं. ल्योन इस उल्लेखनीय उपलब्धि के करीब पहुंचने के लिए उत्सुक होंगे. 22 नवंबर को पर्थ में शुरू होने वाली आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में उनके ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने की संभावना है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article