MS Dhoni: धोनी का वो बाहुबली वनडे रिकॉर्ड जिसे 19 सालों में नहीं तोड़ पाया विश्व क्रिकेट का कोई भी बल्लेबाज़

MS Dhoni ODI Record: धोनी के ऐतिहासिक पारी ने भारत को श्रीलंका के खिलाफ 299 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 46.1 ओवर में जीत दिलाई थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
M

MS Dhoni ODI Record: भारतीय टीम के महान कप्तानों की जब -जब बात होगी तो एक सितारे का नाम पहली पंक्ति में आएगा और वो खिलाड़ी हैं महेंद्र सिंह धोनी, जी हां भारत को वनडे विश्व कप के साथ-साथ टी20 चैंपियन बनाने वाले कप्तान धोनी ने अपने कप्तानी से करोड़ो भारतीयों का दिल जीता है, पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान धोनी के द्वारा एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया गया है जो साल 2005 से अब तक कोई भी बल्लेबाज़ नहीं तोड़ पाया है. महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2005 में बतौर विकेटकीपर श्रीलंका के खिलाफ 145 गेंदों का सामना करते हुए 183 रनों की पारी खेली और इस दौरान 15 चौके और 10 छक्के लगाए थे.

ये पारी न केवल उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक मानी जाती है, बल्कि यह आज भी एकदिवसीय क्रिकेट में किसी विकेटकीपर द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. इस पारी ने भारत को श्रीलंका के खिलाफ 299 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में मदद की, जिसे भारत ने 46.1 ओवर में हासिल कर लिया था. धोनी की यह पारी जिससे वह विश्व क्रिकेट में एक खतरनाक फिनिशर के रूप में उभरे. यह पारी उनके करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में एक खास मुकाम दिलाया.

धोनी की इस पारी ने क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में उनकी एक खास जगह बनाई और उन्हें "कैप्टन कूल" के रूप में पहचान दिलाई. धोनी के इस रिकॉर्ड वनडे पारी के आसपास बस एक खिलाड़ी ही पहुंचा था वो थे दक्षिण  अफ्रीकी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक जिन्होंने 178 रनों की पारी खेली थी 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Ganesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी मायानगरी Mumbai! | City CentreGanesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी मायानगरी Mumbai! | City CentreGanesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी
Topics mentioned in this article