तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की होगी सर्जरी, IPL 2023 से हुए बाहर, मुंबई इंडियंस को लगा बड़ा झटका

IPL 2023: मुंबई इंडियंस के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन से बाहर हो चुके हैं.

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की होगी सर्जरी, IPL 2023 से हुए बाहर, मुंबई इंडियंस को लगा बड़ा झटका

Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah, IPL 2023: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पीठ की चोट से उबरने में नाकाम रहे हैं जिसके कारण वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) में नहीं खेल पाएंगे और उनके अगले छह महीने तक वापसी की संभावना भी नहीं है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी. ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) में भी नहीं खेल पाने वाले इस तेज गेंदबाज की पीठ का ऑपरेशन करना होगा. बुमराह को शुरू में टी20 वर्ल्ड कप की टीम में चुना गया था.

बीसीसीआई के सूत्र ने कहा, "बुमराह आईपीएल से बाहर हो गए हैं क्योंकि वह अगले छह महीने तक वापसी नहीं कर पाएंगे. यहां तक कि हो सकता है कि वह तब तक भी वापसी नहीं कर पाए. लक्ष्य वनडे वर्ल्ड कप है लेकिन उनकी उस टूर्नामेंट में खेलने की भी गारंटी नहीं है."

इसका मतलब है कि अगर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में जगह बनाता है, तो बुमराह उसमें भी नहीं खेल पाएंगे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल सात जून से ओवल में शुरू होगा.


आईपीएल (IPL 2023) 31 मार्च से शुरू हो रहा है और बुमराह मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मुख्य तेज गेंदबाज है. वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेला जाना है.

उनतीस वर्षीय बुमराह ने 2022 में पांच टेस्ट, पांच वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के अलावा मुंबई इंडियंस (MI) के लिए IPL के मैच खेले थे.

बुमराह के एक्शन के कारण उनकी पीठ पर काफी दबाव पड़ता है. वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग का मानना है कि बुमराह हमेशा पीठ दर्द से परेशान रह सकते हैं. 

2022 के बाद नहीं रहे हैं रेगुलर 

बता दें कि जसप्रीत बुमराह साल 2022 में इंग्लैंड दौरे पर खेलते हुए नजर आए थे. जिसके बाद से वो एशिया कप (Asia Cup 2022) और टी20 वर्ल्ड कप में भी बैक इंजरी के चलते नहीं खेल पाए थे. खास कर टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) से पहले जब उनके बाहर होने की खबर सामने आई तो फैंस समेत इंडियन टीम (Team India) को भी बड़ा झटका लगा था. अब जबकि वो भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज (India vs Australia) में भी नहीं खेल पा रहे हैं. ऐसे में सभी को ये उम्मीद थी कि जल्द ही उनकी वापसी होगी और फैंस उन्हें विरोधियों के होश उड़ाते हुए देख पाएंगे. लेकिन जिस तरह की खबरें उनकी फिटनेस को लेकर आ रही हैं उसे देखते हुए अगले 5 से 6 महीने तक फैंस उन्हें मिस करने वाले हैं.

जसप्रीत बुमराह ने विश्व क्रिकेट में जिस तरह से अपना दबदबा कायम किया है वो किसी से छिपा नहीं है. भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में पहुंचता है तो बुमराह का टीम में ना होना वाकई भारत को खल सकता है. 

भाषा के इनपुट के साथ

WTC Final के लिए बन गया प्लान, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड जैसी परिस्थितियों में खेल सकती है टीम इंडिया

NZ vs ENG 2nd Test: England को लगा सदमा, सांस रोक देने वाले मैच में New Zealand 1 Run से जीता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com