जिस गेंदबाज से सहवाग भी कांपते थे, उसने ठुकराया IPL में करोड़ों का ऑफर, आज जी रहा ऐसी जिन्दगी

Nathan Bracken Story: नाथन ब्रेकन एक ऐसे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज थे जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से विस्फोटक वीरेंद्र सहवाग को भी शांत कर दिया था. लेकिन आज वह क्रिकेटर 9 से 5 की साधारण जॉब कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Nathan Bracken: कभी-कभी क्रिकेटर की किस्मत कुछ ऐसी होती है जो पलक झपकते ही बदल जाती है. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज नाथन ब्रेकन  के साथ भी हुआ है. एक समय नाथन ब्रेकन  दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज माने जाते  थे. उनकी गेंदबाजी का सामना करना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होता था. नाथन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने करियर में 5, टेस्ट, 116 वनडे और 19 टी20 मैच खेले . इस दौरान उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दौरान कुल मिलाकर 205  विकेट लिए. ब्रेकन की गेंदबाजी का करिश्मा ऐसा था कि उन्होंने केवल 60वें वनडे मैच में अपने करियर का 100 विकेट चटका लिए थे. ऐसा लग रहा था कि यह क्रिकेटर काफी आगे जाएगा और महान गेंदबाज के तौर पर खुद को साबित करने में सफल रहेगा. लेकिन हर किसी की किस्मत एक जैसी नहीं होती है. बता दें कि ब्रेकन ने 2001 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने साल 2011 में संन्यास लिया था. 

ब्रेकन के खिलाफ सहवाग भी कांपते थे 

नाथन ब्रेकन ऑस्ट्रेलिया के सबसे भरोसेमंद गेंदबाजों में से एक थे, जो अपनी सटीकता और गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता के लिए जाने जाते थे. मैदान पर उनका शांत व्यवहार उनके तीखे कौशल को छुपाता था, जिसने उन्हें वीरेंद्र सहवाग जैसे आक्रामक बल्लेबाजों के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी बनाया, ब्रेकन और सहवाग ने विभिन्न प्रारूपों में 16 पारियों में एक-दूसरे का सामना किया, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने सहवाग को सात बार आउट करने में सफलता हासिल की, सहवाग ने ब्रेकन के खिलाफ संघर्ष किया और 233 गेंदों पर केवल 148 रन बनाए. सहवाग को लगातार परेशान करने की ब्रेकन की क्षमता कमाल की थी. सहवाग जैसे बल्लेबाज को अपनी गेंदबाजी से रोकना अपने-आप में एक अलग बात थी. 

Advertisement

आरसीबी ने दिया था करोड़ों का ऑफर

संन्यास लेने के बाद भी नाथन ब्रेकन की गेंदबाजी की चर्चा विश्व क्रिकेट में होते रहती थी. यही काऱण है कि साल 2011 में आरसीबी ने उन्हें अपनी टीम की ओर से खेलेन का न्योता दिया था. इसके लिए आरसीबी ने उन्हें 1. 3 करोड़ रुपये का ऑफर भी दिया था. लेकिन ब्रेकन ने आरसीबी के ऑफर को ठुकरा दिया था.  ब्रेकन ने आकर्षक टी20 लीग की चमक-दमक से दूर रहने का फैसला किया. 

Advertisement

किस्मत ने बदली जिन्दगी

एक समय ब्रेकन के पास क्रिकेट में रहकर पैसे कमाने का अवसर था लेकिन कहते हैं जब तक आपकी किस्मत आपका साथ देती है तभी आप सही फैसला कर पाते हैं. ब्रेकन ने आईपीएल में न खेलने का फैसला किया था. लेकिन आज ब्रेकन अकाउंट मैनेजर के रूप में काम कर रहे हैं. 9 से 5 की जॉब में व्यस्त हैं. अगर वो आईपीएल खेलते तो शायद वो आज भी क्रिकेट से जुड़े रहते. वैसे, ब्रेकन ने जो फैसला किया यह उनका पर्सनल फैसला था. लेकिन 90s और 2000 के दशक वाले फैन्स ब्रेकन को  9 से 5 की जॉब में देखकर यकीनन हैरान हैं.  

Advertisement

आज ब्रेकन सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में स्थित एक कंपनी के लिए अकाउंट मैनेजर के रूप में काम करते हैं. ब्रैकन का लाइमलाइट से दूर रहने और अधिक पारंपरिक नौकरी में बसने का विकल्प किसी ऐसे व्यक्ति के लिए असामान्य लग सकता है जो कभी इंटरनेशनल क्रिकेट के शिखर पर था, लेकिन यह उनके जमीनी स्वभाव और जीवन के प्रति यथार्थवादी दृष्टिकोण को दर्शाता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'
Topics mentioned in this article