T20 World Cup: न्यूयॉर्क के इस स्टेडियम की पिच ने खोल दी पोल, अब भारत की यह रणनीति उड़ाएगी सभी टीमों के होश

T20 World Cup 2024: नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल में ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड से लाई गई मिट्टी का इस्तेमाल पिच पर किया गया है

Advertisement
Read Time: 4 mins
N

Nassau County International Cricket Stadium: टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024)  में अपने इकलौते वार्म अप मैच में भारत ने बांग्लादेश को 60 रनों से हरा दिया. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और कुल 182 रन बनाए थे. बता दें कि दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था. यह नया मैदान खास तौर पर टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ही तैयार किया गया है. बता दें कि इसी मैदान पर 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ तो वहीं,  9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा, ऐसे में भारत ने अपने इकलौते वार्म अप मैच में इस पिच पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास कर लिया है. इस पिच पर खेलते हुए भारत की टीम वार्म अप मैच जीतने में सफल रही तो वहीं इस पिच को लेकर अब कुछ ऐसी बातें सामने आ रही है जिससे भारतीय टीम आने वाले मैचों में फायदा उठा सकती है. 

नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम दे सकती है गेंदबाजी को मदद

वार्म अप मैच में भारत के गेंदबाजों ने इस पिच पर अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया है. इस पिच पर गेंद रूक कर बल्ले पर आ रही है, पिच धीमी है. ऐसे में गेंदबाजों को यहां की पिच पर गेंदबाजी करने में मजा आने वाला है, तेज गेंदबाज हो या फिर स्पिनर इस पिच का फायदा उठाने में सफल रह सकते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ वार्म अप मैच में अर्शदीप सिंह ने गजब की गेंदबाजी की थी और दो विकेट लेने में सफल रहे. वहीं, शिवम दुबे को भी दो विकेट मिले हैं. इसके अलावा बुमराह की गेंद भी पिच पर अपना असर दिखा रही थी. बुमराह ने कई दफा बल्लेबाजों को अपनी गेंद पर नचाया है. पिच पर गेंद स्विंग के साथ नाच भी रही है. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले मैचों में भारतीय टीम गेंदबाजों के हिसाब से अपनी प्लेइंग इलेवन चुनेगी. 

तीन स्पिनर्स खेल सकते हैं ?

भारत के पास अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा हैं. अब  सवाल उठता है कि वर्ल्ड कप के मैचों में भारत की इलेवन क्या होगी. वैसे, यदि नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच में कोई बदलाव नजर नहीं आया तो टीम मैनेजमेंट चहल और कुलदीप को एक साथ इलेवन में शामिल कर सकता है. कमेंट्री करते हुए सिद्धू ने भी इस बात की वकालत की है. सिद्धू का मानना है कि इस पिच पर भारतीय स्पिनर करिश्मा कर सकते हैं. हालांकि वार्म अप मैच में भारत के स्पिनर बेअसर रहे थे. लेकिन पिच का मिजाज गेंदबाजों के लिए मदद करने जैसा लग रहा है. 

Advertisement

भारत-पाक का मैच भी इस स्टेडियम में

इस स्टेडियम में  34,000 दर्शक के बैठने की सुविधा है. वहीं, इसी मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होना है. उससे पहले भारत आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलेगा. आयरलैंड के खिलाफ मैच के बाद पिच का पूरा मिजाज विश्व क्रिकेट के सामने आ जाएगा. लेकिन जहां तक वार्म अप मैच की बात है तो इस पिच पर गेंदबाजों का असर देखने को मिला है, बल्लेबाज खुलकर इस पिच पर रन नहीं बना पाए हैं. ऐसे में उम्मीद यही है कि भारत आने वाले मैचों में 5 गेंदबाजों के साथ उतर सकता है. 

Advertisement

नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल

बता दें कि नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल में ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड से लाई गई मिट्टी का इस्तेमाल पिच पर किया गया है .ऑस्ट्रेलिया की मिट्टी में उच्छाल मिलना तय माना जाता है. यही कारण है कि वार्म अप मैच में भी गेंदबाजों को जबरदस्त उछाल मिल रही थी. यहां गेंदबाज़ों को ज़्यादा फायदा मिलने की भरपूर उम्मीद है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article